Jaipur News: जयपुर रेलवे जंक्शन से टिकट लेने की जगह बदली गई, खबर में जानिए कहां शिफ्ट हो गया है टिकट घर

Jaipur News: रेलवे के सौंदर्यीकरण के नाम पर जयपुर रेलवे जंक्शन पर बनाई गई व्यवस्था यात्रियों के लिए असुविधा बन गई है। लोगों को अब टिकट के लिए स्टेशन से सौ मीटर दूर स्थित टिकट घर जाना पड़ रहा है।

Indian Railways
जयपुर रेलवे जंक्शन पर टिकट घर के स्थान में परिवर्तन (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म से 100 मीटर दूर है टिकट घर
  • टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को चाहिए अतिरिक्त आधे घंटे का समय
  • रेलवे की सुविधा बनी यात्रियों के लिए असुविधा

Jaipur News: जयपुर रेलवे जंक्शन पर यात्रियों को टिकट के लिए अब समय निकालना पड़ रहा है। क्योंकि टिकट घर प्लेटफार्म से 100 मीटर की दूरी पर बना दिया गया है। रेलवे से सफर करने वालों को अब टिकट के लिए अतिरिक्त समय निकालना पड़ेगा। रेलवे ने व्यवस्था बनाने के नाम पर यात्रियों की परेशानी बढ़ा दी है। प्लेटफार्म से करीब 100 मीटर की दूरी पर नया टिकट हाउस बनाया गया है।

ऐसे में यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए करीब 30 मिनट का अतिरिक्त समय चाहिए। समस्या यह भी है कि, गेट नंबर तीन से आने वाले यात्रियों को टिकट घर तक नहीं दिखाई देता। ऐसे में वे परेशान रहते हैं कि, टिकट कहां से लेनी है।

टिकट घर के लिए शाइन बोर्ड नहीं

रेलवे ने एक ही बिल्डिंग में रिजर्वेशन और अनारक्षित टिकट काउंटर को शिफ्ट कर दिया है। साथ ही, टिकट खिड़की को दर्शाने के लिए किसी भी गेट पर एंट्री प्वाइंट पर एक भी शाइन बोर्ड नहीं लगाया गया है। ऐसे में यात्रियों को यह भी नहीं पता होता है कि, टिकट कहां से लाएं? इस समस्या से यहां से सफर करने वाले यात्री प्रतिदिन परेशान होते हैं।

दूर-दराज के यात्रियों को दिक्कत

टिकट काउंटर को अब स्टेशन भवन से 100 मीटर बाहर रिजर्वेशन हॉल में शिफ्ट कर दिया गया है। पूछताछ काउंटर पुराने हॉल में रखा गया है। ऐसे में यात्रियों को पहले ट्रेन के लिए पूछताछ काउंटर और फिर टिकट खरीदने के लिए 100 मीटर दूर जाना पड़ता है। विदेशी पर्यटकों और दूसरे राज्यों के यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।

नई व्यवस्था बनी असुविधा

ज्ञात हो कि, 6 साल पहले जयपुर जंक्शन पर स्टेशन परिसर के बड़े हॉल में जनरल/जनरल टिकट मिलता था। टिकट काउंटर और पूछताछ काउंटर यात्रियों को एक ही स्थान पर वास्तविक समय की जानकारी और टिकट मिलता था। अब रेलवे के सौंदर्यीकरण के नाम पर रेलवे ने इस सुविधा को यात्रियों के लिए एक बड़ी 'असुविधा' बना दिया है। दूर-दराज के यात्रियों को जानकारी के अभाव में काफी परेशानी होती है।

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर