Kanpur Development: शहर को जाम से मिलेगी मुक्ति, प्रशासन शहर में बिछेगा फ्लाईओवर और एलिवेटेड पुल का जाल

Kanpur Development: कानपुर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार फ्लाई-ओवर और एलिवेटेड पुलों का जाल बिछाने जा रही है। प्रशासन की तरफ से इस योजना का ब्‍लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। इसकी शुरुआत दिल्ली रेल लाइन के ऊपर बने पनकी पुल से होगी। मुख्य सचिव से फाइनल अप्रूवल मिलते ही टेंडर प्रकिया शुरू हो जाएगी।

Kanpur Development
कानपुर में बनता फ्लाईओवर   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जाम से मुक्ति दिलाने के लिए बनेगा फ्लाईओवर और एलिवेटेड पुल का जाल
  • प्रशासन ने सर्वे पूरा कर रिपोर्ट मुख्‍य सचिव को भेजी
  • अप्रवूल मिलते ही प्रोजेक्‍ट होगा शुरू

Kanpur Development: शहर के लोगों को जल्‍द ही जाम से मुक्ति मिल जाएगी। इस समस्‍या से छुटकारा दिलाने के लिए शहर के अंदर सरकार फ्लाई-ओवर और एलिवेटेड पुलों का जाल बिछाने जा रही है। प्रशासन की तरफ से इस योजना का ब्‍लू प्रिंट तैयार कर लिया गया है। इसकी शुरुआत दिल्ली रेल लाइन के ऊपर बने पनकी पुल से होगी। यह पुल अभी दो लेन का है, जिससे यहां पर हमेशा जाम लगा रहता है। अब इसके सामान्‍तर एक और पुल 4 लेन का बनाया जाएगा। जिससे इस रूट से गुजरने वाले लोगों को जाम से राहत मिलेगी।

प्रशासन की इस योजना की जानकारी देते हुए कमिश्नर डॉ. राजशेखर ने कहा कि, जल्‍द ही शहर में जाम के बड़े प्वाइंट मिटा दिए जाएंगे। सरकार की तरफ से कई पुलों को बनाने का प्रस्ताव है। इन योजनाओं पर काम करने के लिए महानगरीय इन्फ्रास्ट्रक्चर विशेषज्ञ (सीपीडब्‍ल्‍यूडी) के अधिकारियों के साथ सर्वे कर रिपोर्ट तैयार की गई है। अब इस ले-आउट को मुख्य सचिव को भेजा जाएगा, वहां से अप्रूव मिलते ही कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

इन जगहों पर किया जाएगा डेवलपमेंट

प्रशासन की तरफ से तैयार सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, चिड़ियाघर चौराहे के पास एलिवेटेड रोड बनाई जाएगी। वहीं गंगा बैराज से होते हुए नया संपर्क मार्ग भी बनाया जाएगा। इसके अलावा गुरुदेव पैलेस चौहारा पर एलिवेटेड रोड का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसी तरह कानपुर-लखनऊ रोड पर स्थ्ति बदरका मोड़ पर एक फ्लाईओवर बनाया जाएगा। इससे यहां लगने वाला जाम खत्‍म हो जाएगा। साथ ही हादसे का खतरा भी कम होगा। साथ ही बैराज चौकी थाना गंगा घाट को कानपुर रिंग रोड से जोड़े जाने के लिए संपर्क मार्ग का भी प्रस्ताव है। इसके बनने के बाद रिंग रोड पर चढ़कर लखनऊ, प्रयागराज, कन्नौज, झांसी और आगरा निकलने के लिए बाहर से ही संपर्क मिल जाएगा। वहीं बैराज मंधना मार्ग को एलीवेटेड रोड बनाकर सीधा कानपुर अलीगढ़ हाईवे से जोड़ने की प्रस्ताव भी तैयार किया गया है।

ट्रांसपोर्ट नगर में अंडरपास बनाने का प्रस्‍ताव

इसके अलावा नए ट्रांसपोर्ट नगर में बढ़तें ट्रैफिक लोड को नियंत्रित करने के लिए एक अंडर पास बनाने का प्रस्ताव है। यहां पर भारी वाहनों के लिए आरटीओ दफ्तर भी बन गया है। इसी मार्ग से कानपुर शहर का बड़ी संख्या में यातायात भौंती के आगे झांसी आगरा हाईवे पर जुड़ता है। इसके अलावा स्टॉक एक्सचेंज से महात्मा गांधी क्रांसिंग, परेड चौराहा, मूलगंज चौराहा होकर कलक्टरगंज थाने तक एलिवेटेड रोड का प्रस्ताव बनाया गया है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर