किसानों के आंदोलन के बीच गुजरात में सिखों से मिले PM मोदी, क्या देना चाह रहे हैं कोई संदेश?

देश
लव रघुवंशी
Updated Dec 15, 2020 | 17:10 IST

पंजाब के ज्यादातर किसान जब दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर बैठकर आंदोलन कर रहे है, तब गुजरात के कच्छ से तस्वीरें आई हैं, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिख समुदाय के लोगों से बात कर रहे हैं।

pm modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कच्छ में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया
  • किसानों की शंकाओं के समाधान के लिए सरकार चौबीसों घंटे तैयार: मोदी
  • दिल्ली के आसपास एकत्र किसानों को गुमराह किया गया है: प्रधानमंत्री

नई दिल्ली: एक दिन के गुजरात के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कच्छ में विभिन्न समूहों के लोगों से मुलाकात की। इस दौरान जो तस्वीरें सामने आईं, उसमें देखा जा सकता है कि पीएम मोदी के आस-पास कई सिख बैठे हुए हैं। पीएम उनके साथ बातचीत कर रहे हैं। इस दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी हैं। इस समय सिखों के साथ पीएम मोदी की मुलाकात के कई मायने निकाले जा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर पंजाब के किसान पिछले 20 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। 

संभव हो की पीएम मोदी ये संदेश देना चाह रहे हों कि वो और उनकी सरकार हमेशा सिखों और पंजाब के किसानों के साथ है। भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय की साइट पर भी इस पीडीएफ अपलोड की गई है, जिसका शीर्षक है- प्रधानमंत्री मोदी और उनकी सरकार का सिख समुदाय के साथ अटूट संबंध। पहली ही तस्वीर में पीएम मोदी पगड़ी में दिख रहे हैं। इसमें विस्तार से बताया गया है कि सरकार ने किस तरह और कितने काम सिखों के लिए किए हैं। 

यहां पीएम मोदी ने किसान आंदोलन पर बोलते हुए कहा, 'दिल्ली के आसपास एकत्र किसानों को गुमराह किया गया है।' उन्होंने कहा कि कृषि सुधार अब उसी रूप में लागू हो रहा है, जिसके लिए किसान संगठन और विपक्षी दल वर्षों से मांग कर रहे थे। सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है, किसानों को आश्वस्त करता रहूंगा और उनकी चिंताओं का निराकरण करूंगा। आज जो विपक्ष में हैं, वे अपने कार्यकाल के दौरान कृषि क्षेत्र में सुधार लाने में असफल रहे और अब वे किसानों को गुमराह कर रहे हैं। 

मोदी ने कहा कि आज देश ने जब यह ऐतिहासिक कदम उठा लिया तो विपक्षी किसानों को भ्रमित करने में जुट गए हैं। मैं अपने किसान भाइयों बहनों को बार-बार दोहराता हूं। उनकी हर शंका के समाधान के लिए सरकार 24 घंटे तैयार है। किसानों का हित पहले दिन से हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक रहा है। खेती में किसानों का खर्च कम हो, उनकी आय बढ़े और मुश्किलें कम हों, इसके लिए हमने निरंतर काम किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर