Benefits of Besan sheera: बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम से देगा राहत, जानें बेसन का शीरा खाने का लाभ 

हेल्थ
Updated Jan 20, 2020 | 09:35 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Besan ka sheera helpful in cold and cough: सर्दियों में जो लोग जल्द सर्दी-जुखाम की चपेट में आ जाते हैं उनके लिये बेसन का शीरा बेहद गुणकारी है। बेसन का शीरा सर्दी-जुकाम का अचूक इलाज है। 

Health Benefits of Besan sheera
Health Benefits of Besan sheera  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • बेसन का शीरा का मुख्य इंग्रीडिएंट है हल्दी, गुड़ और घी। 
  • बेसन का शीरा इस सर्द मौसम से लड़ने के लिए आपके शरीर को ऊर्जा देता है
  • यह संक्रमण व फ्लू से बचाने में मददगार साबित हो सकता है।

बदलते मौसम की वजह से सर्दी जुकाम और खांसी की परेशानी बढ़ जाती है। ठंड के कारण हमारा इम्‍यून सिस्‍टम कमजोर हो जाता है जिसकी वजह से ऐलर्जी और साइनस जैसी परेशानी भी पैदा हो जाती है। इन बीमारियों को लोग हल्‍के में लेते हैं जिसकी वजह से परेशानी बढ़ जाती है। मगर फिर भी वह डॉक्टरों के पास नहीं जाते। हमारे ही किचन में कई ऐसे घरेलू नुस्खे छिपे होते हैं जिनसे खांसी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी बीमारियां ठीक की जा सकती हैं। 

आज हम सदियों पुराना हमारी दादी-नानी का घरेलू नुस्‍खा बताने जा रहे हैं, जो वह हमें बीमार पड़ने पर दिया करती थीं। अगर आप सोच रहे हैं कि वह कोई बेस्‍वाद सा काढा है तो आप बिल्‍कुल गलत हैं। यह कोई काढा नहीं बल्‍कि बेसन का टेस्‍टी शीरा है, जिसे खाने से बीमारी में जल्‍द आराम मिलता है। बेसन से तैयार होने वाला शीरा गर्भवती महिलाओं और स्तन पान करवा रही माताओं के लिए भी बहुत अच्चा है। बेसन का शीरा का मुख्य इंग्रीडिएंट है हल्दी, गुड़ और घी। हल्दी आपके इम्यून पावर को बढ़ाती है।  बेसन का शीरा इस सर्द मौसम से लड़ने के लिए आपके शरीर को ऊर्जा देता है। तो आइये जानते हैं बेसन खाने के क्‍या क्‍या स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं... 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Nutrimill (@nutrimill) on

बदलते मौसम में स्‍वास्‍थ्‍य के लिये गुणकारी है बेसन का शीरा, जानें इसके लाभ 

  1. बेसन में प्रोटीन में अधिक होता है इसलिए ये लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला होता है। यही कारण है कि ये वेट लॉस के साथ डायबिटीज में फायदेमंद साबित होता है। इतना ही नहीं जिन्हें मसल्स बनाने का शौक है उन्हें भी बेसन का शीरा जरूर खाना चाहिए। 
  2. हड्डियों के लिए भी बेसन बहुत फायदेमंद होता है। जिन्हें आस्टियोपोरेसिस हो या हड्डियों की कमजोरी हो उन्हें बेसन खाना चाहिए क्योंकि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉसफोसर भी भरपूर होता है जो हड्डियों के लिए जरूरी है।
  3. बेसन में एक ऐसा तत्व होता है जो दिमाग में मौजूद फोलेट ब्रेन सेल्स को एक्टिवेट करने में कारगर है। इससे दिमाग एक्टिवेट होता है।
  4. यदि आपको अनिद्रा की समस्या है तो बेसन और इससे बनी रोटी को रोज खाएं। क्योंकि इसमें मौजूद अमीनो एसिड, ट्रिप्टोफैन और सेरोटोनिन और ट्रिप्टोफैन इन सारी समस्याओं को सही करने का काम करता है।
  5. प्रेग्नेंसी में भी बेसन या इससे बने खाद्य पदार्थ खाना मां और शिशु दोनों के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें फोलेट और आयरन बहुत होता है जो शिशु को जन्मजात बीमार से बचाने में कारगर होता है। 
  6. पीरियड्स में होने वाली दिक्कतों में भी बेसन बहुत फायदेमंद होता है। आयरन होने के कारण हैवी ब्लीडिंग जैसी दिक्कत भी नहीं होती।


बेसन का शीरा हलवे की तरह गाढ़ा या फिर शीरे की तरह पतला बनाया जा सकता है। इसमें हल्‍दी और काली मिर्च मिलाया जाता है जो सर्दी-खांसी में लाभदायक है। 

अगली खबर