26/11 आतंकी के कारण फांसी के फंदे तक पहुंचे निर्भया के गुनहगार, जानिए दरिंदों का कसाब कनेक्शन

क्राइम
शिवम पांडे
Updated Feb 29, 2020 | 22:02 IST

Nirbhaya Case Hanging: निर्भया गैंगरेप केस के चारों दरिंदों अक्षय,पवन,विनय और मुकेश की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। क्या आप जानते हैं कि चारों को फांसी के फंदे तक पहुंचाने में 26/11 आतंकी अजमल कसाब का भी रोल है।

Nirbhaya Case
Nirbhaya Case 
मुख्य बातें
  • निर्भया के चारों दोषियों को साल 2013 में पटियाला हाउस कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई थी।
  • साल 2014 में हाईकोर्ट और साल 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने फांसी की सजा को जारी रखा था। 
  • चारों दोषियों को फांसी के फंदे तक पहुंचाने में 26/11 को दोषी अजमल कसाब का भी छोटा सा रोल है। 

नई दिल्ली. निर्भया के चारों गुनहगारों की फांसी की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। डेथ वारंट के मुताबिक तीन मार्च को निर्भया के चारों दोषियों को फांसी के फंदे तक पहुंचाने में 26/11 को दोषी अजमल कसाब का भी छोटा सा रोल है। 

निर्भया के चारों दोषियों- पवन गुप्ता, विनय शर्मा, अक्षय ठाकुर और मुकेश सिंह को साल 2013 में पटियाला हाउस कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई थी। इसके बाद साल 2014 में हाईकोर्ट और साल 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने इसे जारी रखा था। 

हाईकोर्ट में दलील देते हुए दोषियों के वकील ने कहा था कि इन चारों गुनहगारों की उम्र काफी कम है। इसके अलावा इनकी सामाजिक और आर्थिक हालत काफी खराब है। ऐसे में इन लोगों को सुधरने का मौका मिलना चाहिए।


हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कही थी ये बात 
हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि दोषियों की वकील ने  इनकी कम उम्र, उनकी समाजिक और आर्थिक स्थिति, उन्हें सुधरना का मौका देने की दलील दी थी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने ऐसी ही परिस्थितियों में पहले भी फांसी की सजा सुना चुकी है। 

हाईकोर्ट ने ऐसे मामले में सबसे पहले अजमल आमिर कसाब के केस का उदाहरण दिया है। इसके अलावा हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि चारों की हैवानियत ने समाज की अंतर आत्मा को झकझोर दिया है। 

   
डेथ वारंट को दी चुनौती 
निर्भया के दोषियों ने तीन मार्च के डेथ वारंट को चुनौती दी है। दरअसल अक्षय ठाकुर ने राष्ट्रपति के पास नई दया याचिका भेजी है। अक्षय ने कहा है कि पुरानी दया याचिका में कई तथ्य नहीं है। वहीं, फांसी से दो दिन पहले ही पवन गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव याचिका दाखिल कर दी है। 

पवन गुप्ता के क्यूरेटिव पेटिशन पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा। इसके अलावा पवन के पास राष्ट्रपति के सामने दया याचिका दाखिल करने का भी ऑप्शन बचा हुआ है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट को इन तीनों को अलग-अलग फांसी देने पर फैसला सुनाना है।    

अगली खबर