SSR Death Case Updates: अब CBI करेगी सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच, देखें 67 द‍िनों की टाइमलाइन

CBI for Sushant Case: 14 जून को सुशांत स‍िंह राजपूत ने आत्‍महत्‍या कर ली थी और अब सुप्रीम कोर्ट ने इसमें CBI जांच की इजाजत दे दी। जानते हैं 14 जून से 19 अगस्‍त तक इस केस में क्‍या क्‍या हुआ!

Sushant case news update: SC Orders CBI Investigations in Sushant Singh Death case
Sushant singh rajput Death Case Updates 
मुख्य बातें
  • 14 जून को सुशांत स‍िंंह राजपूत ने कर ली थी आत्‍महत्‍या
  • सुशांत सुसाइड मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दी CBI जांच की मंजूरी
  • देखें 14 जून के बाद से अब तक इस मामले में क्या- क्या हुआ

CBI for Sushant Case: 14 जून को बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत स‍िंह राजपूत की आत्‍महत्‍या की खबर आई तो परिवार, फैंस और सितारे सभी हैरान रह गए। किसी को भी इस खबर पर यकीन नहीं हुआ कि सुशांत सिंह राजपूत जैसा जिंदादिल और खुशमिजाज अभिनेता ऐसा कदम उठा सकता है। कहा गया कि सुशांत सिंह राजपूत डिप्रेशन में थे और इसके पीछे वजह बताई गई फ‍िल्‍म जगत का उनको लेकर रवैया।

हालांकि जैसे जैसे जांच होती गई तो यह मामला पेजीदा होता गया। इस केस में एक के बाद एक कड़ी जुड़ती गई और 19 अगस्‍त को इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच की मंजूरी दे दी है। आइये जानते हैं 14 जून से 19 अगस्‍त तक इस केस में क्‍या क्‍या हुआ! 

14 जून 2020: अचानक खबर आई कि बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत नहीं रहे। मुंबई स्थित अपने घर में उन्‍होंने फंदा लगाकर जान दे दी। पूरे देश में शोक की लहर फैल गई और सोशल मीडिया पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देने का सिलसिला शुरू हो गया।

15 जून 2020: सुशांत सिंह राजपूत का अंतिम संस्कार मुंबई के विले पार्ले स्थित सेवा समाज श्मशान घाट में हुआ। उनकी अंतिम यात्रा में टीवी और फ़िल्म इंडस्ट्री के कई सेलेब्रिटी शामिल हुए। रिया चक्रवर्ती, श्रद्धा कपूर, कृति सैनन और विवेक ओबेरॉय जैसे कलाकार उनके अंतिम यात्रा में शामिल हुए। 

15 जून 2020: कंगना रनौत ने सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर कर गुस्‍सा जताया। कंगना रनौत ने वीडियो शेयर करते हुए पोस्ट में लिखा, 'प्रतिभाओं को उनका हक दिलाना जरूरी है। और यदि हस्तियां व्यक्तिगत और मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों से जूझ रही हैं, तो मीडिया को उनके लिए मुश्किल बनाने के बजाय, उनके साथ सहानभूति रखनी चाहिए।'

16 जून 2020: मुंबई के बांद्रा पुल‍िस ने आत्‍महत्‍या के कारणों की जांच शुरू की और पूछताछ करने के लिए कुछ नामों की लिस्‍ट बनाई। इस लिस्‍ट में उनके परिवार, दोस्‍त, गर्लफ्रैंड और कुछ फ‍िल्‍ममेकर्स के नाम शामिल थे। 

Sushant Singh Rajput's Staff Member Reveals No One Was Allowed to Enter His Room Without Rhea Chakraborty | India.com

17 जून 2020: सुशांत के सुसाइड के बाद बॉलीवुड में नेपोटिज्म और इनसाइडर व आउटसाइडर जैसे मुद्दों ने तूल पकड़ा और बिहार के मुजफ्फरपुर में  सलमान खान, करण जौहर, संजय लीला भंसाली, एकता कपूर समेत 8 लोगों के खिलाफ केस दर्ज करवाया गया। ये केस वकील सुधीर कुमार ओझा ने IPC की धारा 306, 109, 504 और 506 के तहत दर्ज क‍िया गया था। हालांकि बिहार कोर्ट ने इस मामले को खारिज कर दिया था। 

18 जून 2020: बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत स‍िंह राजपूत की अस्थियां पटना के एनआइटी गंगा घाट पर व‍िसर्जित कर दी गईं। गुरुवार दोपहर सुशांत के पिता केके सिंह और बहनों ने यह रस्‍म पूरी की। नाव में सवार होकर परिवार नदी के बीच पहुंचा और अस्थियां गंगा में प्रवाहित कर दीं। इसी दिन उनकी गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती को पूछताछ के ल‍िए बुलाया गया।

19 जून 2020: फिल्ममेकर शेखर कपूर ने आत्‍महत्‍या के बाद ही सुशांत की मौत के लिए कुछ लोगों की तरफ इशारा किया था। मुंबई पुलिस ने उनसे पूछताछ करने की तैयारी की क्‍योंकि  शेखर कपूर ने सुशांत सिंह राजपूत को अपने सबसे मचअवेटेड प्रोजेक्ट पानी के लिए साइन किया हुआ था।

25 जून 2020: सुशांत की फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई। इससे पहले डॉक्टर्स ने शुरुआती पोस्टमार्ट रिपोर्ट दी थी, जिसमें बताया गया था कि दम घुटने से सुशांत की मौत हुई। सुशांत के शरीर पर कोई संघर्ष का निशान नहीं मिला। ना ही कोई आंतरिक चोट पाई गई है। उनके नाखून साफ थे। फाइनल पोस्टमार्टम रिपोर्ट में इसे पूरी तरह सुसाइड का केस बताया गया है।

sushant singh rajput goals bucket list: Sushant Singh Rajput ticked 12 of 50 goals off his bucket list; actor was ...

28 जून 2020: दिग्गज एक्टर नाना पाटेकर ने सुशांत के घर जाकर उनके परिवार वालों से मुलाकात की और दुख जाहिर किया। उन्होंने सुशांत की तस्वीर पर माल्यर्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। नाना पाटेकर ने सुशांत के पिता कृष्ण कुमार सिंह को सांत्वना दी और उन्हें संयम रखने को कहा। 

30 जून 2020:  अभिनेता शेखर सुमन और आरजेडी नेता तेजस्‍वी यादव ने भी प्रेसवार्ता के माध्‍यम से सुशांत की मौत की की सीबीआई जांच की मांग की है। राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि हमने एक चिट्ठी लिखी है जिसमें हमने सुशांत सिंह राजपूत मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है। 

06 जुलाई 2020: न‍िर्देशक संजय लीला भंसाली अपने बयान दर्ज कराने बांद्रा पुल‍िस स्‍टेशन पहुंचे। पुलिस के घेरे में भंसाली मास्‍क लगाकर पहुंचे थे। भंसाली ने बताया था कि उन्‍होंने सुशांत को रामलीला और बाजीराव मस्‍तानी ऑफर की थी लेकिन यशराज के करार की वजह से वह इन फ‍िल्‍मों को नहीं कर पाए।

16 जुलाई 2020 : सुशांत सिंह राजपूत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती ने एक्टर के सुसाइड मामले में सीबीआई जांच की मांग की। रिया ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर गृह मंत्री अमित शाह को टैग कर यह लिखा था कि वो चाहती हैं कि सुशांत के सुसाइड मामले में सीबीआई जांच की जाए और यह पता लगाया जाए कि सुशांत पर ऐसा क्या दबाव था जो उन्होंने यह कदम उठाया।

24 जुलाई 2020: सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फ‍िल्‍म दिल बेचारा रिलीज हुई। इस फ‍िल्‍म को फैंस ने खूब प्‍यार दिया। फ‍िल्‍म में उनके अपोजिट संजना संघी थी। 

Sushant Singh Rajput-Sanjana Sanghi's 'Dil Bechara' trailer breaks YouTube record; here's how

27 जुलाई 2020: सुशांत सिंह राजपूत की विसरा रिपोर्ट आई सामने, शरीर में जहर मिलने का कोई प्रमाण नहीं मिला। इस रिपोर्ट के आने से पहले यह बात उठी थी कि सुशांत को जहर देकर मारा तो नहीं गया। इसी दिन मुंबई पुल‍िस ने महेश भट्ट के बयान दर्ज किए

28 जुलाई 2020: सुशांत सिंह राजपूत की एक्‍स गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे ने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि रिया चक्रवर्ती के साथ सुशांत सिंह राजपूत खुश नहीं थे। इसके चार दिन बाद भी अंकिता ने कई खुलासे किए। उन्‍होंने कहा कि मैं सुशांत को जानती थी, वह सुसाइड तो नहीं कर सकता। 

29 जुलाई 2020: सुशांत सिंह राजपूत डेथ केस में उनके पिता ने पटना के राजीवनगर के थाने में एक्ट्रेस और सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई। उन्‍होंने FIR में रिया चक्रवर्ती पर कई गंभीर आरोप लगाए।

01 अगस्‍त 2020: बिहार पुलिस की टीम जो जांच के लिए मुंबई पहुंची थी उसके मुखिया को बीएमसी ने जबरन क्वारंटीन कर दिया। इस टीम की अगुवाई आईपीएस अधिकारी बिनय तिवारी कर रहे थे जिन्हें बीएमसी अधिकारियों ने जबरन क्वारंटीन कर दिया।

02 अगस्‍त 2020: सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के बाद बिहार पुल‍िस ने उनके फ्लैट पर जाकर आत्‍महत्‍या की घटना को र‍िक्रिएट किया। 

05 अगस्‍त 2020: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग के अनुरोध को केंद्र सरकार ने स्वीकार कर लिया। बिहार सरकार ने सुशांत की मौत की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने की सिफारिश की थी। इसी के साथ ही कुछ फटे पन्‍नों के साथ सुशांत स‍िंह राजपूत की पर्सनल डायरी भी बरामद हुई है।    

06 अगस्‍त 2020: सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई ने दर्ज की रिया चक्रवर्ती के खिलाफ FIR। एफआईआर में सात लोंगों के नाम थे। रिया के अलावा इंतरजीत चक्रवर्ती, संध्या, शौवीक चक्रवर्ती, सैमुअल मिरांडा, श्रुति मोदी सहित एक अज्ञात के खिलाफ FIR दर्ज की गई। 

07 अगस्त 2020: सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या केस में रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक चक्रवर्ती से प्रवर्तन निदेशालय ने पूछताछ की है। शोविक चक्रवर्ती का बैंक स्टेटमेंट से सामने आया कि सुशांत उनके अकाउंट में कई पैसे जमा किए थे।  सुशांत ने 10 जून 2019 को 40 हजार रुपए अपने कोटक महिंद्रा बैंक अकाउंट से शोविक के खाते में जमा कराए।

07 अगस्त 2020: सुशांत सिंह राजपूत के कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) प्राप्त करने के बाद टाइम्स नाउ ने रिया चक्रवर्ती की कॉल डिटेल हासिल की है। सीडीआर के आंकड़ों के अनुसार जानकारी सामने आई कि एक्ट्रेस मुंबई के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के संपर्क में थी।

08 अगस्त 2020: सुशांत की बैंक अकाउंट की डिटेल्स सामने आई जिससे पता चला कि सुशांत की फिक्स्ड डिपॉजिट आधी हो गई थी। टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक दिवंगत एक्टर की बैंक डिटेल्स के मुताबिक मई 2019 से अप्रैल 2010 तक सुशांत के बैंक अकाउंट से 2.63 करोड़ रुपए उनके चार्टेड अकाउंट के खाते में ट्रांसफर किए गए थे। 

10 अगस्त 2020: प्रवर्तन निदेशालय ने एक बार फिर रिया चक्रवर्ती से मनी लांड्रिंग मामले में पूछताछ की।

11 अगस्त 2020: टाइम्स नाउ की एक रिपोर्ट के मुताबिक सुशांत सिंह राजपूत और रिया चक्रवर्ती के स्वामित्व वाली कंपनी की वेबसाइट का आईपी एड्रेस और डोमेन नेम एक्टर के निधन के बदला गया। आईपी एड्रेस और डोमेन नेम सुशांत की मौत के बाद पहली बार 23 जून को बदला गया। वहीं रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 2 महीनों में कंपनी की वेबसाइट का नाम और एड्रेस 18 बार बदला गया।

12 अगस्त 2020: सुशांत की पूर्व बिजनेस मैनेजर श्रुति मोदी ने ईडी से पूछताछ में बताया कि सुशांत की जिंदगी से जुड़े सभी फैसले रिया चक्रवर्ती लेती थीं। उन्होंने बताया कि सुशांत की लाइफ के पर्सनल, प्रोफेशनल और आर्थिक (फाइनेंस) से जुड़े सभी फैसले रिया लेती थीं।

13 अगस्त 2020: रिपोर्ट के मुताबिक सुशांत रिया चक्रवर्ती से फौरी तौर पर छुटकारा पाना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने पूरी प्लानिंग कर ली थी। क्योंकि उन्होंने साल 2020 के लिए जो प्लानिंग तैयार की, उसमें रिया को कहीं शामिल नहीं किया था।

14 अगस्त 2020: टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के मुताबिक रिया 10 अगस्त 2019 से 25 फरवरी 2020 तक सात बार विदेश गईं थीं। रिया चक्रवर्ती की ट्रैवल हिस्ट्री के मुताबिक वो यूरोप में फ्रांस, ऑस्ट्रिया, स्विट्जरलैड गईं थी। इसके अलावा वह सुशांत सिंह राजपूत के बिना दुबई भी गईं। वहीं, भारत में वह गोवा भी घूमने गईं थीं।

15 अगस्त 2020: रिया चक्रवर्ती की कॉल डेटा रिकॉर्ड के मुताबिक उन्होंने सुशांत को आखिरी बार पांच जून को कॉल किया था। वहीं, सुशांत की मौत के बाद रिया श्रुति मोदी के संपर्क में थीं, जिनका नाम सुशांत के परिवार द्वारा दायर की गई FIR में भी है।

17 अगस्त 2020: सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में जानकारी सामने आई की एक्टर को डिप्रेशन से उबारने के लिए रिया चक्रवर्ती ने एक आध्यात्मिक गुरु से संपर्क किया था। आध्यात्मिक गुरु ने बताया कि वह नवंबर में सुशांत से मिले थे। 

18 अगस्त 2020: सुशांत के हाउस हेल्‍प नीरज ने खुलासा किया कि उनके सामने कभी भी र‍िया और सुशांत के बीच झगड़ा नहीं हुआ। हमारे सामने कभी वह गुस्सा जाहिर नहीं करती थीं। उस दिन वह जल्दी में जा रही थीं। रिया जी ने कहा कि मेरे कपड़े पैक कर दो। वहीं नीरज ने बताया कि सुशांत के सुसाइड के बाद कमरे का दरवाजा खुला तो सबसे पहले सिद्धार्थ पिठानी अंदर गए थे।

19 अगस्त 2020: सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया और इस मामले की जांच सीबीआई को करने की इजाजत दे दी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर