Coronavirus: जापान तट पर खड़े क्रूज शिप से 119 भारतीयों को किया गया एयरलिफ्ट, 5 विदेशी नागरिक भी शामिल

देश
किशोर जोशी
Updated Feb 27, 2020 | 08:23 IST

कोरोना वायरस की वजह से जापान तट पर अलग-थलग खड़े क्रूज शिप से 119 भारतीय नागरिकों को एयर इंडिया के विशेष विमान से एयरलिफ्ट किया गया है।

119 Indians and 5 foreigners from coronavirus hit cruise ship land in Delhi on AI flight
Coronavirus: क्रूज शिप से 119 भारतीयों को किया गया एयरलिफ्ट  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • जापान के तट पर खड़े क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेज में फंसे 119 भारतीयों को किया गया एयरलिफ्ट
  • एयर इंडिया की एक स्पेशल फ्लाइट से इन भारतीयों और 5 विदेशी नागरिकों को लाया गया है दिल्ली
  • भारत ने इन लोगों को एयरलिफ्ट करने में मदद के लिए जापान को कहा शुक्रिया

नई दिल्ली: एयर इंडिया के विशेष विमान से गुरुवार सुबह 119 भारतीयों सहित पांच विदेशी नागरिकों को एयरलिफ्ट कर दिल्ली लाया गया है। दरअसल ये सभी लोग कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद पिछले कई दिनों से जापान के तट पर क्रूज शिप डायमंड प्रिंसेज में फंसे थे। 5 विदेशी नागिरकों में श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू के लोग शामिल है हैं। सुरक्षित तरह से सभी को एयरलिफ्ट कराने के लिए भारत सरकार ने जापान का धन्यवाद दिया है।

इसके अलावा इंडियन एयर फोर्स का एक विमान चीन के वुहान शहर से भी 112 भारतीयों सहित 36 विदेशी नागरिकों भारत पहुंच गया है। सभी लोगों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद दिल्ली के छावला में आईटीबीपी स्थित बने विशेष केंद्र में रखा जाएगा।

जयशंकर ने कहा शुक्रिया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में जानकारी देते हुए बताया, 'एयर इंडिया की फ्लाइट टोक्यो (जापान) से आकर दिल्ली में लैंड हुई जिसमें श्रीलंका, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका और पेरू के 119 भारतीय और 5 नागरिक सवार हैं। ये सभी कोरोनावायरस  की वजह से डायमंड प्रिंसेज क्रूज परर सवार थे। जापानी अधिकारियों द्वारा जो सहयोग किया गया वो काबिले तारीफ है।'

 

क्रूज में सवार थे 3711 लोग

क्रूज में कुछ 3711 लोग सवार थे जिसमें से 138 भारतीय थे। भारतीय नागिरकों में 132 लोग चालक तो दल के सदस्य थे और बांकि 6 लोग यात्री थे। ये सभी 5 फरवरी को जापान से रवाना हुए थे  लेकिन बाद में कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के बाद इस शिप को अलग-थलग कर दिया गया था। बाद में जब परीक्षण हुआ तो 16 यात्रियों में कोरोनावायरस के लक्षण पाए गए। आपको बता दें कि  इस महीने की शुरुआत में, भारत ने चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से 640 नागरिकों को रेस्क्यू किया था जो कोरोना वायरस का केंद्र रहा है। 

चीन में 2700 से ज्यादा की मौत

आपको बता दें कि चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2715 हो गई है और इसके पुष्ट मामलों की संख्या 78,000 से अधिक पहुंच गई है। कोरोना वायरस का खतरा पूरी दुनिया में फैल गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि चीन के बाहर कोरोना वायरस के नये मामले बढ़ते जा रहे हैं। जापान में बुधवार को कोरोना वायरस से दो और लोगों की मौत हो गई।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर