Memu Train: अच्छी खबर! इसी महीने से शुरू होगी लखनऊ मेमू, कानपुर के सभी स्टेशनों पर बिकेंगी रेल नीर की बोतलें

Memu Train Kanpur: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। इसी महीने कानपुर से लखनऊ के लिए मेमू चलेगी। वहीं, कानपुर के सभी रेलवे स्टेशनों पर रेल नीर की बोतलें रखना और बेचना अनिवार्य कर दिया गया।

MEMU train
जल्द शुरू हो रही मेमू ट्रेन (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इसी माह कानपुर से शुरू होगी लखनऊ मेमू
  • कानपुर के सभी स्टेशनों पर रेल नीर अनिवार्य
  • पनकी पड़ाव के पास दिसंबर तक बन जाएगा ओवरब्रिज

Memu Train Kanpur: रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। इसी जून माह में लखनऊ के लिए मेमू चलने लगेगी। कानपुर सेंट्रल समेत सभी स्टेशनों के स्टॉलों पर हर हालत में रेल नीर की बोतलें रखना और बेचना अनिवार्य कर दिया गया है। सेंट्रल स्टेशन परिसर के कायाकल्प के लिए इसी जून महीने में ही टेंडर निकाल दिए जाएंगे। मंगलवार को सेंट्रल, जूही यार्ड व मेमू शेड का निरीक्षण करने आए डीआरएम मोहित चंद्रा ने यह जानकारी दी। डीआरएम ने पाया कि एशिया के सबसे जूही यार्ड में मैकेनिकल इंटरलॉकिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है। अक्टूबर में अंतिम रूप दे दिया जाएगा। उन्होंने कमियों को जल्द दूर करने का निर्देश अफसरों को दिया। 

मौके पर अधिकारियों ने बताया कि, डायमंड क्रॉसिंग को हटाने का काम जल्द होगा। तैयारी कर ली गई है। सुरक्षा के लिए लिहाज से बड़े कार्यों को पहले किया जाएगा। लखनऊ रूट की ट्रेनें आसानी से बिना रुके आवागमन कर सकेंगी। समय की बचत होगी। 4 डायमंड क्रॉसिंग हैं।

डैमरेज विलंब शुल्क का नया नियम वापस लें

भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रतिनिधि मंडल ने मंगलवार को एसीआर के डीआरएम (एनसीआर) मोहित चंद्रा से मुलाकात कर कई चक्रों में बढ़ाये जा रहे पैनल डैमरेज (विलम्ब शुल्क) शुल्क को वापस लेने व डैमरेज शुल्क की माफी योजना को फिर से लागू करने की मांग की। डीआरएम ने इस पर पुनर्विचार करने का आश्वासन दिया। भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के प्रदेश वरिष्ठ महामंत्री ज्ञानेश मिश्र के नेतृत्व में मिले व्यापारियों ने डीआरएम से कहा कि 1 जून 2022 से सहायक वाणिज्यिक प्रबंधक ने डैमरेज बढ़ाने के आदेश पारित किया है। पैनल रेट डैमरेज चक्रवृद्धि दरों के अनुसार, पहले तीन घंटे का दो गुना होगा। फिर हर तीन घंटे में बढ़ना है। यह छह गुना तक होगा। अप्रैल 2022 तक 42 डिब्बे की रैक का 6300 रुपए प्रति घंटा विलम्ब शुल्क दे रहे थे।

पनकी पड़ाव के पास दिसंबर तक बनेगा ओवरब्रिज

डीआरएम को अफसरों ने जानकारी दी कि, राज्य सरकार द्वारा डिप्टी का पड़ाव के पहले बनाया जा रहा रेलवे ओवर ब्रिज दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। पहले इसका लक्ष्य जून तक का था मगर अब इसकी डेड लाइन बढ़ाई गई है। इसके बाद 82 नंबर क्रॉसिंग पर वाहनों का लोड शिफ्ट हो जाएगा जिससे बहुत राहत मिलेगी। सेंट्रल पर व्यापारी नेता ज्ञानेश मिश्रा ने डीआरएम को ज्ञापन सौंपा।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर