Instant Back Pain Relief: Lockdown में कमर दर्द से हैं परेशान! आपके घर में ही मौजूद है इसका इलाज

Tips For Back Pain Relief: लोगों के बीच कमर दर्द की समस्या अब आम हो चुकी है, कई बार इस दर्द को यूं ही नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन अगर आप इस समस्या से तुरंत आराम चाहते हैं तो इन घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं।

Tips to Instant Back Pain Relief
Tips to Instant Back Pain Relief  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • इन दिनों लोगों में कमर दर्द की शिकायत अधिक देखी जा रही है।
  • जानें क्या है कमर दर्द की असली वजह।
  • कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपाय को जरूर आजमाएं।

बदलती लाइफस्टाइल ने अच्छे खासे लोगों को बीमार कर दिया है। गर्दन में दर्द से लेकर कमर दर्द की समस्या अब लोगों के बीच आम हो चुकी है। लोगों के मुताबिक प्रोफेशनल लाइफ की व्‍यस्‍तता के बीच हम इन दर्द को यूं ही नजर अंदाज कर देते हैं, जिससे परेशानी और बढ़ जाती है। वहीं लॉकडाउन में ज्यादातर लोगों में कमर दर्द की शिकायत देखी जा रही हैं। इन दिनों महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों की तरफ से भी कमर दर्द की शिकायतें खूब आ रही हैं। बता दें कि कमर दर्द की समस्या उम्र बढ़ने के साथ होती थी, लेकिन अब ये तकलीफ उम्र नहीं देखती है। वहीं कमर दर्द के पीछे कई वजह हो सकते हैं, जिससे हम अनजान हैं।

जानें क्या है कमर दर्द की असली वजह
एक्सरसाइज की कमी- सेहतमंद रहने के लिए ही नहीं बल्कि शरीर बेहतर तरीके से काम कर सकें, इसके लिए भी एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। कई लोग बार हम एक्सरसाइज तो करते हैं, लेकिन उसका तरीका गलत होता है। इस स्थिति में भी आपको कमर दर्द की शिकायत हो सकती है, इसलिए कभी एक्सरसाइज करते वक्त सही तरीका और नियमों पर खास ध्यान दें।

सोने का सही तरीका- सोने के लिए गद्दे से लेकर पोजीशन तक पर खास ध्यान देने की जरूरत है। आप अगर हार्ड या फिर पतले गद्दे पर सोएंगे तो आपको कमर दर्द हो सकता है। इसके अलावा सोते वक्त इन बातों का भी खास ध्यान रखें, कि पोजीशन सही है या नहीं।  उल्टे-सीधे सोने से आपको न सिर्फ कमर दर्द हो सकता है बल्कि और भी समस्याएं हो सकती हैं।

शरीर में कमजोरी होना- कई बार हमारा खान-पान सही नहीं होता है, जिसकी वजह से हड्डियों में तकलीफ होने लगती है। इसलिए अक्सर डॉक्टर्स पोषक तत्वों से भरे आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं। इस पोष्टिक आहार का सेवन करने से आप न सिर्फ कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं बल्कि हड्डियां भी मजबूत रहेंगी।

भारी वजन उठाने से बचे- अक्सर बड़े और बुजुर्ग यह सलाह देते हैं कि भारी वजन झटके में या फिर उठाने से बचे। क्योंकि इससे कमर दर्द या फिर मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है। इसलिए भारी वजन को एक झटके में न उठाएं। इसके अलावा कोशिश करें कि भारी वजन उठाने से बचे।

इसका भी पड़ सकता है प्रभाव- कई बार हमें अंदरूनी चोट या फिर समस्याएं होती हैं, जिसकी वजह से भी कमर दर्द शुरू हो जाते हैं। कई बार हमें अंदरूनी चोट लगी हुई है, जिसका अंदाजा हमें नहीं होता है। दवाइयों का सेवन करने से कुछ वक्त के लिए दर्द से राहत भले ही पा लेते हैं, लेकिन असर खत्म होने के बाद दर्द फिर शुरू हो जाता है। इसके अलावा बढ़ती उम्र की वजह से कमर में दर्द होने लगती है। 

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय

  • कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए बेहतर तरीका है मालिश। इसके लिए सरसों के तल में ऑलिव आयल डालें और उसे हल्का गर्म कर कमर मालिश करें। हल्के हाथों से कमर पर मसाज करने से आपको आराम मिलेगा। मालिश के दौरान सर्कुलर मोशन में भी मसाज करें। कुछ देर के मालिश में आप पाएंगे कि कर्म दर्द गायब हो गया है। बढ़ती उम्र में अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं, रोजाना कमर में मालिश करवाएं, तुरंत आराम मिलेगा।
  • एक ग्लास दूध में एक चम्मच मेथी दाने का पाउडर मिलाएं और उसमें एक चम्मच शहद डालें। इसे आराम-आराम से पिएं, एक घंटे के अंदर आपको कमर दर्द से आराम महसूस होगा। 
  • किसी दर्द से छुटकारा पाने के लिए हल्दी एक दवाई है। एक ग्लास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और इसे धीरे-धीरे पिएं। इससे आपको कमर से दर्द से राहत मिलेगा। ज्यादातर लोग इसे रात को पीना पसंद करते हैं क्योंकि दर्द के साथ-साथ आप एक्टिव भी नजर आएंगे।
  •  सेंधा नमक में दवाई के गुण छिपे हैं। एक कटोरी सेंधा नमक हल्के गर्म पानी में डालें और अब बाथटब में पानी भरकर इस पानी को मिला दें। जब तक हल्का गर्म है पानी तब तक आप बाथटब में रहें। थोड़ी देर बाद गायब हो जाएगा दर्द।
     
  • हल्दी की तरह अदरक भी बड़े ही काम की चीज है। यह सूजन और दर्द दोनों से राहत दिलाने का काम करता है। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक का छोटा टुकड़ा लें और उसे पीस लें। अब एक गर्म पानी में डालें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। अब इसे आराम-आराम से पिएं, कुछ देर दर्द से आराम मिलेगा।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)

अगली खबर