Panipat Movie controversy: विवादों में 'पानीपत', मस्तानी वाले डायलॉग पर पेशवा के वंशज जा सकते हैं कोर्ट

Panipat movie in controversy: 6 द‍िसंबर को र‍िलीज होने वाली अर्जुन कपूर की फ‍िल्‍म पानीपत के मेकर्स पर पेशवा के वंशजों ने इतिहास के साथ छेड़छाड़ और मराठाओं की गलत छवि पेश करने का आरोप लगाया है।

Panipat Poster
Panipat Poster 

भारतीय स‍िनेमा में पीर‍ियड फ‍िल्‍में बनाने का स‍िलस‍िला बहुत पुराना है। खासबात ये है क‍ि दर्शक भी इत‍िहास पर बनी फ‍िल्‍मों को खूब पसंद करते हैं। हालांक‍ि ये भी सच है क‍ि इस तरह की फ‍िल्‍मों को काफी व‍िरोध का सामना करना पड़ता है। इसका उदाहरण संजय लीला भंसाली की फ‍िल्‍म 'पद्मावत' और 'बाजीराव मस्‍तानी' की र‍िलीज के समय देखने को म‍िला। अब डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर ने पानीपत के तीसरे युद्ध पर आधारित फिल्म 'पानीपत' बनाई है जिसमें अर्जुन कपूर, संजय दत्‍त और कृति सेनन लीड रोल में हैं। 

अब इस फ‍िल्‍म पर विवाद हो गया है। पांच नवंबर को इसका ट्रेलर रिलीज हुआ था और ट्रेलर के एक डायलॉग पर पेशवा के वंशजों को आपत्ति है। इस ट्रेलर में कृति सेनन का एक डायलॉग है- 'मैंने सुना है पेशवा जब अकेले मुहिम पर जाते हैं तो एक मस्तानी साथ ले आते हैं!' पेशवा के वंशजों का आरोप है कि मराठा इतिहास से अनजान लोगों के बीच यह डायलॉग पेशवा की गलत छवि पेश करता है।

 

 

पेशवा की आठवीं पीढ़ी के वंशज नवाबजादा शादाब अली बहादुर ने फिल्म की प्रोड्यूसर सुनीता गोवारिकर, रोहित शेलाटकर और डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर को नोटिस भेजा है और इस डायलॉग को हटाने की मांग की है। ऐसा ना करने पर कोर्ट जाने की चेतावनी दी है।

 

 

नवाबजादा ने एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में कहा है कि मराठा इतिहास से अनभिज्ञ युवाओं के सामने इस डायलॉग से मस्तानी साहिबा और पेशवा की गलत छवि पेश होगी। मस्तानी बाई पेशवा बाजीराव की पत्नी थीं, कोई दूसरी औरत नहीं थीं। बता दें कि इससे पहले फिल्म के मेकर्स पर कहानी चोरी करने के आरोप भी लग चुके हैं। 

 

 

ऐसी होगी पानीपत फ‍िल्‍म
बता दें कि इस फ‍िल्‍म में अर्जुन कपूर मराठा योद्धा सदाशिव राव भाऊ का रोल निभा निभाएंगे, वहीं संजय दत्‍त अफगानिस्तान के दुर्रानी वंश के राजा अहमद शाह अबदाली का किरदार निभाएंगे। अहमद शाह अबदाली भारत वंश को अपने कब्‍जे में करने की मंशा लेकर आया था। इसके बाद उसका सामना पानीपत में मराठाओं से हुआ था। इस जंग में हालांकि अहमद शाह अबदाली ने मराठाओं को हरा दिया था, लेकिन मराठाओं के शौर्य-बलिदान के किस्‍से आज भी सुनाए जाते हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर