कहीं आपको हाथ में झुनझुनी तो नहीं हो रही? कोविड-19 का नया है ये लक्षण

हेल्थ
अभिषेक निगम
Updated May 18, 2020 | 20:01 IST

Covid-19 Symptoms: एक रिपोर्ट में बताया गया कि अगर आपके हाथ में थोड़ी भी झुनझुनी हो रही है तो कोरोना वायरस इंफेक्‍शन का खतरा है। कोविड-19 के लक्षण और चेतावनी संकेत के बारे में ज्‍यादा जानकारी यहां हासिल करें।

tingling in hands
हाथ में झुनझुनी 
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के नए एवं अनोखे लक्षण सामने आ रहे हैं
  • कोविड-19 महामारी से विश्‍व में अब तक करीब 313,611 लोगों की जान जा चुकी है
  • स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-19 के लक्षण बिलकुल हल्‍के से शुरू होकर भीषण आकार ले सकते हैं

नई दिल्‍ली: पिछले साल चीन के वुहान से उभरकर विश्‍व की महामारी बनने वाले कोरोना वायरस के बारे में नई जानकारी सामने आई है। अब तक दुनियाभर में कोरोना वायरस के कारण 313,611 लोगों की जान चुकी है। शुरुआत में स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी जैसे डब्‍ल्‍यूएचओ और सीडीसी ने बुखार, सर्दी व सांस लेने में तकलीफ को कोरोना वायरस के आम लक्षण बताए थे। बाद में कई तरह के लक्षण से कोरोना वायरस पता किया जाने लगा, जिसमें खूशबू या स्‍वाद का खो जाना भी कई लक्षणों में से एक बनकर लिस्‍ट में शामिल हो गया। अब एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर आपके हाथों में थोड़ी झुनझुनी होती है तो कोरोना वायरस इंफेक्‍शन की चेतावनी है।

एक्‍सप्रेस डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन में कुछ कोरोना वायरस मरीजों ने अपने हाथों में एक भनभनाहट, स्थैतिक जैसा दर्द होने की सूचना दी है, जबकि, अन्य लोगों ने खुलासा किया है कि उन्‍हें अपनी त्वचा पर 'इलेक्ट्रिक फीलिंग' का एहसास हुआ या शरीर पर कुछ अलग महसूस हुआ। एक मरीज ने कोरोनोवायरस बीमारी के पहले चेतावनी संकेत के रूप में अपनी चरम सीमा में झुनझुनी सनसनी होने की सूचना दी।

न्यूयॉर्क में माउंट सिनाई डाउनटाउन में संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के निदेशक डॉ वलीद जावेद के मुताबिक, ये लक्षण संक्रमण के प्रति प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया के कारण होते हैं। जावेद ने कहा, एक व्यापक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है जो हो रही है। हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं, जिससे हमारे शरीर में बहुत सारे रसायन निकल जाते हैं और जो पेश आ सकते हैं या ऐसा महसूस कर सकते हैं कि कुछ तेज हो रहा है। जब हमारी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया काम कर रही होती है, तो लोग विभिन्न संवेदनाओं को महसूस कर सकते हैं। मैंने अन्य बीमारियों के साथ पूर्व में इसी तरह के अनुभवों के बारे में सुना है।'

नया लक्षण, जिसे पैरास्थेसिया के रूप में भी जाना जाता है, पिंस और सुइयों की भावना पैदा कर सकता है। मधुमेह वाले लोग और ऑटोइम्यून स्थिति वाले लोगों में झुनझुनी दर्द विकसित होने की अधिक संभावना है। हालांकि इस लक्षण के कारण को निर्धारित करना हमेशा संभव नहीं होता है, विशेषज्ञों ने कहा कि स्थिति अक्सर तंत्रिका या दबाव की एक संक्षिप्त अवधि के दबाव के कारण होती है।

COVID-19 के संकेत और लक्षण क्या हैं?

सीडीसी का कहना है कि COVID-19 रोगियों में हल्के से लेकर गंभीर बीमारी तक के कई लक्षण पाए गए हैं। COVID-19 के सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • बुखार
  • सांस लेने में तकलीफ
  • सर्दी
  • मांसपेशियों में दर्द
  • ठंड लगना
  • गले में खराश
  • स्वाद या खूशबू का नया नुकसान

इसके अतिरिक्त, अन्य कम सामान्य लक्षण - जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण जैसे मतली, उल्टी, या दस्त - रिपोर्ट किए गए हैं। उन्होंने चेतावनी दी कि लोगों को बिना किसी स्पष्ट कारणों के लगातार झुनझुनी या चुभने का अनुभव करने के मामले में मेडिकल सहायता लेनी चाहिए।

डिस्क्लेमर: लेख में बताई गई टिप्स और सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। यदि आपके पास किसी भी चिकित्सा मामले के बारे में कोई विशिष्ट प्रश्न हैं, तो हमेशा अपने चिकित्सक या एक पेशेवर स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें।

अगली खबर