आयुष क्वाथ क्या होता है, जानें इसके फायदे और कैसे करें इसका सेवन

Immunity Booster: इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए आयुष क्वाथ पहली बार छोटे रूप में आया है। आयुष मंत्रालय के साथ ही डॉक्टरों ने भी इसे कोरोना वायरस से लड़ने में कारगर उपाय बताया है।

What is Ayush Kwath
कोरोना से बचाव करेगा आयुष क्वाथ 
मुख्य बातें
  • इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में आयुष क्वाथ अब छोटे रूप में आया है।
  • इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग आयुष क्वाथ का ऐसे उपयोग कर सकते हैं।
  • आयुष क्वाथ कई औषधीय जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार किया गया है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए लगातार सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। इस वायरस से लड़ने के लिए दवा या वैक्सीन बनाना आज पूरी दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती है। विशेषज्ञों के मुताबिक कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को इस वायरस से संक्रमण होने का खतरा अधिक है। ऐसे में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए घरेलू नुस्खों के साथ-साथ आर्युवेदिक काढ़ा पीने की सलाह दी गई थी। वहीं इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में आयुष क्वाथ अब छोटे रूप में आया है। पाउच के रूप में उपलब्ध आयुष क्वाथ को लोग बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

क्या आयुष क्वाथ
आयुष क्वाथ कई औषधीय जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार किया गया है, इसमें मिलाए गए तत्व का इस्तेमाल कई घरों में आमतौर पर किया जाता है। बता दें कि कोरोना से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आयुष मंत्रालय की तरफ से एडवायजरी जारी की गई थी। जिसके मुताबिक लोगों को हेल्दी डायट के साथ कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की सलाह दी, जिससे इम्यूनिटी मजबूत हो। वहीं आयुष मंत्रालय का दावा है कि आयुष क्वाथ के सेवन से लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी। आयुष क्वाथ  चार जड़ी बूटियां तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च और सुंथी का मिश्रण हैं। आयुष मंत्रालय से निर्देश मिलने के बाद एमिल फॉर्मास्युटिकल ने इसे तैयार किया है। खास बात है कि इसे अब एक पाउच का रूप दिया है, ताकी आम जनता इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकें। इस पाउच पर महज एक प्याला, इम्युनिटी वाला का टैग भी दिया है। 

ऐसे करें इसका उपयोग
आयुष क्वाथ का सेवन आप अलग-अलग तरीके से कर सकते हैं। अगर आप चाय पीते हैं तो इसे बनाते वक्त इसमें आयुष क्वाथ मिला दें। थोड़ी देर गर्म होने के बाद उसमें चीनी औऱ दूध मिक्स करें। अब चाय को दो से तीन मिनट तक उबालें, फिर इसे छान लें। रोजाना कम से कम दो बार आयुष क्वाथ का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप आयुष क्वाथ की गोलियां गुनगुने पानी के साथ भी ले सकते हैं। अगर गुनगुने पानी के साथ संभव न हो पाए तो शहद, चीनी या फिर गुड़ के साथ सेवन करें।

कोरोना से बचने के लिए मजबूत करें इम्यूनिटी

कोरोना वायरस को लेकर दुनियाभर में डर बढ़ता जा रहा है। इससे लोगों को बचाने के लिए लगातार जागरुकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जहां खानपान की चीजों को लेकर ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने कार्यक्रम मन की बात में देश को संबोधित करते हुए आयुर्वेदिक काढ़ा अधिक से अधिक पीने की सलाह दी थी। इसके बाद अप्रैल के आखिरी सप्ताह में आयुष मंत्रालय ने क्वाथ बनाने के लिए राज्यों को आदेश जारी किया था। अब आयुष क्वाथ लोगों की सुविधाओं को देखते हुए एक पाउच में उपलब्ध है।

अगली खबर