Mobile App: कानपुरवासियों को वाटर टैक्स जमा करने में नहीं होगी झंझट, गुरुवार को लॉन्च होगी जलकल मोबाइल ऐप

Mobile App of Water Department: कानपुर वासियों के घर में वाटर और सीवर कनेक्शन है तो अब मोबाइल ऐप के माध्यम से अपना बिल जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको जलकल विभाग का मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। गुरुवार को महापौर जलकल के मोबाइल ऐप को लॉन्च करेंगी।

kanpur news
कानपुर नगर निगम   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • गुरुवार को कानपुर की महापौर प्रमिला पांडेय लॉन्च करेंगी जलकल मोबाइल ऐप
  • कानपुर के लोगों को बिल जमा करने के लिए नहीं लगाना होगा विभाग का चक्कर
  • मोबाइल ऐप से शहर के लाखों उपभोक्ताओं को मिलेगा सीधा लाभ

Kanpur Water Mobile App: अब कानपुर वासियों के घर में वाटर और सीवर कनेक्शन है तो गुरुवार से वाटर टैक्स अपने मोबाइल ऐप के माध्यम से भी जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको जलकल विभाग का मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप से शहर के 2.90 लाख उपभोक्ताओं को सीधा लाभ मिल सकेगा। 

इस सुविधा की शुरुआत होने से कानपुर शहर के लाखों लोगों को राहत मिलेगी। अब वे एक क्ल्कि पर ही पानी और सीवर बिल जमा करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें जलकल विभाग के चक्कर नहीं लगाने होंगे। गुरुवार को कानपुर की महापौर प्रमिला पांडेय जलकल विभाग के मोबाइल ऐप को लॉन्च करेंगी। 

उपभोक्ताओं को मिलेगी ऐप से पूरी जानकारी 

जलकल विभाग के जीएम नीरज गौड़ ने कहा कि ऐप में कई तरह की सुविधाएं दी गई हैं। इस ऐप में सबसे खास बात ये है कि नगर निगम से लेकर जलकल विभाग के अधिकारियों का मोबाइल नंबर इस ऐप पर भी मिल जाएगा। इसके अलावा जलकल विभाग में रजिस्टर्ड प्लंबरों का भी मोबाइल नंबर भी उपलब्ध होगा। इनसे संपर्क कर वाटर सप्लाई में आने वाली समस्याओं को ठीक कराया जा सकेगा। 

ऐसे जमा होगा बिल

सबसे पहले उपभोक्ता अपने मोबाइल पर जलकल विभाग कानपुर का ऐप डाउनलोड करें। उसके बाद खुद को ऐप में रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद पीआईडी नंबर के बाद अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा। फिर ईमेल आईडी पासवर्ड बनाना होगा। इसके बाद ऐप के माध्यम से अपना बिल जमा करवा सकते हैं। अब कानपुर शहर वासियों को गृहकर और जल व सीवर कर के बिल का इंतजार नहीं करना होगा। नगर निगम और जलकल विभाग सीधे उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर बिल एसएमएस कर देगा। जिससे मोबाइल ऐप के माध्यम बिल जमा किया जा सकेगा। कानपुर नगर निगम ने सभी भवन स्वामियों का मोबाइल नंबर एकत्र कर लिया है। वर्तमान समय में नगर निगम मेंं 4.68 लाख लोग टैक्स दे रहे हैं। इसमें 2.50 लाख भवन स्वामियों के मोबाइल नंबर एकत्र कर लिए गए हैं। सभी से ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा। 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर