Black Pepper: बढ़ते वजन को कम कर सकती है छोटी सी काली मिर्च, इसके फायदे जान गए तो रोज करेंगे इस्तेमाल

Benefits of Black Pepper: काली मिर्च स्वाद में भले ही तीखी होती है, लेकिन सेहत के लिए इसके कई मीठे फायदे हैं। दरअसल, काली मिर्च सर्दी-खांसी-जुकाम से लेकर वजन घटाने तक में फायदेमंद होती है। काली मिर्च का सेवन करने के लिए इससे चाय या इसका पाउडर बनाकर पानी के साथ पिया जा सकता है।

Benefits of Black Pepper:
Weight Loss Tips  
मुख्य बातें
  • काली मिर्च के दानों को साबुत चबाना भी होगा फायदेमंद
  • वजन कम करने के लिए काली मिर्च की चाय का करें सेवन
  • काली मिर्च के सेवन से मोटापा होगा कम

Benefits of Black Pepper: काली मिर्च दिखने में जितनी छोटी होती है, फायदों में उतनी ही बड़ी होती है। काली मिर्च सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। दरअसल, काली मिर्च में हेल्दी फैट, डाइट्री फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं, जो सर्दी, खांसी और जुकाम को दूर करने में कारगर होते हैं। इसके साथ ही काली मिर्च इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन को कम करने में भी असरदार होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि काली मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है और एक पिपेरिन नाम का तत्व होता है, जो फैट सेल्स को कम करने का काम करता है, जिससे वजन पर कंट्रोल होता है। तो चलिए जानते हैं काली मिर्च को कैसे करें डाइट में शामिल-

Also Read: Benefits of Matka Water: गर्मियों में फ्रिज की जगह पिएं मिट्टी के मटके का पानी, होंगे ये कमाल के फायदे

काली मिर्च से वजन करें कम

मोटापे को करे कम

मोटापा कम करने के लिए काली मिर्च का सेवन काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, काली मिर्च में पिपेरन नाम का तत्व होता है, जो फैट बढ़ाने वाली सेल्स को बढ़ने से रोकता है। जिससे शरीर में फैट नहीं बढ़ता और वजन घटाने में मदद मिलती है।

Also Read: Heavy Bleeding in Periods: पीरियड्स में हैवी फ्लो से लाइफ हो रही है अस्त व्यस्त, ये टिप्स करेंगे हेल्प

वजन कम करेगी काली मिर्च की चाय

जो लोग तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए काली मिर्च की चाय काफी फायदेमंद होती है। काली मिर्च की चाय बनाने के लिए गर्म पानी में काली मिर्च के साथ-साथ शहद, दालचीनी, नींबू, तुलसी, अदरक और ग्रीन टी डालकर अच्छे से उबालें और चाय बनकर तैयार है। इस चाय को रोज नाश्ते से पहले पीने से कुछ ही हफ्तों में आपका वजन कम होने लगेगा।

काली मिर्च के दानों को चबाना रहेगा फायदेमंद

वजन घटाने के लिए काली मिर्च का सेवन कैसे भी कर सकते हैं। चाय के अलावा आप काली मिर्च के दानों को साबुत भी चबा सकते हैं। वजन घटाने के लिए काली मिर्च के तीन दानों को रोज सुबह खाली पेट चबा चबाकर खाएं। काली मिर्च स्वाद में तीखी होती है, इसलिए इसके तीखेपन को कम करने के लिए आप इसमें शहद मिलाकर खा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

अगली खबर