Lockdown and migrant labours: सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, मजदूरों के पलायन पर जारी हो एडवायजरी

देश
ललित राय
Updated Mar 28, 2020 | 00:59 IST

देश में लॉकडाउन है। लेकिन हजारों की संख्या में प्रवासी और दिहाड़ी मजदूर पैदल ही एक राज्य से दूसरे राज्य की तरफ निकल पड़े हैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ गया है।

Lockdown and migrant labours: सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, मजदूरों के पलायन पर जारी हो एडवायजरी
मजदूरों का पलायन बना गंभीर मुद्दा 
मुख्य बातें
  • देशभर में कोरोना के मामले 700 के पार
  • लॉकडाउन की स्थिति में प्रवासी मजदूरों पैदल ही अपने घरों को जा रहे हैं
  • ऐसी स्थिति में कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ गया है।

नई दिल्ली। देश में कोरोना के खतरे से निपटने के लिए 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है। लेकिन अलग अलग राज्यों से दिहाड़ी और प्रवासी मजदूरों की जो तस्वीरें सामने आ रही हैं वो परेशान करने वाली हैं। हालांकि अलग अलग राज्य सरकारों ने प्रवासी और दिहाड़ी मजदूरों को भरोसा दिया है कि वो जहां हैं, वहीं रहे। उनके रहने, खाने के इंतजाम के साथ साथ उनके घर भेजे जाने की भी व्यवस्था की जाएगी। इस बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को खत लिखकर एडवायजरी जारी करने की अपील की है। 

पीएम मोदी को सोनिया गांधी की पाती
सोनिया गांधी अपने पत्र में अपील करती हैं कि राज्य परिवहन निगमों के जरिए उन मजदूरों को उनके घर भेजे जाने की व्यवस्था हो। इसके साथ ही हर जिले के जिलाधिकारी उन लोगों को रहने और खाने की व्यवस्था करें जो खुद अपना इंतजाम नहीं कर सकते हैं। वो अपने खत में लिखती हैं कि हमारे देश के नागरिक बेहतर कल के लिए त्याग कर रहे हैं। कोरोना से लड़ने के लिए जब हम लॉक डाउन के रास्ते पर चल रहे हैं तो हमें यह ध्यान रखना होगा जरूरतमंदों के हितों के बलिदान की कीमत पर मकसद पराजित न हो। हमें सबके हितों का ख्याल रखना होगा। 


प्रियंका गांधी ने आलोचना के साथ की अपील
यूपी-बिहार की तरफ पैदल पलायन कर रहे मजदूरों की हालत देखी नहीं जाती। विदेशों में फंसने पर लोगों को घर लाया जाता है। इन मजदूरों की भी घर जाने की इच्छा है। यूपी कांग्रेस "हाईवे टास्क फोर्स" बनाकर इनकी मदद कर रही है, मगर बगैर सरकार के सहयोग के इनकी मदद संभव नहीं है>आज जब कोरोना महामारी से निपटने के लिए जनता को सरकार की तरफ से पूर्ण सहयोग की उम्मीद थी, तो भाजपा सरकार उसमें भी कोताही बरत रही है। हाँ, अपने पूंजीपति मितरों के लाखों करोड़ माफ करते समय भाजपा ये कोताही नहीं करती।


सीएम योगी आदित्यनाथ की है यह अपील
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने महाराष्ट्र, उत्तराखंड और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से अपील करते हुए कहा कि वो यूपी के रहने वालों को उचित खानपान और रहने का इंतजाम करें। इसके लिए जो भी खर्चा आएगा उसे यूपी सरकार वहन करेगी। इसके साथ ये भी कहा कि राज्य के अंदर वो इस मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाने का इंतजाम कर रहे हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर