Jaipur Crime: खाली जमीन के फर्जी पट्टे का खेल, 6 गिरफ्तार, ऐसे पकड़ में आए शातिर, जानें क्या है पूरा मामला

Jaipur Police: जयपुर में खाली जमीनों पर फर्जी पट्टा दिलाने वाले गिरोह का पर्दाफाश हुआ है। आरोपियों के कब्जे से एक हाजर आवंटन पत्र पकड़े गए, फर्जी मोहरें भी जब्त की गई हैं। यह गिरोह 20 से 25 हजार रुपये में ही मौके पर पट्टा दिलाने का काम करता था। पुलिस पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर रही है।

jaipur crime news
जयपुर में खाली जमीन पर पट्टे बनाने वाला गिरोह पकड़ा गया, 6 गिरफ्तार (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • बदमाशों के पास से एक हजार से अधिक फर्जी आवंटन पत्र बरामद
  • मौके पर पट्टा बनाकर देता था गिरोह
  • जयसिंहखोर थाना पुलिस ने की कार्रवाई

Jaipur News: जयपुर की जयसिंहपुरा खोर थाना पुलिस ने फर्जी पट्टा बनाने वाले गैंग के 6 बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया है। बदमाशों के कब्जे से एक हजार से अधिक फर्जी आवंटन पत्र, रसीद और साईट प्लान और करीब 45 फर्जी मोहर जब्त की गई हैं। बता दें कि डीसीपी नॉर्थ परिस देशमुख ने बताया है कि डिकॉय ऑपरेशन कर इन बदमाशों तक पुलिस पहुंची और फिर इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। पकड़े गए आरोपी दिनेश निवासी जेडीए कॉलोनी पालड़ी मीणा, महेन्द्र जैन निवासी कमला नेहरू नगर भांकरोटा, रवि सैन निवासी बस्सी, अब्दुल गनी निवासी ढाणी पडली खोह नागोरियान, नसीमुद्दीन निवासी खोह नागोरियान और नसरूद्दीन ट्रांसपोर्ट नगर के रहने वाले हैं।

पुलिस ने ये कार्रवाई मुखबिर की सटीक सूचना के बाद की। पुलिस को इन आरोपियों की कई दिनों से तलाश थी। जयसिंहपुरा खोर के कांस्टेबल ओमप्रकाश को मुखबिर से सूचना मिली थी। मुखबिर ने सूचना दी कि एक व्यक्ति जयपुर शहर में कई सोसायटियों के खाली पट्टे और मोहर साथ में रखता है और मौके पर फर्जी पट्टा बनाकर बीस से पच्चीस हजार रुपए में दे देता है। इसके बाद आरोपी को पुलिस ने पकड़ा और पूछताछ के आधार पर एक के बाद एक बदमाश पकड़ में आते गए।

पुलिस ने गैंग के सरगना को पहले पकड़ा

मिली जानकारी के अनुसार थाने के कांस्टेबल ओमप्रकाश गैंग के मुख्य बदमाश के पास बोगस ग्राहक बनकर सौदा करने गए। उसके बाद पुलिस ने मित्तल कॉलेज के पास से आरोपी दिनेश को पकड़कर उसके कब्जे से आवंटन पत्र, रसीद, साईट प्लॉन और कई मोहरें बरामद की। दिनेश ने फर्जी आवंटन पत्र बनाने वाले अन्य अभियुक्तों की जानकारी दी। इस पर कार्रवाई करते हुए आरोपी महेन्द्र जैन को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में आरोपी महेन्द्र ने बताया कि वह कई साल से शहर की विभिन्न सोसायटी के पट्टे खुद तैयार करता है। उसकी पारिवारिक प्रिंटिंग प्रेस भी है। महेन्द्र दौसा में स्टेशनरी की दुकान करने वाले रवि सैन से मोहर तैयार करवाकर अलग-अलग सोसायटी के कूट रचित पट्टे तैयार कर बेचता है। रवि सैन को भी पुलिस ने पकड़ लिया। बता दें कि दिनेश इस गैंग का मुख्य सरगना है।

पूछताछ में अन्य आरोपियों की मिली जानकारी

बता दें कि आरोपियों से हुई पूछताछ में पुलिस को जानकारी मिली कि इन बदमाशों ने जयपुर शहर में बड़ी संख्या में फर्जी पट्टे दे रखे हैं। फर्जी पट्टा देने वालों के गिरोह में नसीरूद्दीन, नसीमुद्दीन, अब्दुल गनी को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से फर्जी आवंटन पत्र, रसीद, साइट प्लान सहित अन्य सामान जब्त किया गया। आरोपी फर्जी पट्टों से खाली प्लॉटों पर कब्जा करने और पट्टों को गिरवी रखकर लोन लेने का काम किया करते थे। पुलिस ने बताया कि गैंग से फर्जी आवंटन पत्र लेकर खाली प्लॉट पर कब्जा करने और पट्टों को गिरवी रखकर लोन लेने वाले अन्य लोगों को भी गिरफ्तार करने की तैयारी है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर