Indian Railways: रेलवे का यात्रियों को तोहफा, जयपुर से मुंबई, दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में मिलेगी ये सुविधा

Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर लेकर आया है। अब जयपुर से सवाई माधोपुर होकर जाने वाली सभी ट्रेनों में सामान्य टिकट पर यात्रा की जा सकेगी। दिल्ली, मुंबई तक जाने वाली ट्रेनों में भी यह सुविधा मिलेगी।

indian railways
सवाई माधोपुर जंक्शन से होकर जाने वाली सभी ट्रेनों में मिलेगा सामान्य टिकट  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सोमवार से मिलने लगेगा सामान्य टिकट
  • कुछ ट्रेनों में स्थाई कोच जोड़े जाएंगे
  • रेलवे की पहल से यात्रियों को मिलेगी सुविधा

Indian Railways: रेलवे प्रशासन ने सामान्य नागरिकों के लिए सामान्य टिकट पर यात्रा करने की मंजूरी दे दी है। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेल प्रशासन ने राहत देते हुए सोमवार से जयपुर से सवाई माधोपुर जंक्शन पर आने वाली सभी ट्रेनें जो चाहे मुंबई की ओर या दिल्ली की ओर जाएं सभी में सामान्य टिकट मिलना शुरू होगा।

स्टेशन प्रबंधक बृजमोहन मीना ने बताया कि, जयपुर से आने वाली ट्रेनों समेत कोटा-दिल्ली मार्ग पर चलने वाली ट्रेन नंबर 3240 कोटा-पटना एक्सप्रेस में भी सोमवार से सामान्य टिकट मिलना शुरू हो जाएगा। रेल प्रशासन द्वारा अतिरिक्त यात्री यातायात क्लीयर करने के लिए सवाई माधोपुर जंक्शन से गुजरने वाली जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस ट्रेन में दो कोच स्थाई रूप से जोड़े जाएंगे।

रिजर्वेशन की लंबी कतारों से यात्रियों को राहत

रेल प्रशासन के निर्देशानुसार, सवाई माधोपुर जंक्शन से गुजरने वाली यात्री गाड़ियों में अनारक्षित कोच की सुविधा को दो चरणों में लागू करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इससे पहले यात्रियों को एक्सप्रेस ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराने के लिए लंबी कतार में लगना पड़ता था व बिना रिजर्वेशन सफर करने के दौरान पकड़े जाने पर भारी भरकम जुर्माना देना पड़ता था। इससे अब यात्रियों को राहत मिलेगी। पहले चरण में अप्रैल से कोटा मंडल की 4 ट्रेनों में सामान्य टिकट मिलना शुरू हो गया है, जिनमें कोटा-उधमपुर, उधमपुर- कोटा साप्ताहिक, कोटा श्रीगंगानगर व झालावाड़-श्री गंगानगर ट्रेनें शामिल हैं।

कैसे मिलेगी यात्रियों को सुविधा

भारतीय रेलवे से सभी तरह को लोग सफर करते हैं। सभी के लिए रिजर्वेशन करवाकर यात्रा करना संभव नहीं है। तत्काल टिकट के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगाना भी सबके क्षमता से बाहर है। सामान्य टिकट की सुविधा से आम यात्रियों को इसका पूरा लाभ मिलेगा। किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। किसी विषम परिस्थिति में भी सामान्य टिकट से यात्रा करना आसान और सुलभ हो जाता है। लंबी दूरी की ट्रेनें जैसे दिल्ली मुंबई तक जाने वाली हों उसमें भी सामान्य टिकट मिलना यात्रियों के लिए राहत की खबर है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर