बिहार के किसान और मजदूर न करें चिंता, लॉकडाउन के दौरान सीएम नीतीश ऐसे करेंगे रोजगार का सृजन

देश
रामानुज सिंह
Updated Apr 20, 2020 | 08:35 IST

Employment in Bihar during lockdown : कोरोना वायरस को रोकने से लिए लॉकडाउन के बीच सीएम नीतीश ने बिहार में गरीबों के लिए रोजगार सृजन के तरीके बताए हैं।

CM Nitish Kumar prepares for job creation during lockdown
रोजगार सृजन के लिए सीएम नीतीश ने कई कदम उठाने के निर्देश जारी किए   |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • देश भर में तीन मई तक लॉकडाउन है
  • सारे कामकाज ठप होने से रोजगार का संकट पैदा हो गया है
  • बिहार के सीएम नीतीश ने इससे निपटने के लिए कई निर्देश जारी किए हैं

पटना: कोरोना वायरस से निपटने के लिए लॉकडाउन की अवधि को तीन मई तक बढ़ा दिया गया है। लेकिन 20 अप्रैल से कुछ जरूरी कामों के लिए छूट दी गई है पर सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना आवश्यक है। सारे कामकाज ठप होने से रोजगार का संकट पैदा हो गया है। इसको देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉकडाउन में रोजगार सृजन कैसे हो इसको लेकर चर्चा की और रोजगार पैदा करने के लिए कई दिशा निर्देश जारी किए हैं।

ग्रामीण स्तर के काम में तेजी लाने के निर्देश
सीएम नीतीश ने निर्देश दिया कि हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली-नालियां और शौचालय बनाने के काम में तेजी लाकर रोजगार पैदा करें, जल-जीवन-हरियाली और मनरेगा के अंतर्गत तालाबों एवं पोखरों का जीर्णोद्धार जैसे काम में तेजी लाएं जाएं। सीएम ने कहा कि इसका उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना है ताकि मजदूरों को काम मिलने में कठिनाई न हो।

मनरेगा के काम में तेजी लाने की जरूरत
नीतीश ने कहा कि मनरेगा के अंतर्गत एक एकड़ से कम क्षेत्र वाले तालाबों का निर्माण जल्दी से हो, इससे अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों/मजदूरों को रोजगार मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि रोजगार सृजन के क्रम में गाइडलाइन के अनुरूप स्थानीय मजदूरों का उपयोग किया जाए और निर्धारित मापदंड (एसओपी) का पालन किया जाय।

किसानों के हित ममें गेहूं की खरीद तेजी की जरूरत
मुख्यमंत्री ने कहा कि रबी फसल की कटाई अंतिम चरण में है, ऐसे में किसानों के हित में गेहूं की खरीद का काम तेजी से कराना होगा और यह सुनिश्चित कराना होगा कि इसमें किसानों को दिक्कत ना हो। गौर हो कि पहले गेहूं की खरीद का लक्ष्य 2 लाख मीट्रिक टन था जिसे लॉकडाउन के कारण बढ़ाकर 7 मीट्रिक टन किया गया है।

फसल अवशेषों को खेतों में जलाने पर रोक 
उन्होंने कहा कि कटाई के बाद फसल अवशेष को खेतों में जलाने से रोकने के लिए किसानों को प्रेरित किया जाए, उन्हें बताया जाए कि इससे खेतों की उर्वरा शक्ति कमजोर होती है, साथ ही पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है।

पल्स पोलियो की तर्ज पर डोर टू डोर कैंपेन
सीएम ने कहा कि प्रभावित जिलों में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर चल रहे डोर टू डोर कैंपेनिंग काम में और तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर अब तक 33 लाख 86 हजार 685 घरों का सर्वे हुआ है, जिसमें 1 करोड़ 84 लाख 5 हजार 712 लोग शामिल हैं, इनमें मात्र 980 लोगों में सामान्य बीमारी जैसे- सर्दी, खांसी एवं बुखार के लक्षण पाए गए हैं।

फेक न्यूज से सतर्क रहें
सीएम नीतीश ने कहा कि अफवाह फैलाने वाले लोगों और फेक न्यूज से सतर्क रहें और उस पर ध्यान न दें। उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि आप सबके सहयोग से हम सब इस महामारी पर विजय प्राप्त करने में सफल होंगे।

बिहार में अब तक 93 मामले
बिहार के नालंदा, बक्सर और भोजपुर जिले में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7 नए मामले सामने आने के साथ राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित मामले अब बढकर 93 हो गए हैं जबकि इससे संक्रमित 2 मरीजों की मौत हो चुकी है। बिहार में कोरोना संक्रमण के अबतक सिवान में सबसे अधिक 29 मामले, मुंगेर में 17, नालंदा में 11, बेगुसराय 9, पटना में 7, गया मं 5, बक्सर में 4, गोपालगंज और नवादा में 3-3 तथा सारण, लखीसराय, भागलपुर, वैशाली एवं भोजपुर में 1-1 मामले सामने आए हैं ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर