Kanpur Development News: कानपुर के गूबा गार्डन के लोगों को बड़ी राहत, 15 दिन में सीवर समस्या से मिलेगी निजात

Kanpur Development News: कानपुर के गूबा गार्डेन में रहने वाले करीब 30 हजार लोगों के लिए राहतभरी खबर है। यहां अगले 15 दिन में सीवर समस्या से निजात मिल जाएगी। संपवेल बनाने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है।

Kanpur Development News
कानपुर में 15 दिन में मिलेगी सीवर समस्या से निजात  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • गूबा गार्डेन में अगले 15 दिन में मिलेगी सीवर समस्या से निजात
  • गूबा गार्डेन के 30 हजार लोगों को मिलेगी राहत
  • नगर निगम बनवा रहा संपवेल, आसपास बिछेगी सीवर लाइन

Kanpur Development News: कानपुर के गूबा गार्डेन के लोगों को 15 दिन बाद सीवर समस्या से निजात मिल जाएगी। इसके लिए वहां संपवेल बनाने का कार्य अंतिम चरण में है। निर्माण पूरा होते ही इसे चालू कर दिया जाएगा। करीब 30 हजार लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। आईआईटी के पास स्थित गूबा गार्डेन, राधापुरम, सिद्धार्थ नगर, अशोक नगर खलवा और पुरानी शिवली रोड पर सड़कों, फुटपाथों में गंदा पानी भरा रहता है। कई बार घरों में भी गंदा पानी घुस जाता है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर निगम गूबा गार्डेन में 27.52 करोड़ रुपये से संपवेल का निर्माण करवा रहा है। 

इसे 50 मीटर दूर स्थित नाले से जोड़ा जाएगा। संपवेल से पानी पंप करके इसी नाले से होते हुए निकला जाएगा। नाले का बहाव साहब नगर, विश्वविद्यालय होते हुए परमिया की तरफ जाएगा। इसके लिए वहां 45 मिलीमीटर व्यास की सीवर लाइन बिछाई जा रही है, पर ठेकेदार आसिफ अली की सुस्ती की वजह से यह काम तय समय में पूरा नहीं हो पाया। क्षेत्रीय पार्षद पति कौशल किशोर मिश्रा ने नगर आयुक्त से जल्द से जल्द यह कार्य पूर कराने की मांग की। 

काम 15 दिन में पूरा करने के निर्देश

नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन ने इस पर नाराजगी जताते हुए मुख अभियंता एसके सिंह से यह कार्य हर हाल में 15 दिन में पूरा कराने के निर्देश दिए। कार्य में लेटलतीफी की वजह से जोन-6 के अधिशासी अभियंता आरके सिंह और क्षेत्रीय अवर अभियंता सिद्धार्थ को प्रतिकूल प्रविष्टि दी।

छपेड़ा पुलिया रोड के पास स्थित संपवेल तीन दिन से बंद 

कानपुर में गुमटी नंबर 9 क्रासिंग से छपेड़ा पुलिया रोड के पास स्थित संपवेल तीन दिन से बंद होने के कारण शारदा नगर, गीता नगर, छपेड़ा सहित आसपास के मोहल्लों में गंदा पानी भर रहा है। क्षेत्रीय पार्षद धीरू त्रिपाठी ने बताया कि संपवेल की मरम्मत और सफाई कराई जा रही है। यह कार्य एक-दो दिन में पूरा हो जाएगा।

घटिया सीवर लाइन बिछाने पर होगी कार्रवाई

वहीं, नमामि गंगे परियोजना के तहत पनकी के पनका में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के साथ ही गहरी सीवर लाइन बिछाई जा रही है। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई एसजीपीजी से काम करा रही है। ठेकेदार ने जगह-जगह सड़कें खोदकर छोड़ दी हैं। निर्माण भी मानक विपरीत चल रहा है। इसके मद्देनजर विधायक सुरेंद्र मैथानी ने जांच और बरसात से पहले खुदी सड़कें बनवाने के लिए डीएम को पत्र लिखा। डीएम ने जांच के लिए कमेटी गठित की। रविवार को कमेटी ने विधायक के साथ पनकी स्टेशन रोड सहित अन्य स्थानों पर जांच-पड़ताल की। विधायक ने गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के प्रोजेक्ट मैनेजर ज्ञानेंद्र चौधरी, ठेकेदार कंपनी के प्रतिनिधि मानवेंद्र से कहा कि समय से गुणवत्तापूर्ण काम किया जाए। निरीक्षण में एसीएम दीपक पाल, नगर पार्षद दीपक, अभिनव दीक्षित, ललित पाल, पवन सविता, ऋषभ गर्ग आदि शामिल रहे।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर