Kanpur Crime News: कानपुर में फर्जी दस्तावेज से बनवाए गए कई पासपोर्ट, अब अधिकारी पर हुई बड़ी कार्रवाई

Kanpur Crime News: कानपुर में फर्जी पासपार्ट बनवाने के मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है। वहीं फर्जी पासपोर्ट बनवाने में शामिल अधिकारी का तबादला कर दिया गया है।

kanpur news
नकली दस्तावेजों का फर्जीवाड़ा करने वालों को पुलिस ने भेजा जेल  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कानपुर में नकली दस्तावेजों का फर्जीवाड़ा
  • मामले में तीन आरोपियों को भेजा गया जेल
  • फर्जीवाड़े में शामिल अधिकारी का तबादला

Kanpur Crime News: उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में फर्जी पासपोर्ट बनाने का मामला सामने आया है। इस मामले में पासपोर्ट अधिकारी का तबादला किया गया है। हालांकि इस मामले अभी विभागीय कार्रवाई नहीं की गई है। बताया गया कि मामले की जांच कर रहे विभागीय अधिकारी का भी जालंधर तबादला कर दिया गया है। कानपुर जिले में फर्जी दस्तावेजों के जरिए वैध पासपोर्ट बनवाने का खेल उजागर हुआ था।

इस खेल में शामिल पासपोर्ट अफसर शैलेंद्र सिन्हा का चंडीगढ़ तबादला कर दिया गया है। वहीं कर्नलगंज पुलिस ने पासपोर्ट अधिकारी को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है। बाबूपुरवा निवासी वसीम अली को जनवरी में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उसे जेल भेज दिया गया था। 

पुलिस ने किया था गिरोह का खुलासा

कर्नलगंज पुलिस ने इस मामले में बड़ा खुलासा किया था। खुलासे में पता चला था कि वसीम और उसका गिरोह फर्जी दस्तावेजों के जरिए असली पासपोर्ट बनाते थे। वहीं पुलिस ने मामले की विवेचना के दौरान दानिश और विपिन गुप्ता निवासी वाराणसी को जेल भेज दिया था। आरोपियों से पूछताछ में कई बड़े खुलासे हुए थे। 

आरोपियों ने किया था ये खुलासा

पकड़े गए आरोपियों ने पूछताछ में खुलासा किया था कि कानपुर पासपोर्ट सेवा केंद्र में तैनात रहे तत्कालीन पासपोर्ट अफसर शैलेंद्र सिन्हा इस फर्जीवाड़े में शामिल है। सीडीआर समेत अन्य तथ्यों के जरिए यह खुलासा हुआ था। 

कानपुर में 2019 में हुई थी शैलेंद्र सिन्हा की तैनाती

जांच में खुलासा हुआ था कि शैलेंद्र सिन्हा की 2019 में कानपुर में तैनाती हुई थी। इस दौरान फर्जीवाड़े के जरिए कई पासपोर्ट बनवाए थे। इस फर्जीवाड़े में शैलेंद्र सिन्हा भी शामिल थे। इसके बाद पुलिस ने साक्ष्यों के आधार पर ही शैलेंद्र सिन्हा को आरोपी बनाया था। बताया गया कि जांच के दौरान पहले शैलेंद्र सिन्हा को क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय लखनऊ से संबद्ध किया गया था। लेकिन अब उनका चंडीगढ़ तबादला किया गया है।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर