corosure covid 19 test kit: आईआईटी दिल्ली ने लॉन्च किया कोविड 19 टेस्ट किट, दुनिया में सबसे किफायती का दावा

IIT Delhi launches corosure covid 19 test kit: आईआईटी दिल्ली ने कोरोना वायरस की जांच के लिए कोरोश्योर किट लॉन्च की है। इसे दुनिया का सबसे किफायती किट होने का दावा किया गया है।

corosure covid 19 test kit: आईआईटी दिल्ली ने लॉन्च किया कोविड 19 टेस्ट किट, दुनिया में सबसे किफायती का दावा
कोरोश्योर को किफायती टेस्ट किट होने का किया गया दावा 
मुख्य बातें
  • कोरोश्योर टेस्ट किट की न्यूनतम कीमत 300 और अधिकतन 650 रुपये
  • इस टेस्ट किट के जरिए 3 घंटे के अंदर मिल जाएंगे नतीजे
  • आईआईटी दिल्ली ने किया है लॉन्च, सबसे सस्ता होने का किया गया दावा

 नई दिल्ली।  भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली ने COVID-19 के लिए एक डायग्नोस्टिक किट लॉन्च किया है। इसे दुनिया की सबसे सस्ती किट के रूप में दावा किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार IIT दिल्ली द्वारा विकसित RT-PCR परीक्षण किट का बेस प्राइस यानि न्यूनतम मूल्य  300 रुपये है, जो आरएनए अलगाव और प्रयोगशाला शुल्क जोड़ने के बाद भी किट की लागत  650 रुपये तक जाने की संभावना है जो बाजार में वर्तमान में उपलब्ध किट की तुलना में अभी भी सस्ता है। यह RT-PCR परीक्षण किट भी तेजी के साथ 3 घंटे के भीतर परिणाम दे सकता है।

आईआईटी दिल्ली ने किया लॉन्च
केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने दुनिया का सबसे अधिक ई-लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि यह डायग्नोस्टिक किट प्रधान मंत्री मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' की दिशा में एक कदम है। टेस्ट किट को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (ICMR), देश में शीर्ष चिकित्सा अनुसंधान निकाय द्वारा प्रमाणित  किया गया है। 

आईसीएमआर द्वारा प्रमाणित
आईआईटी दिल्ली एक COVID-19 परीक्षण पद्धति के साथ आने के लिए ICMR से एक नोड प्राप्त करने वाला पहला शैक्षणिक संस्थान बन गया था। उन्होंने 10 कंपनियों को परीक्षण के व्यावसायीकरण के लिए गैर-अनन्य खुला लाइसेंस दिया, लेकिन परीक्षण के लिए आवश्यक परख के लिए 500 रुपये की कीमत सवार के साथ। किट को व्यवासियक तौर पर बाजार में ले जाने की जिम्मेदारी Newtech मेडिकल डिवाइसेस को दी गई है। 



RNA के तुलनात्मक अध्ययन पर आधारित नतीजा
आईआईटी दिल्ली में टीम के अनुसार, उपलब्ध परीक्षण पद्धतियां "जांच-आधारित" हैं, जबकि उनके द्वारा विकसित एक "जांच-मुक्त" विधि है, जो सटीकता के साथ समझौता किए बिना परीक्षण लागत को कम करती है।तुलनात्मक अनुक्रम विश्लेषणों का उपयोग करते हुए, IIT दिल्ली की टीम ने COVID-19 और SARS COV-2 जीनोम में अद्वितीय क्षेत्रों (RNA अनुक्रमों के छोटे हिस्सों) की पहचान की।

टीम के प्रमुख सदस्य प्रोफेसर विवेकानंदन पेरुमल ने कहा, कि विशेष रूप से सीओवीआईडी -19 का पता लगाने के लिए दूसरे किट की तुलना में ज्यादा कारगर है। बुधवार को कोरोनोवायरस संक्रमण के लगभग 30,000 नए मामलों के साथ रिकॉर्ड एक दिन में सबसे अधिक स्पाइक की सूचना दी। देश में अब तक 24,000 से अधिक लोग जानलेवा वायरस से अपनी जान गंवा चुके हैं।

अगली खबर