कपिल सिब्बल ने पूछा-'लद्दाख में चीन को लाल आंख दिखाने में हिचक क्यों रहे प्रधानमंत्री मोदी?'

देश
आलोक राव
Updated Jun 16, 2020 | 17:18 IST

Kapil Sibbal questions PM Modi over Ladakh issue: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने कहा है कि लद्दाख में चीन को लाल आंख दिखाने से पीएम मोदी हिचक क्यों रहे हैं। सिब्बल ने कहा कि नेपाल भी आंख दिखा रहा है।

Kapil Sibbal asks Why PM Modi hwsitating to show red eye to China in Ladakh
सिब्बल ने कहा-अब तो नेपाल भी लाल आंख दिखा रहा।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • लद्दाख के पूर्वी भाग गलवान घाटी सहित तीन जगहों पर चीन के साथ बना है गतिरोध
  • एलएसी पर गतिरोध तोड़ने के लिए दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच हो रही बातचीत
  • सोमवार रात गलवान घाटी में चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच हुई है हिंसक झड़प

नई दिल्ली : लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प होने की घटना सामने आने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सवाल किया। गलवान घाटी की घटना के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि 'लद्दाख में चीन को लाल आंख दिखाने में प्रधानमंत्री हिचकिचा क्यों रहे हैं।' सिब्बल ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'यह दोहरी राजनीति है। यूपीए के शासनकाल में चीन के सैनिक जब एलएसी पार करते थे तो मोदी जी सरकार पर आरोप लगाते थे कि वह चीन को लाल आंख नहीं दिखा रही है। मोदी जी अब आप लद्दाख में चीन को लाल आंख क्यों नहीं दिखा रहे हैं?'

'नेपाल भी लाख आंख दिखा रहा'
वरिष्ठ वकील ने कहा, 'अब नेपाल भी आपको लाल आंख दिखा रहा है तो आप बातचीत क्यों करना चाहते हैं। आपक 56 इंच का सीना कहां है?' लद्दाख में चीन के साथ बने गतिरोध को लेकर कांग्रेस सरकार पर लगातार निशाना साध रही है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इस मसले पर पीएम मोदी पर कई बार निशाना साध चुके हैं। राहुल ने सरकार से यह बार-बार स्पष्ट करने के लिए कहा है कि क्या चीन ने लद्दाख में भारतीय इलाकों में घुसपैठ की है।

लद्दाख में बना है भारत-चीन के बीच गतिरोध
बता दें कि चीन ने लद्दाख के पूर्वी भाग पेंगॉन्ग लेक, गलवान घाटी और हॉट स्प्रिंग इलाकों में घुसपैठ की है। लद्दाख में गत पांच मई को दोनों देशों के गश्ती जवानों के बीच शारीरिक संघर्ष हुआ। इस घटना के बाद चीन ने इन जगहों पर अपनी संख्या बढ़ा ली। चीन की इस कार्रवाई के बाद उसका मुकाबला करने के लिए भारतीय सेना ने भी इन जगहों पर अपना जमावड़ा कर लिया। तब से दोनों देशों की सेना एक-दूसरे के सामने बनी हुई हैं। भारत ने चीन को स्पष्ट कहा कि वह अपनी जमीन से एक इंच भी पीछे नहीं हटेगा। भारत के कड़े रुख के बाद यहां सीमा पर तनाव बढ़ गया।

दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर बातचीत जारी 
इस तनाव एवं गतिरोध को तोड़ने के लिए दोनों देशों के शीर्ष सैन्य कमांडरों के बीच कई बैठके हो चुकी हैं। गत छह जून को शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच हुई बैठक में गतिरोध का कोई हल नहीं निकल सका लेकिन दोनों देश बातचीत के जरिए समस्या का हल निकालने पर सहमत हुए। दोनों देशों की सेना के बीच बातचीत चल ही रही है कि सोमवार रात गलवान घाटी में हिंसक झड़प हो गई। इस हिंसक झड़प में भारत की तरफ से एक अधिकारी और दो जवान के शहीद होने की खबरें आई हैं। मीडिया रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि झड़प में चीन सेना के जवानों को भी नुकसान पहुंचा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर