IAS (UPSC) Success Story: 8 घंटे की नौकरी के बाद 5 घंटे पढ़ाई, बस कंडक्‍टर ने ऐसे पास की UPSC मेन्‍स परीक्षा

IAS (UPSC) Success Story: मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती है, इस बात को एक बार फ‍िर साबित कर द‍िया है बीएमटीसी के कंडक्टर मधु एनसी ने।

Bus Conductor who clears IAS Mains Exam
Bus Conductor who clears IAS Mains Exam 

IAS (UPSC) Success Story: मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती है, इस बात को एक बार फ‍िर साबित कर द‍िया है बीएमटीसी के कंडक्टर मधु एनसी ने। कर्नाटक के मांड्या जिले के रहने वाले मधु एनसी बेंगलुरू मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्सट कॉर्पोरेशन (बीएमटीसी) में कंडक्टर के पद पर तैनात हैं। 19 साल की उम्र में इस नौकरी की शुरुआत करने वाले मधु ने हाल ही में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (मेन्‍स) पास कर मिसाल पेश कर दी है।

29 साल के मधु ने उन लोगों को आईना दिखाया है जो संसाधनों के अभाव का रोना रोते हैं। 29 साल के मधु रोजाना 8 घंटे की नौकरी के बाद पांच घंटे पढ़ाई के लिए निकालते थे। बिना किसी कोचिंग के सतत तैयारी के साथ उन्‍होंने मेन्‍स परीक्षा में सफलता पाई है। अब 25 मार्च को वह साक्षात्‍कार में शामिल होंगे। मधु के परिवार में एक भाई, भाभी और माता-पिता हैं। सभी उनके लिए दुआएं कर रहे हैं। 

बता दें कि मधु बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की मैनेजिंग डायरेक्टर आईएएएस सी शिखा जैसा बनना चाहते हैं। वह सी शिखा से मदद भी लेते हैं और वह उन्‍हें काफी प्रेरित करती हैं। मेन्स परीक्षा के लिए सी शिखा मधु को हर हफ्ते दो घंटे के लिए पढ़ाती भी थीं। 

मेन्स परीक्षा के लिए मधु ने पॉलिटिकल साइंस, इंटरनेशनल रिलेशन्स, एथिक्स, लैंग्वेज की पढ़ाई की। उन्होंने मेन्स परीक्षा में वैकल्पिक विषय के रूप में पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशन्स को चुना।

मधु बताते हैं कि 2014 में कर्नाटक प्रशासनिक सेवा परक्षी में उन्‍हें सफलता नहीं मिली और 2018 की यूपीएएसी परीक्षा में वह असफल रहे। उनकी यहां तक की यात्रा काफी चुनौतीपूर्ण रही है।

अगली खबर