KBC Unknown Facts: खुद अमिताभ बच्‍चन को पता नहीं होता है सही जवाब, बेहद दिलचस्‍प हैं केबीसी के ये सीक्रेट्स

KBC 12 Unknown Facts: अमिताभ बच्चन के रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के 12वें सीजन के ल‍िए पंजीकरण शुरू हो रहे हैं। यह शो जब भी शुरू होता है तो हजारों लोगों के ल‍िए हॉट सीट पर बैठने की उम्‍मीद लेकर आता है।

amitabh bachchan KBC 12
amitabh bachchan KBC 12 

Kaun Banega Crorepati KBC 12 Unknown Facts: सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' के 12वें सीजन के ल‍िए पंजीकरण शुरू हो रहे हैं। जैसे अमिताभ बच्‍चन की फ‍िल्‍मों का फैंस और दर्शकों को बेसब्री से इंतजार रहता है, ठीक वैसे ही कौन बनेगा करोड़पति (KBC) का भी इंतजार रहता है। यह शो जब भी शुरू होता है तो हजारों लोगों के ल‍िए हॉट सीट पर बैठने की उम्‍मीद लेकर आता है। अब तक 11 सीजन में यह शो ना जाने कितने ही लोगों को करोड़पति और लखपति बना चुका है। अब एक बार फ‍िर किस्‍मत का ताला खोलने यह अद्भुत खेल हाजिर हो रहा है।

इस शो के लिए रजिस्ट्रेशन आज (9 मई) रात 9 बजे से शुरू हो जाएंगे। टीवी पर 22 मई तक कुछ सवाल दिखाए जाएंगे और दर्शकों को उनके जवाब देने होंगे। केबीसी की हॉट सीट पर बैठने का सपना देखने वाले दर्शक Sonyliv वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले इस शो के बारे में कुछ बातें जान लेना बेहद जरूरी है। केबीसी के ऐसे सीक्रेट (KBC Unknown facts) हैं जो आपको बेहद दिलचस्‍प लगेंगे। 

Lesser known facts about kaun banega crorepati: 

  • अमिताभ बच्चन को प्रत्येक प्रतियोगी के बारे में पर्याप्त जानकारी होती। इसलिए हॉट सीट पर आने से पहले वो अपने केबिन में जाते हैं और कंटेस्टेंट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं। 
  • केबीसी में अमिताभ बच्चन को तब तक सवाल का सही जवाब पता नहीं होता है जब तक कंटेस्टेंट उत्तर को लॉक नहीं कर देता। 
  • केबीसी में अंडर-18 लोगों को कैमरे के पास बैठाया जाता है ताकि वो स्क्रीन पर दिखाई ना दें। अगर वो किसी हॉट सीट कंटेस्टेंट की फैमिली का हिस्सा होते हैं तभी उनकी तरफ कैमरा ले जाया जाता है। अन्यथा अंडर-18 एज वाली ऑडियंस कैमरे पर नहीं आती है। 
  • शो में जो भी प्रतियोगी आता है चाहे वो हार गए हों या जीत गए हों। वो तब तक लोकेशन से नहीं जा सकते हैं जब तक कि पूरी शूटिंग खत्म नहीं हो जाती। उन्हें सेट छोड़ने की अनुमति नहीं होती है। सेट के पास एक केबिन है जहां पर सभी को बैठया जाता है। 
  • कौन बनेगा करोड़पति में एक कंटेस्टेंट को पहुंचने के लिए तीन एलिमिनेशन राउंड से गुजरना पड़ता है। इसमें पहला एसएमएस राउंड, दूसरा पर्सनल कॉल जीके राउंड और तीसरा ऑडिशन होता है। इसके बाद वो शो में फास्टेस्ट फिंगर्स फर्स्ट तक पहुंच पाता है।
  • फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट के रिजल्ट के बाद कुछ टाइम के लिए शो में ब्रेक आता है। इस दौरान उस प्रतियोगी को कैमरा के हिसाब से मेकअप कराया जाता है फिर ही वो हॉट सीट पर बिग बी के सामने बैठता है।
  • अमिताभ बच्चन ने केबीसी सीजन 2 कम टाइम से लिए ही होस्ट किया था। उनकी स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के कारण सीजन 2 के टाइम में कटौती की गई थी। यही कारण था कि तीसरे सीजन की मेजबानी शाहरुख खान ने की थी।
  • कौन बनेगा करोड़पति में 1 करोड़ जीतने वाले कंटेस्टेंट्स को 30% आयकर काटकर बाकी धनराशि सौंपी जाती है। यानी कि 1 करोड़ जीतने वाले विजेता को वास्तव में सिर्फ 70 लाख रुपए मिलते हैं। 
  • शो में अमिताभ बच्चन जिस वॉडरोब का इस्तेमाल करते हैं वो काफी महंगा है। प्रति एपिसोड उनके वॉडरोब की कीमत 10 लाख से रुपए से भी अधिक है।
  • कंप्यूटर जी पर शो में जो प्रश्न आते हैं वो रियल टाइम होते हैं। अमिताभ बच्चन से थोड़ी ही दूरी पर एक तकनीकी व्यक्ति अपने कम्प्यूटर के साथ बैठता है। वो कंटेस्टेंट के प्रदर्शन के अनुसार डिफिकल्टी लेवल बदलता जाता है।
  • अगर केबीसी में कोई शख्स अमिताभ बच्चन का ऑटोग्राफ मांगता है तो वहां मौजूद क्रू मेंबर उसकी ऑटोग्राफ बुक छीन लेते हैं। शो खत्म होने के बाद या आगे भी कभी उसे वो बुक वापस नहीं लौटाई जाती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर