शाहीन बाग पहुंचे अनुराग कश्यप, बिरयानी खाई, केंद्र सरकार पर फिर किए तीखे वार

फिल्‍मकार अनुराग कश्‍यप शाहीन बाग में सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों को अपना समर्थन देने पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने एक बार फिर केंद्र सरकार और गृह मंत्री पर हमला बोला।

Anurag Kashyap at Shaheen Bagh again hits out at Modi government
अनुराग कश्‍यप भी शाहीन बाग पहुंचे  |  तस्वीर साभार: IANS

नई दिल्ली : दिल्‍ली के शाहीन बाग में पिछले दो महीने से नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के खिलाफ जारी विरोध-प्रदर्शन को समर्थन देने शुक्रवार को फिल्मकार अनुराग कश्यप भी पहुंचे, जहां उन्‍होंने बिरयानी का लुत्‍फ उठाया तो केंद्र सरकार पर जमकर निशाना भी साधा। यहां प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि वह बहुत दिनों से शाहीन बाग आना चाहते थे, क्‍योंकि यहां के लोगों से उन्‍हें हिम्‍मत मिलती है।

सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन का केंद्र बन चुके में प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए अनुराग कश्यप ने कहा, 'मैं बहुत दिनों से शाहीन बाग आना चाहता था। आप लोगों से हिम्मत मिलती है, इस हिम्मत से कितने सारे शाहीन बाग बन गए हैं। मैं सोच रहा था आऊंगा और स्टेज पर बिरयानी खाऊंगा। मैं किसी राजनीतिक पार्टी से नहीं हूं। ये बहुत मुश्किल लड़ाई है, धैर्य की लड़ाई है, जो आप लोग लड़ रहे हैं।'

मोदी सरकार पर साधार निशाना
केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए अनुराग कश्यप ने कहा, 'बहुत लोग जो आपको देख रहें है, वो सोच रहे हैं कि आप लोग छोड़ कर चले जाएंगे। मैं सरकार की बहुत सारी चीजों से असहमत हूं। सरकार के पास दिल नहीं है, इनको प्यार की भाषा समझ नहीं आती। बस इसी तरीके से हम लड़ सकते हैं। सरकार से आप बस प्यार बांटते रहिए, सरकार बस ताकत को अपने हाथ में रखना चाहती है। इन्होंने अपने वादे नहीं निभाए।'

उन्‍होंने कहा, 'मैं इन पर भरोसा नहीं करता। भारत सीमाओं से नहीं, यहां के लोगों से बनता है।' इस दौरान उन्‍होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर भी निशाना साधा और कहा, 'गृह मंत्री हमें सुरक्षा महसूस नहीं करा सकते तो किस बात के गृह मंत्री हैं। हमें उनसे सुरक्षा की भावना आनी चाहिए।' उन्होंने कहा कि सरकार को शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से बात करनी चाहिए, क्‍योंकि जब तक बात नहीं होगी मामला कैसे सुलझेगा।

'सरकार अनपढ़ है'
गृह मंत्री अमित शाह को लेकर पहले भी कई विवादास्‍पद ट्वीट कर चुके अनुराग कश्‍यप ने यह भी कहा, 'लोग मुझसे ट्विटर पर कहते हैं कि मैं गृह मंत्री के बारे में सम्मान से बात करूं, लेकिन उनके लिए मेरे मन में सम्मान नहीं है। उन्हें खुद कानून की जानकारी नहीं है। यह सरकार अनपढ़ है।' फिल्‍मकार ने इन आरोपों को भी नकारा कि शाहीन बाग में प्रदर्शनकारियों के कारण लोगों को आवाजाही में किसी तरह की दिक्‍कत आ रही है। उन्‍होंने कहा, 'सड़क बंद नहीं है, लोग आ जा सकते हैं।'

यहां उल्‍लेखनीय है कि शाहीन बाग में सीएए विरोधी प्रदर्शन का मुद्दा दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में भी छाया रहा था। खास तौर पर बीजेपी की ओर से इस मुद्दे को जोरशोर से उठाया गया और आरोप लगाया गया कि इसे आम आदमी पार्टी और कांग्रेस से मदद मिल रही है। इस बीच गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि वह सीएए के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों से बातचीत के लिए तैयार हैं और अगर कोई उनसे इसे लेकर मिलना चाहता है तो वह अपनी तमाम व्‍यस्‍तताओं से समय निकालकर तीन दिन के भीतर उसे वक्‍त देंगे।

गृह मंत्री ने हालांकि यह भी कहा कि यह देखना होगा कि कानून में संशोधन के खिलाफ विरोध-प्रदर्शनों का आयोजन कौन कर रहा है और यह किस स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि इस कानून का विरोध केवल बीजेपी विरोध के नाम पर हो रहा है और उन्‍हें आज तक कोई नहीं मिला, जो यह समझा सके कि यह किस तरह इस देश के मुसलमानों के खिलाफ है। उन्‍होंने यह भी कहा कि शाहीन बाग में हो रहा प्रदर्शन लोकतांत्रिक नहीं है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर