Healthy diet: ब्रेकफास्ट में लें ये फूड, प्रदूषण के साइड इफेक्ट होंगे दूर

हेल्थ
Updated Nov 28, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

प्रदूषण (pollution) का असर (Effect) सेहत (Health) पर तुरंत नजर आने लगता है। इसके दीर्घकालिक प्रभाव बेहद गंभीर होते हैं। इससे बचने के लिए आपको अपने नाश्ते (Breakfast) में कुछ चीजें जरूर लेनी चाहिए।

Healthy diet
Healthy diet  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • विटामिन सी युक्त फल खूब खाएं
  • सूखे मेवे को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं
  • गुड़ करता है श्वास के नली को साफ

प्रदूषण से बचने के लिए जरूरी है कि आपकी इम्युन सिस्टम मजबूत रहे ताकि आप रोगों के मुकाबले के लिए खुद को तैयार रख सकें। इम्युनिटी केवल खानपान में सुधार कर ही लाई जा सकती है। इसलिए आपको अपने नाश्ते में कुछ ऐसी चीजें जरूर शामिल करनी होंगी जो आपको प्रदूषण से लड़ने में मदद करे और साथ ही साथ आपकी इम्युनिटी को भी

बढ़ाए। भले ही प्रदूषण का स्तर बढ़ते ही स्कूल बंद हो रहे हों, लेकिन प्रदूषित हवा से कहीं भी कोई भी नहीं बच सकता। बाहर निकलने से ये समस्या और गंभीर होती है। कॉलेज के छात्रों और नौकरीपेशा लोगों के लिए कोई राहत नहीं होती। उन्हें घर से बाहर निकलना ही होता है प्रदूषण को झेलना भी। तो क्यों न ऐसे में अपने आहर में ऐसी चीजें लें जो प्रदूषण के गंभीर प्रभाव से आपको बचा सकें।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Manuela Martins (@manuplantbasedrunner) on

नाश्तें में खाएं ये चीजें, प्रदूषण के प्रभाव से रहेंगे दूर 

1. एक कटोरी फल : फलों में विटामिन सी होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। फलों में प्राकृतिक चीनी होती है जो आपको दिन भर की ऊर्जा भी देती है। इसमें मौजूद विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होती हैं। खट्टे फल जैसे संतरा, आंवला, कीवी, सेब,अनार या पपीता रोज करीब कटोरा नाश्तें में खाएं। ये आपकी इम्युनिटी को बढ़ाएंगे।

2. विटामिन डी के लिए अंडे खाएं : अंडे में विटामिन डी होता है जो प्रतिरक्षा के लिए एक आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। सर्दियों में धूप की मात्रा कम मिलती है इससे शरीर में विटामिन डी का संश्लेषण भी कम हो जाता है। प्रदूषण का स्तर बढ़ने से घ्राण तंत्र संक्रमणों का खतरा भी बढ़ता है और शरीर में विटामिन डी तेजी से कम होने लगता है। अंडा का योक विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत हैं और एक बढ़िया नाश्ते का विकल्प भी। कई रंग बिरंगी सब्जियों के साथ बना ऑमलेट सेहत के लिए बहुत अच्छा नाश्ता होता है और ये इम्युन को मजबूत भी बनाता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Food Blogger (@foodafouti) on

3. सूखे मेवे : सूखे मेवे के साथ कई तरह के बीज इम्युन को बढ़ाते हैं और आपको अंदर से मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। नाश्ते में सूखे मेवे और बीजों को जरूर खाना चाहिए जिससे प्रदूषण के खतरे से बचा जा सकता है। सूरजमूखी, खरबूजे और काशीफल के बीज को भून कर खाना सेहत के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड होता है।

4. ग्रीन टी : चाय में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो प्रदूषण के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी एक बेहतर पेय विकल्प में से एक है। तुलसी, तेजपत्ता, दालचीनी, अदरक और नींबू से बनी ग्रीन अी एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस होती है और ये विषाक्त हवा से बचाती है।

5. गुड़ : गुड़ श्वांस की नली को क्लियर करन के साथ कफ और एलर्जी की दिक्कतों को भी दूर करता है। इसे आप किसी भी वक्त खा सकते हैं, लेकिन इसे खाने के बाद केवल मुंह धुलें, पानी न पीएं।

तो रोज इन चीजों को आप अपने आहार में शामिल करेंगे तो आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होगा और प्रदूषण से भी बचेंगे।

अगली खबर