कोरोना वायरस के बीच शूटिंग के लिए आएगी नई गाइडलाइंस, सरकार जल्द करेगी जारी: जावड़ेकर

New Guidelines for Movie Shooting: कोरोना वायरस के बीच फिल्मों की शूटिंग के लिए सरकार नए दिशा निर्देश जारी करेगी, जिसकी जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी।

Government to come up with new guidelines
Government to come up with new guidelines  
मुख्य बातें
  • फिल्मों की शूटिंग के लिए सरकार जारी करेगी नए दिशा निर्देश
  • केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दी ये जानकारी
  • सरकार ने यह फैसला कोरोना वायरस जैसी महामारी के चलते लिया है

कोरोना वायरस ने इस समय पूरी दुनिया में कोहराम मचाया हुआ है। इस जानलेवा वायरस के चलते हर उद्योग ठप्प हो गया है और इसके चलते फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग पर भी असर पड़ा है। अब सरकार भारत में शूटिंग को लेकर नए नियम लेकर लाने वाली है। 

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को बताया कि सरकार प्रोडक्शन के लिए इंसेंटिव देने के लिए भी तैयार है ताकि फिर से फिल्म बनाने का काम शुरू किया जा सके। 'फिक्की फ्रेम्स 2020' के उद्घाटन के दौरान जावड़ेकर ने मीडिया और मनोरंजन को भारत की सॉफ्ट पावर बताते हुए कहा कि इसे जारी रखने और इसकी प्रगति के लिए जरूरी है कि सभी हितधारक (स्टेकहोल्डर) मिलकर काम करें।

फिल्म मेकिंग को प्रोत्साहित करेगी सरकार

सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए सरकार भारत में फिल्मों की शूटिंग के लिए एक मानक संचालन प्रक्रिया को लेकर आ रही है। उन्होंने आगे कहा, 'कोरोना वायरस के चलते ठप्प हो चुकी फिल्म मेकिंग को फिर से शुरू करने के लिए सरकार जल्द नए दिशा निर्देश लागू करेंगी। साथ ही टीवी सीरियल, फिल्म मेकिंग, को- प्रोडक्शन, एनिमेशन और गेमिंग समेच सभी सेक्टर्स को प्रोत्साहित करेगी।'

विदेशी फिल्मों को लेकर कही ये बात

प्रकाश जावड़ेकर ने इस दौरान बात करते हुए कहा कि 80 से ज्यादा विदेशी फिल्मों के प्रोड्यूसर फिल्म सुविधा कार्यालय का लाभ उठा चुके हैं। उन्हें भारत में शूटिंग के लिए सिंगल विंडो क्लीयरेंस मिल चुकी है। 

मालूम हो कि कोरोना वायरस के चलते देश में करीब तीन महीने तक लॉकडाउन था और इस दौरान फिल्मों व सीरियल्स की शूटिंग नहीं हो सकी थी। अब हाल ही में कुठ टीवी सीरियल्स की शूटिंग शुरू की गई है लेकिन इस दौरान सेट पर क्रू मेंबर्स और एक्टर्स के कोरोना पॉजिटिव मिलने की खबर भी सामने आ रही है। बता दें कि भारत में अब तक कोरोना के 7 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जबकि 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर