Indian Railways: जयपुर से गुरुग्राम की ट्रेन के सफर में अब लगेंगे केवल 2 घंटे, जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

Jaipur News: जयपुर से गुरुग्राम के बीच अब ट्रेन से आने-जाने में काफी कम समय लगेगा। इस रूट पर इंटरलॉकिंग और ऑटोमेटिक सिग्रलिंग का काम पूरा कर लिया गया है। अब इस रूट पर हाईस्पीड से ट्रेनें दौड़ सकेंगी। यात्रियों के लिए यह राहत देने वाली खबर है।

 Indian Railways
जयपुर से गुरुग्राम के बीच ट्रेन से सफर का समय घटकर दो घंटे हुआ (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • दोनों शहरों के बीच में बस या ट्रेन से लगते हैं 4 से 8 घंटे
  • जयपुर-गुरुग्राम रूट पर इंटरलॉकिंग और ऑटोमेटिक सिग्नलिंग का काम पूरा
  • रूट पर हाईस्पीड ट्रेन का कर लिया गया है ट्रायल

Jaipur Railway News: जयपुर से गुरुग्राम का सफर बस से करें या ट्रेन से, आपको 4 से 8 घंटे का समय लग जाता है। दोनों शहरों के बीच अब ट्रेन का सफर 2 घंटे में पूरा किया जा सकेगा। यानी जयपुर से 2 घंटे में गुरुग्राम पहुंचा जा सकेगा। ये दूरी इसलिए कम हो जा रही है क्योंकि गुरुग्राम-जयपुर रूट पर इंटरलॉकिंग और ऑटोमेटिक सिग्नलिंग का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस रूट के सारे काम हो गए हैं। बता दें कि, रेलवे की ओर से इस रूट पर हाईस्पीड ट्रेन  का ट्रायल भी हो गया है। अब इस रूट पर जल्द 160 की स्पीड से ट्रेनें दौड़ेंगी। यह जानकारी रेलवे की ओर से दी गई है।

बता दें कि, उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने जानकारी देते हुए बताया है कि, राजस्थान से दिल्ली के रूटों पर यात्री ट्रेनों की गति बढ़ाने की दिशा में काम अंतिम चरण पहुंच गया है। सीपीआरओ शशि ने कहा कि, इस साल के अंत तक 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड से ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। सभी मंडल में गति शक्ति यूनिट का गठन कर दिया गया है।

जयपुर-गुरुग्राम रूट पर काम अंतिम चरण में

बता दें कि, जयपुर-गुरुग्राम रूट पर रेलवे फाटकों पर अंडरपास और ओवरब्रिज बनकर लगभग तैयार हैं। रेलवे ट्रैक पर पशु न आ पाएं इसके लिए दीवार और तारबंदी की व्यवस्था कर दी गई है। लोगों को रेलव ट्रैक पार करने से बचाने के लिए फुट ओवर ब्रिज का भी निर्माण कर लिया गया है। इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों में डीजल इंजन को हटाकर बिजली से संचालित इंजन लगाया जा रहा है। बता दें कि इस रूट पर चलने वाली मालगाड़ियों को वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर पर शिफ्ट करने की तैयारी लगभग हो गई है।

इस तरह दोनों शहरों के बीच सफर में लगेंगा कम समय

जानकारी के लिए बता दें कि, जयपुर-गुरुग्राम के बीच की दूरी 276 किमी है। ट्रेन से सफर करने में कम समय लगता है। मिली जानकारी के अनुसार, अहमदाबाद राजधानी ट्रेन 3 घंटे 12 मिनट में जयपुर पहुंचती है। इसके बाद इसी रूट पर चलने वाली अजमेर शताब्दी लगभग पौने चार घंटे का समय लगाती है। बता दें कि, बाकी जो भी ट्रेनें हैं, वे सब 4 घंटे से लेकर 8 घंटे तक में गुरुग्राम से जयपुर तक की दूरी तय करती हैं। ट्रेनों की स्पीड देखें तो अधिकतम यह 70 किमी प्रति घंटे तक है। लेकिन इंटरलॉकिंग और ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम लगने के बाद यह गति 160 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाएगी। बता दें कि, इस तरह से 2 घंटे में जयपुर से गुरुग्राम का सफर पूरा हो जाएगा।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर