Kanpur Circle Rates: कानपुर के लोगों के लिए जरूरी खबर, अब जमीन होगी महंगी, सर्किट रेट बढ़ाने की कवायद शुरू

Kanpur Circle Rates: कानपुर में अब जमीन खरीदना महंगा हो जाएगा। कानपुर में पांच साल बाद सर्किल रेट बढ़ाने की कवायद शुरू हो गई है। सड़क किनारे जमीनों की भी रिपोर्ट तैयार होगी।

increase in circle rate of property in kanpur
कानपुर में महंगी होगी जमीन  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • कानपुर में जमीन खरीदना होगा महंगा
  • एक अगस्त से लागू होंगे नए सर्किल रेट
  • सड़क किनारे की जमीनों की भी होगी पड़ताल

Kanpur Circle Rates: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में चार साल बाद जिले में सर्किल रेट बढ़ाने को लेकर चल रही कवायद के बीच एडीएम वित्त एवं राजस्व दयानंद प्रसाद ने राजस्व व निबंधक कार्यालय के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान सभी तहसीलों को निर्देश दिए गए कि, निर्धारित फॉर्मेट में क्षेत्र के अनुसार जानकारी दर्ज कर एक हफ्ते के भीतर भेज दी जाए। सर्वे के दौरा क्षेत्र में हुए विकास से लेकर उसके निकट भविष्य की परिस्थितियों को भी देखा जाएगा। इसके अलावा उस क्षेत्र में हो रही रजिस्ट्रियों की संख्या को भी देखा जाएगा।

दयानंद प्रसाद ने निबंधन विभाग, एसडीएम और केडीए के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि, नए विकसित क्षेत्रों में जहां सड़कें बनाई गई हैं उनके किनारे की जमीनों को चिह्नित कर रिपोर्ट तैयार करें। इसके बाद जल्द ही डीएम के साथ बैठक होगी।

पिछले पांच साल में विकसित हुई कॉलोनी और सोसाइटी की रिपोर्ट होगी तैयार 

एडीएम वित्त एवं राजस्व दयानंद प्रसाद ने कहा कि, जो नए क्षेत्र विकसित हो रहे हैं वहां सड़क किनारे की जमीनों की पड़ताल की जाए और उनकी वास्तविक कीमत का आकलन किया जाए। इसके साथ ही पिछले पांच वर्षों में विकसित हुए नए सोसाइटी क्षेत्रों पर निबंधन विभाग को रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। घाटमपुर, बिल्हौर के एसडीएम और केडीए अधिकारियों को भी अपने-अपने क्षेत्रों में जमीनों की मांग के अनुसार सर्किल रेट तय करने के निर्देश दिए गए हैं।

एक अगस्त से लागू होंगे नए सर्किल रेट

गौरतलब हो कि, सर्किल रेट को लेकर सोमवार को डीएम के साथ बैठक होनी थी, जिसमें इसे संशोधित करने पर मुहर लगनी थी लेकिन उनकी नामौजूदगी के चलते अब यह बैठक राष्ट्रपति के कार्यक्रम समापन के बाद होगी फिलहाल इसकी तारीख तय नहीं है। एडीएम फाइनेंस ने बताया कि, एक अगस्त से नए सर्किल रेट लागू होने हैं। आपको बता दें कि, आखिरी बार 2017 में सर्किल रेट तय हुए थे। पांच साल बाद फिर इनमें बढ़ोतरी होगी।
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर