डिहाइड्रेशन से बचने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका, घर पर आजमाएं ये टिप्स

Benefits of drinking water: गर्मी में अक्सर लोगों को डिहाइड्रेशन हो जाता है, ऐसे में डॉक्टर्स खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। वहीं घर पर रहते हुए ध्यान रहे कि आप दिनभर में अधिक से अधिक पानी पिएं।

How to manage your water intake
How to manage your water intake  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • डिहाइड्रेशन से बचने के बढ़ाए पानी की मात्रा।
  • रोजाना 2 लीटर पानी पीना ही चाहिए।
  • घर पर इस तरह आप खुद को रख सकते हैं हाइड्रेट।

हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी होता है, इसलिए ऐसा कहा जाता है कि भोजन के बिना हम जी सकते हैं, लेकिन पानी के बिना नहीं। बता दें कि रोजाना 2 लीटर पानी पीना ही चाहिए, इस तरह आप डिहाइड्रेशन की समस्या से खुद को बचा पाएंगे। घर पर रहते हुए कई लोग पानी पीना भूल जाते हैं, या फिर उनके लिए दो लीटर पानी पीना मुश्किल हो जाता है। यहां कुछ ऐसे उपाय बताएंगे कि जिसकी मदद से आप अपने रूटीन में कब-कब पानी पिएं इसे लेकर सजग रहेंगे।

घर पर इस तरह आप खुद को रखें हाइड्रेट  

लक्ष्य निर्धारित करें- अपनी रूटीन में लक्ष्य तय करें कि आपको रोजाना कितना पानी पीना है। आजकल ऑनलाइन ऐप भी मौजूद है, जिसे आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप की मदद रिमाइंडर सेट कर लें और उस समय पर पानी पिएं। आप इस तरह अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं।

अपनी पसंद बोतल रखें साथ- अक्सर जब हम नई चीजे खरीदते हैं तो उसे इस्तेमाल करने के लिए एक्साइटेड रहते हैं। यही नहीं पसंद की चीजों को हम हमेशा सहेज कर भी रखते हैं। ऐसे में अपनी पसंद के बोतल में पानी पिएं, इस तरह आप हमेशा पानी पीने के लिए एक्ससाइटेड रहेंगे। 

साथ रखें पानी का बोतल- काम करने के दौरान या फिर एक्सरसाइज करते हुए पानी का बोतल अपने साथ रखें। कई बार ऐसा होता है जब हमें प्यास लगती है, लेकिन बोतल पास नहीं होने की वजह से हम पानी पीना भूल जाते हैं। ऐसे में बोतल को साथ रखें, और थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहें।

स्ट्रॉ की मदद से पिए पानी- स्ट्रॉ वाला बोतल से पानी पीना बेहद फायदेमंद है। बता दें कि स्ट्रॉ की मदद से हम तेजी से पानी पीते हैं, जिससे शरीर में पानी की मात्रा भी बढ़ जाती है। इसलिए पानी पीने के लिए बोतल में स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें।

रात में सोते वक्त पानी के बोतल को रखें साथ- कई बार हमें बीच रात में प्यास लग जाती है, इसलिए हमेशा पानी का बोतल अपने साथ रखना चाहिए। सोने के दौरान आपका शरीर 7 से 8 घंटे बिना पानी के होने की वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा सुबह-सुबह गुनगुना पानी पीने की आदत डालें, यह आपने पाचन क्रिया के अलावा दिनभर एक्टिव भी रखेगा।

पानी को अलग-अलग फ्लेवर दें- गर्मी के मौसम में अगर आपसे पानी अधिक नहीं पिया जा रहा तो पानी को फ्लेवर दें। जैसे नींबू पानी, संतरा या फिर आवंला डालकर का जूस डालकर पी सकते हैं। इस तरह आप स्वाद-स्वाद में अधिक पानी पी लेंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा।

पेय पदार्थों को करें शामिल- गर्मी के मौसम में पानी की मात्रा बढ़ाने के लिए पेय पदार्थों को शामिल करें। अगर आप चाहे तो शेक, जूस, ग्लूकोज जैसी चीजों को पी सकते हैं। लेकिन इस दौरान सोडा वॉटर से दूरी बनाए रखें, क्योंकि कोल्ड ड्रिंक या सोडा मेटाबॉलिज्म के लिए हानिकारक होता है।

इन फल और सब्जियों की डायट में करें शामिल- सिर्फ पानी से नहीं बल्कि कुछ फल और सब्जियों की मदद से पानी की मात्रा शरीर में बढ़ा सकते हैं। बता दें कि खीरा, तरबूज और स्ट्रॉबेरी जैसे फल और सब्जियों में अधिक मात्रा में पानी होता है, ऐसे में इसका सेवन रोजाना करें।

पानी से भरा हो आपका बोतल- ध्यान रहें कि आपका पानी का बोतल हमेशा भरा रहे। इस तरह आपको पानी पीने में मदद मिलती रहेगी और प्यासे भी नहीं रहेंगे। कई बार पानी पीने के बाद बोलत खाली हो जाता है और उसे भरना भूल जाते हैं। जब आप भरा हुआ बोतल अपने साथ रखेंगे पानी पीने की इच्छा होती रहेगी।

अगली खबर