Indian Railways: जयपुर-प्रयागराज के बीच चलने वाली इस ट्रेन का किया गया विस्तार, जानिए अब कहां तक जाएगी ट्रेन

Jaipur Railway News: जयपुर और प्रयागराज के बीच चलने वाली जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन अब बीकानेर तक जाएगी। प्रयागराज से बीकानेर जाने वालों के लिए राहत भरी खबर है। एक अक्टूबर से यह बदलाव हो जाएगा। कई ट्रेनों के समय में भी बदलाव किया है।

Indian Railways
जयपुर-प्रयागराज के बीच चलने वाली ट्रेन में विस्तार, बीकानेर तक जाएगी ट्रेन (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • एक अक्टूबर से बीकानेर तक जाएगी जयपुर एक्सप्रेस
  • दो दर्जन से अधिक ट्रेनों के समय में होगा बदलाव
  • प्रयागराज से बीकानेर जाने के लिए देना होगा अतिरिक्त किराया

Jaipur News: एक अक्टूबर से भारतीय रेलवे की नई समय सारिणी जारी होगी। समय सारिणी लागू होने के साथ ही प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस का विस्तार बीकानेर तक कर दिया जाएगा। इसके अलावा बता दें कि तकरीबन दो दर्जन ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान के समय में पांच से 20 मिनट का अंतर भी होने वाला है। प्रयागराज से जयपुर के लिए चल रही सुपरफास्ट ट्रेन शनिवार एक अक्टूबर से बीकानेर तक जाया करेगी। इससे बीकानेर जाने वाले यात्रियों को अब दूसरी ट्रेन का सहारा नहीं लेना होगा।

बता दें कि भारतीय रेलवे एक अक्टूबर से कई ट्रेनों के समय में बदलाव कर रही है। त्योहारी सीजन होने के चलते कई स्पेशल ट्रेनों का संचालन होने वाला है। जिससे कुछ ट्रेनों में बदलाव किया जाएगा। हालांकि इसका लाभ रेल से सफर करने वाली यात्रियों को मिलेगा।

इन रूटों से होते हुए गुजरेगी जयपुर एक्सप्रेस

मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन का संचालन रेलवे भले ही बीकानेर तक करेगी, लेकिन सप्ताह में तीन दिन वाया झुंझुनू होकर जाने के कारण प्रयागराज से बीकानेर की दूरी 138 किलोमीटर अधिक हो जाएगी। बता दें कि इस दौरान प्रयागराज, कानपुर, इटावा, आगरा से जिन यात्रियों को बीकानेर की यात्रा करनी है, उन्हें ट्रेन में सफर करने के लिए अधिक किराया चुकाना होगा। प्रयागराज की ही बात कर लें तो यहां से बीकानेर के लिए यात्रियों को अलग-अलग श्रेणी में 35 रुपये से 230 रुपये अतिरिक्त किराया भी चुकाना पड़ जाएगा। साथ ही सफर का समय भी 3.30 घंटे अधिक हो जाएगा। बाकी बचे चार दिन ट्रेन सीकर, फतेहपुर शेखावटी, चुरू, रतनगढ़ के रास्ते से होकर चलेगी।

कुछ रूटों की ट्रेनों के समय में बदलाव

जानकारी के लिए बता दें कि प्रयागराज से दिल्ली-हावड़ा रूट और मुंबई रूट की तकरीबन दो दर्जन से अधिक ट्रेनों  की समय सारणी में एक अक्टूबर से बदलाव हो रहा है। यह लागू कब से किया जाएगा उसपर उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय में मंथन आखिरी दौर में है। बता दें कि समय सारिणी में इस बदलाव को दर्शा जरूर दिया जाएगा। इस बारे में सीपीआरओ डॉ. शिवम शर्मा वे बताया है कि एक अक्टूबर से नई समय सारिणी लागू होनी है। क्या फेरबदल होने वाला है, उस पर जल्द फैसला लिया जाएगा। 

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर