रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, कानपुर सेंट्रल से होकर चलने वाली दो समर स्पेशल ट्रेनों के बढ़ाए गए फेरे

Summer Special Trains: गर्मियों में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। कानपुर से अहमदाबाद तक रफ्तार भरने वाली ट्रेन समेत ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों के फेरों में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है।

kanpur news
रेलवे ने समर स्पेशल ट्रेनों के बढ़ाए फेरे (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • कानपुर से चलने वाली दो समर स्पेशल ट्रेनों के फेरे बढ़ाए गए
  • यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए रेलवे ने लिया फैसला
  • कुछ ट्रेनें जुलाई में रहेंगी निरस्त

Summer Special Trains: गर्मियों की छुट्ट‍ियां शुरू होते ही ट्रेनों में यात्र‍ियों की संख्या में इजाफा होने लगा है। बढ़ती भीड़ को देखते हुए और उनको सुव‍िधा देते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है। कानपुर सेंट्रल होकर आने-जाने वाली दो समर स्पेशल ट्रेनों के फेरे बढ़ा दिए गए हैं। रेलवे ने यह निर्णय ट्रेनों में रिजर्वेशन कराने वालों की मांग ज्यादा होने की वजह से लिया है। रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शिवम शर्मा के अनुसार, गर्मी की छुट्टियों में ज्यादातर लोग परिवार से साथ घूमने जाते हैं, लेकिन रिजर्वेशन नहीं मिलने की वजह से उन्हें खासी परेशानी होती है। यात्रियों को परेशानी न हो, इसको लेकर ट्रेनों के फेरे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, सूरत से चलने वाली साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन 09117/ 09118 के दो फेरों में बढ़ोतरी की गई है। 09117 स्पेशल ट्रेन का सप्ताह के शुक्रवार को सूरत से 24 जून और 1 जुलाई को संचालन होगा। 

साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन के दो फेरे बढ़ेंगे

इसी तरह, 09118 स्पेशल ट्रेन का सप्ताह के शनिवार को सूबेदारगंज (प्रयागराज) से 25 जून और दो जुलाई को संचालन होगा। इस एक जोड़ी ट्रेन में एसएलआर श्रेणी के दो, स्लीपर के आठ, एसी-3 के 10 सहित कुल 20 कोच होंगे। इसके अलावा, ट्रेन नंबर 01905 कानपुर सेंट्रल से अहमदाबाद के बीच  रफ्तार भरने वाली साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन 01905/01906 के भी फेरों में बढ़ोतरी की गई है। गाड़ी संख्या 01905 स्पेशल ट्रेन सप्ताह के सोमवार को कानपुर सेंट्रल से चार और 25 जुलाई 2022 तक चार फेरे लेगी। गाड़ी संख्या 01906 स्पेशल ट्रेन सप्ताह के हर मंगलवार को अहमदाबाद से पांच से 26 जुलाई 2022 तक कुल चार फेरे ज्यादा लेगी।

तीन जोड़ी ट्रेनें जुलाई में रहेंगी निरस्त

रेलवे ने बाराबंकी-अयोध्या कैंट-अकबरपुर-जाफराबाद रेलवे सेक्शन पर दोहरीकरण का काम की वजह से कुछ ट्रेनों को निरस्त करने का फैसला लिया है। संबंधित ट्रेनों में रिजर्वेशन करा चुके यात्रियों क टिकट निरस्त कराने पर फुल रिफंड मिलेगा। एनसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शिवम शर्मा ने बताया कि, ट्रेन नंबर 15636 गुवाहाटी-ओखा-द्वारका एक्सप्रेस चार, 11 और 18 जुलाई और वापसी में ट्रेन नंबर 15635 ओखा-गुवाहाटी एक्सप्रेस आठ, 15 और 22 जुलाई को निरस्त रहेगी। ट्रेन नंबर 15668 कामाख्या गांधीधाम एक्सप्रेस छह, 13 और 20 जुलाई और वापसी में 15667 गांधीधाम-कामाख्या एक्सप्रेस नौ, 16 और 23 जुलाई को निरस्त रहेगी। ट्रेन नंबर 09465 अहमदाबाद-दरभंगा क्लीन विशेष ट्रेन आठ और 15 जुलाई और वापसी में ट्रेन नंबर 09466 दरभंगा-अहमदाबाद 11 और 18 जुलाई को निरस्त रहेगी।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर