Sleeping Without Pillow: अगर आपको भी है तकिया लगाकर सोने की आदत, तो जान लें इसके फायदे और नुकसान

Benefits of Sleeping Without Pillow: तकिया लेकर सोने से कई शारीरिक और मानसिक दिक्कतें होती हैं। वहीं तकिया के सोने के फायदे और नुकसान दोनों हैं।

Sleeping Without Pillow
अगर आपको भी है तकिया लगाकर सोने की आदत  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • बेहतर नींद के लिए अक्सर लोग तकिये का इस्तेमाल करते हैं।
  • जानिए बिना तकिये के सोने के फायदे और नुकसान।
  • बिना तकिये के सोने से कई परेशानियां होती हैं दूर।

आमतौर पर लोगों को बिना तकिये के सोने में काफी तकलीफ होती है। सिर के नीचे तकिया इस्तेमाल करने के पीछे कई वजह होते हैं। ज्यादातर लोगों का मानना है कि तकिये का इस्तेमाल करने से सिर, गर्दन और स्पाइन को एक दिशा में रखने में मदद मिलती है। लेकिन तकिये के साथ सोने के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हैं। अगर आप एक निश्चित स्थिति में सोते हैं तो बिना तकिये के सोने से मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं तकिये के साथ सोने के फायदे और नुकसान के बारे में 

बिना तकिये के सोने के फायदे
मुहांसे और झुर्रियां से मिलेगी राहत- बिना तकिये के सोने से चेहरे पर मुंहासे और झुर्रियां होने की संभावना कम होती है। तकिये का इस्तेमाल करने से चेहरे पर दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से झुर्रियां पड़ती है। ऐसे में जो लोग बिना तकिये के सोते हैं उन्हें ये दिक्कत नहीं होती है।

नहीं होता पीठ का दर्द- तकिये का इस्तेमाल करने से रीढ़ की हड्डी की स्थिति बदल जाती है, जिससे दर्द होने लगता है। वहीं बिना तकिये के सोने से हमारी गर्दन की स्पाइन की दिशा में सही रहती है, जिसकी वजह से पीठ में दर्द नहीं होता है। 

नहीं होगा गर्दन में दर्द- जो लोग सोने के लिए तकिये का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें अक्सर गर्दन में दर्द रहता है। खासकर सुबह उठते वक्त गर्दन अकड़ जाता है, ऐसा इसलिए क्योंकि तकिये के इस्तेमाल करने से शरीर की नर्व डैमेज हो जाती है, जिससे दर्द शुरू हो जाता है।

तनाव होता है दूर- बिना तकिये के सोने से अच्छी नींद आती है, जिससे तनाव दूर हो जाता है। तनाव को दूर करने के लिए हमें बेहतर नींद की जरूरत होती है। वहीं बेहतर नींद लेने के बाद हम खुद को फ्रेश महसूस करते हैं। 

हड्डियां रहती हैं एक सीध में- बिना तकिये के सोने से हड्डियां एक सीध में रहती है, जिससे दर्द महसूस नहीं होता है और सुकून भरी नींद ले पाते हैं। इस तरह हम खुद को स्वस्थ्य रख सकते हैं।

बिना तकिये के सोने के नुकसान

खराब पोस्चर- अक्सर लोग पेट की तरफ होकर सोते हैं तो उनकी स्पाइन सीधी रहती है। हालांकि यह अन नैचुरलर पोजिशन है, अभी भी स्पाइन को सीधे रखना काफी मुश्किल है ऐसे में सारा वजन शरीर के बीच वाले हिस्से पर पड़ता है। बेहतर पोस्चर के लिए अपने पेट के बल सोते वक्त पेट और श्रोणि के नीचे एक तकिया रखें। वहीं अगर आप पीठ या बाजू पर सोते हैं तो तकिया का इस्तेमाल करना अच्छा है।

गर्दन दर्द- कई बार लोग जब बिना तकिये के सोते हैं तो उन्हें गर्दन में दर्द की समस्या होने लगती है। अगर आप पेट के बल सोते हैं तो बिना तकिये के सोने से गर्दन में दर्द हो सकता है। इसके आपको अपने सिर को घुमाने में काफी समस्या होगी। धीरे-धीरे यह दर्द गर्दन के जोड़ों में पहुंच जाता है, जिससे समस्या और बढ़ जाती है।

अचानक न छोड़ें तकिये का इस्तेमाल करना- कई लोग अचानक तकिये का इस्तेमाल करना छोड़ देते हैं। ऐसा बिल्कुन न करें, तकिये का इस्तेमाल करना धीरे-धीरे छोड़ें। इससे समस्या नहीं होगी, कई बार अचानक तकिये का इस्तेमाल करना छोड़ने से गर्दन में दर्द या पीठ में दर्द जैसी समस्या शुरू हो जाती है।

अगली खबर