Women Safety:मोदी सरकार का बड़ा फैसला, देशभर के थानों में बनेंगी महिला डेस्क,निर्भया कोष से मिले 100 करोड़

देश
Updated Dec 05, 2019 | 22:36 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

women desks will be made in police stations:देश में बढ़ती बलात्कार की घटनाओं पर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए हर थाने थाने में महिला डेस्क बनाने का निर्णय लिया है।

Women Safety:मोदी सरकार का बड़ा फैसला, देशभर के थानों में बनेंगी महिला डेस्क,निर्भया कोष से पैसा आवंटित
गृह मंत्रालय ने देश भर में थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए निर्भया कोष से 100 करोड़ रुपये आवंटित किए  
मुख्य बातें
  • मोदी सरकार ने महिला सुरक्षा (women safety) की दिशा में बड़ा कदम उठाया है
  • सरकार ने फैसला लिया है कि देशभर के सभी थानों में महिला डेस्क बनाए जाएंगे
  • महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए Nirbhaya fund से 100 करोड़ रुपये आवंटित

नयी दिल्ली: मोदी सरकार ने देश में रेप की तेजी से बढ़ रही घटनाओं को संज्ञान में लेते हुए महिला सुरक्षा (women safety) की दिशा में बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने फैसला लिया है कि देशभर के सभी थानों में महिला डेस्क बनाए जाएंगे।गृह मंत्रालय ने देश भर में थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए निर्भया कोष (Nirbhaya fund) से 100 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

बताया जा रहा है कि महिला हेल्प डेस्क, थानों को महिलाओं के लिए और अनुकूल तथा आसानी से पहुंच योग्य बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा क्योंकि पुलिस स्टेशन जाने पर किसी भी महिला के लिए यह पहला और एकल स्थान होगा। मंत्रालय ने थाने में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना और इसे मजबूत करने के लिए निर्भया कोष से 100 करोड़ रुपये आवंटित करने को मंजूरी दी है।

 

 

राज्य और केंद्रशासित प्रदेश इस कार्यक्रम को लागू करेंगे और इन हेल्प डेस्क पर महिला पुलिस अधिकारियों की तैनाती की जाएगी। महिला हेल्प डेस्क के अधिकारियों को महिलाओं की समस्याएं संवेदनशीलता से सुनने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। 

हेल्प डेस्क पर कानूनी सहायता, परामर्श, पुनर्वास और प्रशिक्षण आदि के लिए वकील, मनोवैज्ञानिक और एनजीओ जैसे विशेषज्ञों के पैनल को शामिल किया जाएगा। गौरतलब है कि सरकार का ये फैसला ऐसे टाइम पर आया है जब महिलाओं के एक के बाद

एक रेप और हत्या के मामले सामने आए हैं जिसको लेकर देशभर में भारी रोष व्याप्त है। 

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर