Kanpur Multi Super Speciality: मल्टी सुपर स्पेशियलिटी में एमआरआई का ट्रायल शुरू, एक अगस्त से जनता को मिलेगी सुविधा

Kanpur Multi Super Speciality: कानपुर व आसपास के जिलों के मरीजों के लिए अच्छी खबर है। हैलट परिसर में बने मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में थ्री टेक्सला एमआरआई मशीन का ट्रायल शुरू हो गया है। एक अगस्त से मरीज मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में इलाज करा सकेंगे।

GSVM Medical College
कानपुर मल्टी सुपर स्पेशियलिटी में अगस्त से मिलेंगी सुविधाएं  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मल्टी सुपर स्पेशियलिटी में एमआरआई का ट्रायल शुरू
  • न्यूरो सॉफ्टवेयर से लैस मशीन से मस्तिष्क की नसों का बन जाएगा नक्शा
  • एक अगस्त से मिलने लगेगी जनता को सुविधा, स्टाफ का प्रशिक्षण

Kanpur Super Specialty: उत्तर प्रदेश के कानपुर में तैयार मल्टी सुपरस्पेशलिटी अस्पताल में गंभीर बीमारियों का इलाज आसानी से हो सकेगा। मरीजों को अब लखनऊ, मुंबई या अन्य शहरों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत हैलट परिसर में बने मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में थ्री टेक्सला एमआरआई मशीन का ट्रायल शुरू हो गया है। 22 करोड़ रुपये की कीमत की इस मशीन का ट्रायल एक महीने चलेगा। एक अगस्त से जनता को सुविधाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी। इसके लिए स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जांच करने के लिए अस्पताल में हाईटेक विदेशी मशीनें लगाई गई हैं। इससे मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। 

हॉस्पिटल के नोडल अधिकारी और न्यू साइंसेस विभागाध्यक्ष डॉ. मनीष सिंह में बताया कि यह मशीन जर्मनी से मंगाई गई है। विशेष रूप से यह एमआरआई मशीन न्यूरो से संबंधित अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर से लैस है, इससे मस्तिष्क की नसों का मानचित्र बनाया जा सकता है। 

एक अगस्त से रोगियों को मिलने लगेगी जांच की सुविधा

अभी तक यह मशीन शहर में नहीं थी। रोगियों को जांच की सुविधा पहली अगस्त से मिलने लगेगी। आपको बता दें कि अभी रोजाना 50 से 55 मरीज जांच करा सकेंगे। हालांकि बाद में इसकी संख्या बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। डॉ. मनीष सिंह ने बताया कि कंपनी के इंजीनियर तकनीकी स्टाफ को ट्रेनिंग दे रहे हैं। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि ट्रायल होने के बाद आम रोगी इससे जांच करा सकेंगे। 

आधुनिक एमआरआई मशीन से होगी जांच

मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में रीढ़, मस्तिष्क और तंत्रिकाओं की केंद्रित रेडियोलॉजिकल जांच होगी। इन जांचों के लिए आधुनिक सीटी स्कैन मशीन, एमआरआई मशीन और ईसीजी मशीन लगीं हैं। इसके अलावा, कलर डॉप्लर और हाईटेक डिजिटल एक्स-रे मशीन भी खरीदी गई हैं। सुपर स्पेशियलिटी में मरीजों को पर्चा बनवाने के लिए एक रुपया खर्च करना पड़ेगा। गौरतलब है कि सुपर स्पेशियिलिटी पीजीआई में मरीजों को कॉस्मेटिक्स, रिकंस्ट्रक्शन सर्जरी की सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। यहां हादसों में घायल होने वालों के कटे-फटे अंग जुड़ जाया करेंगे, इसके अलावा पूरा चेहरा भी बदलने की सुविधा मिलेगी। 
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर