Amitabh Bachchan: जब मीडिया ने फिल्मी दुनिया के महानायक को 15 साल तक कर दिया था बैन

Amitabh Bachchan: बात साल 1975 के राष्ट्रीय आपातकाल के दौरान की है जब भारतीय मीडिया ने एक राजनीतिक निर्णय के कारण अमिताभ बच्चन पर प्रतिबंध लगा दिया था। बिग बी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इस बारे में बात की थी।

When Amitabh Bachchan was banned by the media
जब अमिताभ बच्चन को मीडिया ने कर दिया था बैन 
मुख्य बातें
  • हर पीढ़ी की ओर से पसंद किए जाने वाले चुनिंदा कलाकारों में से एक हैं अमिताभ बच्चन
  • फिल्मी दुनिया के महानायक को 15 साल के लिए मीडिया ने कर दिया था बैन
  • ब्लॉग पोस्ट में पुराने दिनों की बात का बिग बी ने किया जिक्र, बताया- उस दिनों क्या हुआ था?

नई दिल्ली: बात है साल 1975 की, जब भारत की तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की और उसी दौरान, बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने भी राजनीति में भागीदारी से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। अमिताभ, गांधी परिवार के करीबी रहे हैं, इसी कारण उन्होंने राजनीति में भी कदम रखा और इलाहाबाद की एक सीट से चुनाव जीते। आपातकाल के दौरान मीडिया पर भी प्रतिबंध लगे और कहते हैं कि उस दौरान अमिताभ के प्रभाव में एक पत्रिका बंद हो गई थी। इसी के बाद मीडिया ने अभिनेता और महानायक कहे जाने वाले कलाकार से 15 साल के लिए दूरी बना ली।

सोशल मीडिया पर पुराने दिनों की बात... बिग बी हमेशा से एक बेहद सक्रिय सोशल मीडिया यूजर रहे हैं, और उन्होंने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में इस प्रतिबंध के बारे में भी बात की है। दिन- 1740 के अपने ब्लॉग में बिग बी ने लिखा था, 'लेकिन हां वास्तव में, पुरस्कार और मेरे लिए एक संगत प्रस्ताव नहीं रहा है; विशेष रूप से फिल्मफेयर के साथ। मेरे काम को स्वीकार करने की प्रारंभिक अवधि के बाद, पूरा प्रेस मेरे खिलाफ गया, क्योंकि वे। 'सूत्रों' द्वारा सूचित किया गया है कि मैं आपातकाल और प्रेस पर प्रतिबंध के विचार पर लाया था .. !! कुछ भी अधिक हास्यास्पद नहीं हो सकता था। '

उन्होंने अपने ब्लॉग को जारी रखा था और लिखा था, 'उन्होंने मुझ पर भरोसा नहीं किया और प्रतिबंध लगा दिया; उस दौरान कोई भी इंटरव्यू, कोई जिक्र या तस्वीर, या मेरा कोई न्यूज़ मीडिया में नहीं छपी थी। इसलिए कोई देवर, या शराबी, या मुकद्दर का सिकंदर, लावारिस, नटवरलाल, बेमिसाल, और अन्य बहुत सारी फिल्मों की चर्चा नहीं हुई, क्योंकि मीडिया ने मुझे प्रतिबंधित कर दिया था। शायद उनके नजरिए से बात उचित थी। लेकिन मेरे लिए नहीं। मैंने भी उन्हें अपने जीवन से प्रतिबंधित करने का फैसला किया और अभी तक उससे कोई छेड़ाछाड़ नहीं की। हां... कुछ थोड़े बहुत बदलाव जरूर हुए हैं।'

Amitabh Bachchan old photo

मीडिया ने नकारा फिर भी चढ़ीं सफलता की सीढ़ियां: इसके अलावा, बिग बी ने इस बारे में भी बात की थी कि कैसे प्रेस ने उनकी उपस्थिति और काम को नकारा और फिर भी उन्होंने सफलता की सीढ़ियां चढ़ीं। उन्होंने ब्लॉग में कहा था, 'उस 10 से 15 साल की अवधि के दौरान, उन्होंने लगातार मेरी उपस्थिति को नकार दिया, जानबूझकर मेरी जानकारी को उनकी एजेंसियों की ओर से बंद कर दिया गया, और मुझे व्यक्तित्वहीन रखा गया ..! इस दौरान मेरे पास मेरी सबसे बड़ी हिट और उस समय की सबसे दिलचस्प फिल्में आई थीं।'

'कुली' के हादसे के बाद फिर चर्चा में आए: हालांकि, फिल्म कुली की शूटिंग के दौरान 1982 में, बिग बी एक घातक दुर्घटना के शिकार हो गए थे। उस दौरान, एक पत्रिका प्रकाशन ने अभिनेता पर एक लेख प्रकाशित करने का फैसला किया था। अपने ब्लॉग में, बिग बी ने कहा था कि उस समय, उन्हें पत्रिका से सम्मान मिला था और मीडिया व उनके बीच चीजें दोबारा शुरु हो गई थीं।

बिग बी ने यह भी कहा था कि उस समय, जब मीडिया ने उन पर प्रतिबंध लगा दिया था, उनकी अधिकांश फिल्में हिट रहीं, लेकिन उन्हें इसके लिए कोई मान्यता या स्वीकार्यता नहीं मिली।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर