HTET Answer Key 2021: जानिए कब जारी होगी हरियाणा टीईटी की आंसर-की, इतनी जा सकती है कटऑफ

HTET Answer Key 2021 and Expected Cut off: हरियाणा शिक्षा परीक्षा पात्रता 2021 की आंसर की जल्द से जल्द जारी हो सकती है। जानिए कितनी हो सकती है कट ऑफ और सभी जरूरी बातें...

Haryana TET Exam
Haryana TET Exam 
मुख्य बातें
  • हरियाणा शिक्षा परीक्षा पात्रता (हरियाणा टीईटी) की परीक्षा 18 दिसंबर 2021 को आयोजित हुई थी।
  • हरियाणा टीईटी की आंसर की जल्द जारी हो सकती है।
  • कैंडिडेट्स आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट haryanatet.in. पर चेक कर सकते हैं।

HTET Answer Key 2021: हरियाणा शिक्षा परीक्षा पात्रता (हरियाणा टीईटी) की परीक्षा अलग-अलग सेंटर पर 18 दिसंबर 2021 को अलग-अलग सेंटर पर आयोजित की गई थी। कैंडिडेट्स जल्द ही इसकी आंसर की हरियाणा सीनियर सेकेंडरी स्कूल की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।वहीं, आंसर की जारी होने के बाद कैंडिडेट्स को अपनी आपत्ति दर्ज करवाने का भी मौका मिलेगा।    

हरियाणी टीईटी एग्जाम (HTET Exam Anwer Key) के कैंडिडेट्स आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट haryanatet.in. पर चेक कर सकते हैं। आंसर की रिलीज होने के बाद कैंडिडेट्स को आपत्ति दर्ज करवाने के लिए चार से पांच दिन मिलेंगे। पीआरटी, टीजीटी और पीजीटी कैंडिडेट्स अलग-अलग रिस्पॉन्स शीट को अलग-अलग देख सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी 2022 तक रिजल्ट जारी हो सकता है।  

Also Read: CTET Final Admit Card 2021: इस वजह से स्थगित की गई सीटीईटी परीक्षा

इतनी हो सकती है कट ऑफ 

हरियाणा टीईटी में जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स की कट ऑफ (Haryana TET Expected cut off) 90 मार्क्स तक जा सकती है। वहीं, हरियाणा के अनुसूचित जाति और दिव्यांगों केलिए 83 मार्क्स कट ऑफ हो सकती है। हरियाणा के अलावा देश के दूसरे राज्यों के अनुसूचित जाति और दिव्यांगों के लिए कट ऑफ 90 मार्क्स तक जा सकती है। जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 60 फीसदी मार्क्स और अनूसूचित जाति के कैंडिडेट्स को 55 फीसदी मार्क्स तक होने चाहिए। 

ये है न्यूनतम आयु
रिजल्ट आने पर उन कैंडिडेट्स की पूरी लिस्ट जारी होगी, जिन्हें अगल डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन राउंड के लिए बुलाया जाएगा। आपको बता दें कि पीआरटी के लिए जेबीटी के साथ 12वीं कक्षा पास होना या डीएड डिप्लोमा होना जरूरी है।

टीजीटी के लिए तीन साल के ग्रेजुएशन की डिग्री और संबंधित विषय में बीएड की डिग्री होनी चाहिए।हरियाणा टीईटी के लिए वे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र न्यूनतम 18 साल से कम और 38 साल से ज्यादा न हो। आरक्षित वर्गों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। 
 

अगली खबर