Kanpur Metro : कानपुर दक्षिण के लोगों को मिलेगी मेट्रों की सुविधा, मेट्रो के विस्तार की ये है तैयारी

Kanpur Metro: कानपुर मेट्रो के विस्तार करने की तैयारी चल रही है। दूसरे एलिवेटेड सेक्शन पर काम जल्द शुरू किया जाएगा। इस पर 514 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसके लिए टेंडर तय किया गया है।

Kanpur metro Development
कानपुर दक्षिण के लोग भी कर सकेंगे मेट्रो का सफर (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कानपुर मेट्रो का होगा विस्तार
  • कानपुर मेट्रो के दूसरे एलिवेटेड सेक्शन के पहले चरण की निविदा तय
  • 5.4 किलोमीटर लंबे पुल पर दौड़ेगी मेट्रो

Kanpur Metro: कानपुर दक्षिण क्षेत्र के लोगों को जल्द मेट्रो सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए योजना तैयार है। कानपुर मेट्रो फिलहाल आईआईटी से मोतीझील तक लोगों को सुरक्षित और कम समय में पहुंचाने का सबसे बढ़िया माध्यम हो गई है। अब इसके विस्तार पर काम किया जा रहा है। मेट्रो के इस सेक्शन से किदवई नगर, बारादेवी और नौबस्ता आपस में कनेक्ट हो जाएंगे।

दक्षिण की जनता को भी मेट्रो से कनेक्ट करने की तैयारी चल रही है। कानपुर मेट्रो के दूसरे एलिवेटेड सेक्शन के पहले चरण की निविदा तय हो गई है। यह टेंडर 514 करोड़ रुपये में तय हुआ है। इससे 5.4 किलोमीटर का पुल बनना है। जिस पर मेट्रो दौड़ेगी।

एलिवेटेड सेक्शन के लिए मिली हरी झंडी

इसी क्रम में शनिवार को जेएमसी प्रोजेक्ट की 514 करोड़ रुपये की निविदा को मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद 5.4 किलोमीटर के एलिवेटेड सेक्शन के पहले चरण को हरी झंडी मिल गई है। निविदा मंजूर होने का मतलब है कि जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा। इस चरण में बारादेवी से किदवई नगर होते हुए नौबस्ता पर एलिवेटेड सेक्शन बनाया जाना है।

सुविधायुक्त है कानपुर मेट्रो

कानपुर मेट्रों का न्यूनतम किराया 10 रुपए है। दस रुपये में आप सिर्फ एक स्टेशन से अगले स्टेशन का सफर कर सकते हैं। अगर कोई आईआईटी से मोतीझील तक (नौ स्टेशन) यात्रा करता है, तो उसे 30 रुपये का टोकन लेना पड़ता है। सुविधाओं के लिहाज से यह सेवा महंगी नहीं है। इसलिए शहर के बाकी हिस्सों में भी इस सेवा की मांग है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 दिसंबर 2021 को कानपुर मेट्रो का लोकार्पण किया था। यह अखिलेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना थी, जिसे योगीराज में परवान चढ़ाया जा सका। खुद प्रधानमंत्री ने मोदी ने मेट्रो में बैठकर सफर भी किया था। कानपुर मेट्रो अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस है और उम्मीद है कि योगीराज 2.0 में यह सेवा कानपुर के दक्षिणी भाग को उत्तर से जोड़ने में सफल हो जाएगी।

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर