क्या है कोरोना वायरस (Coronavirus)? जानिए कैसे फैलता है और इससे बचने के उपाय

Coronavirus (कोरोना वायरस) : रहस्यमय कोरोनावायरस पूरे चीन में फैल गया है। भारत इसको लेकर सर्तक हो गया है। क्या है यह वायरल और इससे बचने के उपाय जानिए। 

What is Coronavirus, Know its symptoms, prevention, remedies, cure, treatment of Novel Coronavirus in hindi
Coronavirus:  यह वायरस जानवरों के साथ मानव के संपर्क से फैल सकता है 

Coronavirus : एक रहस्यमय SARS जैसा वायरस पूरे चीन में फैल गया है। इसके अलावा जापान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड समेत तीन अन्य एशियाई देशों में पहुंच गया है। पहली बार वुहान के केंद्रीय शहर में कोरोनावायरस का पता चला। सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) से जुड़े होने के कारण यह बेहद खतरनाक है। चीन स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि शहर में 136 और नए मामलों की पुष्टि हुई है और शहर में अब तक 198 संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं। सप्ताहांत पर एक और मरीज की मौत के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर तीन हो गई।  चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सोमवार को कहा कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि नए कोरोनावायरस के खिलाफ जंग के लिए हर संभव कदम उठाए जाएं। इस विषाणु से देश में 200 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

क्या है कोरोना वायरस (Coronavirus)?

अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, सात अलग-अलग  कोरोनावायरस, जिन्हें वैज्ञानिक जानते हैं, लोगों को संक्रमित कर सकते हैं और उन्हें बीमार बना सकते हैं। दुर्लभ मामलों में वे जूनोटिक हैं, जिसका अर्थ होता है इसे जानवरों से मनुष्यों में प्रेषित किया जा सकता है।हालांकि, चीनी वैज्ञानिकों के अनुसार, वर्तमान फैले यह वायरस पहले से पहचाने गए वायरस से अलग हैं। नए कोरोनावायरस के प्रारंभिक लक्षणों में बुखार, खांसी, छाती की जकड़न और सांस की तकलीफें होती हैं। सीडीसी का कहना है कि कमजोर इंम्यून सिस्टम वाले लोगों, बुजुर्गों और बहुत कम उम्र के लोगों पर यह वायरस अटैक कर सकता है। निमोनिया या ब्रोंकाइटिस जैसी सांस की गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

आप इसे कैसे रोक सकते हैं (Coronavirus Prevention)

वायरस के इस परिवार से बचाने के लिए कोई टीका नहीं है, कम से कम अभी तक नहीं है। एक MERS वैक्सीन के लिए परीक्षण चल रहा है। आप बीमार लोगों से बचकर संक्रमण के अपने जोखिम को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचने की कोशिश करें। अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं और कम से कम 20 सेकंड के लिए। यदि आप बीमार हैं, तो घर पर रहें और भीड़ से बचें और दूसरों से ना संपर्क करें। जब आप खांसते या छींकते हैं, तो अपने मुंह और नाक को ढंक लें। आपके द्वारा स्पर्श की जाने वाली वस्तुओं और सतहों को कीटाणुरहित कर दें।

कोरोना वायरस का ईलाज (Coronavirus treatment) 

इसका कोई खास ईलाज नहीं है। ज्यादातर समय, लक्षण अपने आप ही चले जाएंगे। डॉक्टर दर्द या बुखार की दवा को बताकर लक्षणों से राहत दे सकते हैं। सीडीसी का कहना है कि कमरे में ह्यूमिडिफायर या गर्म शॉवर गले में खराश या खांसी के साथ मदद कर सकता है। खूब सारे तरल पदार्थ पिएं, आराम करें और जितना हो सके सोएं। यदि लक्षण मानक ठंड से ज्यादा महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलें।

कैसे फैलता है कोरोना वायरस?

यह वायरस जानवरों के साथ मानव के संपर्क से फैल सकता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, वैज्ञानिकों को लगता है कि MERS की शुरुआत ऊंटों  से हुई थी। वैज्ञानिकों ने बिल्लियों को दोषी ठहराया था। जब वायरस के मानव-से-मानव संचरण की बात आती है, तो अक्सर ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आता है। वायरस कितना खतरनाक है। इससे पता चलता है खांसी, छींक या हाथ मिलाना भी जोखिम का कारण बन सकता है। किसी संक्रमित व्यक्ति के छूने और फिर आपके मुंह, नाक या आंखों को छूने से भी वायरस का संक्रमण हो सकता है। 


 

अगली खबर