DefExpo का आखिरी दिन: रक्षा क्षेत्र में UP की बड़ी छलांग- हुए रिकॉर्ड निवेश एमओयू, सबके लिए खुली प्रदर्शनी

देश
प्रभाष रावत
Updated Feb 09, 2020 | 09:45 IST

Defence Expo 2020: लखनऊ में 5 फरवरी को शुरु हुए डिफेंस एक्सपो का आज आखिरी दिन है। रक्षा प्रदर्शनी आम लोगों के लिए खुली हुई है। अपेक्षा से करीब दोगुने निवेश सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

DefExpo 2020 T-90 Vajra
डिफेंस एक्सपो टी-90 वज्र 
मुख्य बातें
  • 5 से 9 फरवरी के बीच हुआ DefExpo 2020 का आयोजन, रविवार को आम लोगों के लिए खुली है प्रदर्शनी
  • रक्षा निवेश में उत्तर प्रदेश की बड़ी सफलता, सीएम योगी ने जताई 50 हजार करोड़ से ज्यादा निवेश की उम्मीद
  • करीब 200 एमओयू (सहमति पत्र) पर हुए हस्ताक्षर, समापन समारोह में शामिल हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ बीते कई दिनों से लगातार चर्चा में है। यहां पर विश्वस्तर के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है और आज इसका आखिरी दिन है। भारत की अब तक की सबसे बड़ी रक्षा प्रदर्शनी (डिफेंस एक्सपो 2020) लखनऊ में चल रही है, जिसे DefExpo-2020 का नाम दिया गया है। दुनिया भर के कई देशों की लगभग एक हजार कंपनियों ने इस कार्यक्रम में शिरकत की है। पांच दिवसीय कार्यक्रम आखिरी दो दिन आम लोगों के लिए खोला गया था। उत्तर प्रदेश के रक्षा निर्माण क्षेत्र में यह कार्यक्रम मील का पत्थर साबित होता नजर आ रहा है और समारोह में उम्मीद से कहीं ज्यादा रिकॉर्ड करीब 200 निवेश सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर हुए हैं।

बीते शनिवार को लखनऊ में डिफेंस एक्सपो के समापन समारोह का आयोजन हुआ। इसमें रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे। रक्षामंत्री ने रक्षा प्रदर्शनी को बेहद सफल बताया जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करीब 50 हजार करोड़ के निवेश की उम्मीद जताई है।

उम्मीद से दोगुने एमओयू पर हस्ताक्षर: DefExpo-2020 को उम्मीद से ज्यादा सफल माना जा रहा है क्योंकि इसमें अपेक्षा से कहीं ज्यादा करीब 200 सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर हुए हैं जबकि लक्ष्य 100 का रखा गया था। रक्षामंत्री ने खुद इस बात का दावा किया है कि पहली बार डिफेंस एक्सपो में इतने समझौते हुए हैं। इस कार्यक्रम में 40 देशों के रक्षामंत्री, सैकड़ों देशी-विदेशी उद्यमी और रक्षा विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया है।

DefExpo make in India

प्रदेश में डिफेंस कॉरिडोर को मिलेगा बल: रक्षा प्रदर्शनी के बाद उत्तर प्रदेश में रक्षा निर्माण और डिफेंस कॉरिडोर के विकास को बल मिलेगा। आने वाले समय में बुंदेलखंड और अन्य हिस्सों में रक्षा निर्माण के लिए ढांचागत विकास करते हुए डिफेंस कॉरिडोर बनाए जाने की योजना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी डिफेंस एक्सपो के सफल आयोजन के बाद कहा कि अब उत्तर प्रदेश की क्षमता पर सवाल नहीं उठने चाहिए। राज्य के बारे में दुनिया की धारणा बदली है और हमने इस मौके का पूरा लाभ भी लिया है।

Rajnath Rifle

सबके लिए खुले डिफेंस एक्सपो के दरवाजे: शनिवार को लखनऊ के वृंदावन योजना में डिफेंस एक्सपो को आम लोगों के लिए भी खोल दिया गया और रविवार तक लोग रक्षा प्रदर्शनी को देख सकेंगे। यहां गोमती रिवर फ्रंट के पास जवानों के शौर्य का प्रदर्शन देख सकेंगे, साथ ही अलग अलग कंपनियों के स्टॉल पर आधुनिक रक्षा उपकरणों की झलक भी देखने को मिलेगी। लखनऊ में लोगों को आने जाने के लिए बसों की सुविधा मिलेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर