Irrfan Khan Birthday: अमिताभ बच्‍चन जितनी है इरफान खान की लंबाई, झूठ बोलकर NSD में ल‍िया था एडमिशन

बॉलीवुड
मेधा चावला
मेधा चावला | SENIOR ASSOCIATE EDITOR
Updated Jan 07, 2020 | 10:09 IST

Irrfan Khan Biography, facts on his Birthday: बॉलीवुड के मंझे हुए अभ‍िनेताओं की लिस्‍ट में टॉप पर आते हैं इरफान खान। यहं जानें हॉलीवुड तक अपनी पहचान बनाने वाले एक्‍ट‍िंग क‍िंग के बारे में कुछ द‍िलचस्‍प बातें।

Irrfan Khan Birthday: अमिताभ बच्‍चन जितनी है इरफान खान की लंबाई, झूठ बोलकर NSD में ल‍िया था एडमिशन
Irrfan Khan जल्‍द ही अंग्रेजी मीड‍ियम में नजर आएंगे  |  तस्वीर साभार: Instagram

जब भी फ‍िल्‍म इंडस्‍ट्री में अभ‍िनय जानने वालों की बात होगी, बेशक इरफान खान को हर कोई टॉप नंबर्स में ही शामिल करेगा। वह अभ‍िनय के हर रंग को पर्दे पर बखूबी उतारने का हुनर रखते हैं। नैशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा के इस स्‍टूडेंट के हुनर को बॉलीवुड ने थोड़ा देर में पहचाना। कभी बस करैक्‍टर रोल्‍स तक स‍िमटे इरफान खान को जब हॉलीवुड ने अपनाया, तब बॉलीवुड ने भी उन्‍हें पीकू, पान सिंह तोमर और हिंदी मीड‍ियम जैसी फ‍िल्‍में ऑफर कीं।  

न्‍यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के इलाज के चलते इरफान हालांक‍ि अभी पर्दे से दूर हैं लेकिन ह‍िंदी मीड‍ियम के सीक्‍वल अंग्रेजी मीड‍ियम की शूट‍िंग कर रहे हैं। बता दें क‍ि इरफान का जन्म राजस्थान के जयपुर के पास टोंक में एक मुस्लिम पठान परिवार में 7 जनवरी, 1967 को हुआ। उनका पूरा नाम शाहबजादे इरफान अली खान है। पठान परिवार से होने के बावजूद इरफान बचपन से ही शाकाहारी हैं और शाकाहार की ही पैरवी करते हैं।

यहां जानें इरफान खान (Irrfan Khan) के बारे में ये द‍िलचस्‍प बातें : 

1. झूठ बोलकर NSD में ल‍िया था एडमिशन 
इरफान खान बचपन में क्र‍िकेटर बनना चाहते थे लेक‍िन पर‍िवार इसके लिए तैयार नहीं था। फ‍िर उनको नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा से स्‍कॉलरश‍िप के जरिए पढ़ाई का मौका मिला। वह इसे खोना नहीं चाहते थे, लिहाजा उन्‍होंने इंटरव्‍यू के दौरान झूठ कहा कि इससे पहले वह थ‍िएटर कर चुके हैं और इसका अनुभव रखते हैं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Irrfan (@irrfan) on

2. शाही परिवार से ताल्‍लुक 
इरफान खान का रॉयल कनेक्‍शन भी है। वह जमींदार परिवार से ताल्‍लुक‍ रखते हैं। उनके पिता चाहते थे क‍ि वह परिवार की व‍िरासत को ही संभालें लेकिन इरफान खान इसके लिए तैयार नहीं थे। 

3. बदला था नाम 
इरफान खान का पूरा नाम शाहबजादे इरफान अली खान है और इसका इतना लंबा होना कभी उनको पसंद नहीं आया। हालांकि उन्‍होंने बाद में अंग्रेजी में इरफान में एक आर और जोड़ा था। इरफान ने इसकी वजह न्‍यूमेरोलॉजी नहीं, बस आर की आवाज पसंद आना बताई थी। 

4. अमिताभ जितने लंबे हैं इरफान 
कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि इरफान खान और अमिताभ बच्‍चन की एक जितनी लंबाई है। दोनों ही 6 फीट और 1 इंच लंबे हैं। बेशक ये खूबी बॉलीवुड के सफल एक्‍टर्स के पास कम ही है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Irrfan (@irrfan) on

 
5. मां को देना चाहते हैं कैश 
इरफान खान की कई बातें एकदम फ‍िल्‍मी लगती हैं। एक बार उन्‍होंने अपनी दिलीख्‍वाह‍िश से बताई थी क‍ि वह अपनी मां को नोटों से भरा सूटकेस गिफ्ट करना चाहते हैं। 

6. आतंकवादी से मिलता है नाम 
इरफान खान को लॉस एंजेलेस के एयरपोर्ट पर दो बार रोका गया है। दरअसल उनका नाम आतंक फैलाने के आरोपी से मेल खाता बताया जाता है। 

7. शाकाहारी हैं इरफान 
पठान परिवार के होने के बावजूद इरफान खान को नॉन वेज पसंद नहीं है। इस वजह से उनके प‍िता अक्‍सर उनसे मजाक करते थे कि उनके रूप में एक ब्राह्मण पठान परिवार में पैदा हो गया है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Irrfan (@irrfan) on

8. कई बार ल‍िखवाते हैं स्‍क्रिप्‍ट 
अपने रोल को समझने के लिए इरफान खान कई बार स्‍क्र‍िप्‍ट पढ़ते हैं। यही नहीं अगर उनको किरदार में कहीं कुछ कमी लगती है तो वे इसे कई बार बदलवाते भी हैं। उनकी वाइफ और राइटर सुतपा ने बनेगी अपनी बात के कई एप‍िसोड इसलिए बार-बार ल‍िखे क्‍योंकि इरफान खान उनसे संतुष्‍ट नहीं थे। 

9. जूल‍िया रॉबर्ट्स उनसे मिलने आई थीं 
इरफान खान के काम की स्लमडॉग मिल‍ेन‍ियर में खूब तारीफ हुई थी। जूल‍िया रॉबर्ट्स भी उनके अभ‍िनय से प्रभावित हुई थीं और ऑस्‍कर इवेंट के दौरान उनसे खुद मिलकर उनको इसकी बधाई दी थी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर