Kanpur IIT: कानपुर आईआईटी की नई पहल, अब हैकिंग और धोखाधड़ी से बचेंगे बैंक उपभोक्ता

Bank Fraud: कानपुर आईआईटी के एक इंक्यूबेटर नेपिड ने एक ऐसा साइबर सिक्योरिटी सिस्टम तैयार किया है जो बैंक उपभोक्ताओं के साथ हो रहे हैकिंग व फ्रॉड से बचाएगा।

agra
बैंक उपभोक्ताओं को धोखाधड़ी से बचाएगा कानपुर आईआईटी 
मुख्य बातें
  • कानपुर आईआईटी ने तैयार किया साइबर सिक्योरिटी सिस्टम
  • हैकिंग व फ्रॉड के शिकार हो रहे लोगों को बचाने की कवायद
  • कानपुर आईआईटी के एक इंक्यूबेटर नेपिड ने तैयार किया अनोखा डिवाइस

IIT Kanpur News: कानपुर आईआईटी अब बैंक उपभोक्ताओं को हैकिंग और धोखाधड़ी से बचाएगा। संस्थान के एक इंक्यूबेटर नेपिड ने साइबर सिक्योरिटी आधारित एक ऐसा सिस्टम विकसित किया है, जिसकी मदद से किसी भी उपभोक्ता के बैंक खाते से फ्रॉड करना आसान नहीं होगा। इस पूरे सिस्टम का नेपिड ने पेटेंट भी करा लिया है। इसकी मदद से बैंक के जरूरी फॉर्म व लेनदेन सिर्फ उनके उपभोक्ता ही कर सकेंगे। आईआईटी कानपुर के इंक्यूबेटर नेपिड साइबरसिक के निदेशक सौम्या त्रिवेदी, वेंगटेसन कलिमुथु व विजयरंगम हैं। 

टीम ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है, जिसकी मदद से हैकिंग व फ्रॉड के शिकार हो रहे लोगों को और बैंकों को बचाया जा सके। टीम के सदस्यों के मुताबिक यह वन टच ऑथेंटिकेटर है, जिसे साइबर सिक्योरिटी के साथ फ्रॉड फिल्टर सिस्टम और स्लीप मोड टेक्नोलॉजी की मदद से तैयार किया गया है। 

आरबीआई के हैकाथॉन का विजेता बना नेपिड

इसकी मदद से बैंक के वास्तविक उपयोगकर्ता ही लॉग-इन फॉर्म, भुगतान फॉर्म, एटीएम और पीओएस मशीन का उपयोग कर सकेंगे। उपभोक्ता न होने की स्थिति में डिजिटल पेमेंट ऑप्शन नहीं आएगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने एक हैकाथॉन का आयोजन किया था, जिसमें देशभर के विभिन्न स्टार्टअप ने हिस्सा लिया था। जिसमें यह नेपिड विजेता रहा। 

5जी, 6जी और एज कंप्यूटिंग के विशेषज्ञ तैयार करेगा आईआईटी

दूसरी तरफ, आईआईटी अब 5जी, 6जी और एज कंप्यूटिंग के विशेषज्ञ तैयार करेगा। आने वाली 5जी तकनीक और भविष्य की जरूरत 6जी तकनीक के विशेषज्ञों को तैयार करने के लिए संस्थान ने संचार प्रणाली में एक ई-मास्टर्स प्रोग्राम शुरू किया है। इस कोर्स में तीन जून तक आवेदन किया जा सकता है। इसमें वे प्रोफेशनल ही हिस्सा लेंगे, जो अब तक इसी सेक्टर से जुड़े हैं।

6जी की तकनीक पर शोध भी शुरू 

देश ने 5जी टेस्टबेड लॉन्च करने के बाद 6जी की तकनीक पर शोध भी शुरू कर दिया है। आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की ओर से तैयार इस ई-मास्टर डिग्री प्रोग्राम से 5 जी, 6 जी और एज कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म पर आधारित आधुनिक संचार प्रणालियों को डिजाइन करने वाले पेशेवर तैयार होंगे।
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर