Kanpur Elevated Track: कानपुर में एलिवेटेड ट्रैक से हटेगी कच्ची बस्ती, पांच जून तक करनी होगी खाली

Kanpur Elevated Track: कानपुर में एलिवेटेडि ट्रैक निर्माण में गोविंदपुरी कच्ची बस्ती और झांसी रेलवे लाइन के दोनों तरफ के अतिक्रमण बाधा बना हुआ है। अब रेलवे की जमीन खाली करने के लिए नोटिस दिया है। नोटिस में पांच जून तक का समय दिया है।

Indian Railway
अवैध मकानों से जमीन खाली कराएगा रेलवे (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • कानपुर में एलिवेटेडि ट्रैक निर्माण में बाधा बनी कच्ची बस्ती
  • कानपुर में अवैध मकानों पर रेलवे चलाएगा चाबुक
  • रेलवे की जमीन खाली करने के लिए नोटिस, पांच जून तक का समय

Kanpur Elevated Track: उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में एलिवेटेड ट्रैक के रास्ते में आ रही कच्ची बस्ती हटाई जाएगी। रेलवे ने गोविंदपुरी कच्ची बस्ती और झांसी रेलवे लाइन के दोनों ओर का अतिक्रमण को हटाने का नोटिस जारी कर किया है। भीमसेन से कानपुर तक बनने वाले रेलवे के फ्लाईओवर में गोविंदपुरी कच्ची बस्ती और झांसी रेलवे लाइन ही सबसे बड़ी बाधा है। इन दोनों इलाकों में बनी अवैध बस्ती में रेलवे ने नोटिस लगाया है, रेलवे ने नोटिस में पांच जून तक इन क्षेत्र को खाली करने की अपील की है। साथ ही यह भी कहा गया है अगर यह क्षेत्र खाली नहीं किया तो फिर इसे बलपूर्वक खाली कराएगा।

आपको बता दें कि, जाम से निजात दिलाने के लिए कानपुर में एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा। रेलवे भीमसेन से झकरकटी तक 1700 करोड़ रुपये की लागत से फ्लाईओवर का निर्माण कर रहा है।

कच्ची बस्ती में बड़ी संख्या में अवैध मकान 

एलिवेटिड ट्रैक का निर्माण कार्य पूरा होने से लोगों को जाम की समस्या से निजात मिल जाएगी। इस ट्रैक पर ट्रेनों का आवागमन होगा। दादा नगर से लेकर गोविंदपुरी तक झांसी रूट की ट्रेनों के आने और जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी। वहीं, गोविंदपुरी कच्ची बस्ती में बड़ी संख्या में अवैध मकान बने हुए हैं, इसके चलते एलिवेटिड ट्रैक का निर्माण नहीं हो रहा है। प्रयागराज मंडल ने माना है कि, जब तक इस क्षेत्र को खाली नहीं कराया जाता, तब तक निर्माण नहीं होगा। पहले इसे इलाके को खाली कराना पड़ेगा। 

नोटिस में पांच जून तक का समय 

इसके बाद ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। हालांकि इस क्षेत्र को खाली करने के लिए अभी रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग ने नोटिस जारी कर दिया है। नोटिस में यहां बसे लोगों को पांच जून तक का समय दिया गया है, तय समय में अवैध अतिक्रमण खाली नहीं किया तो आरपीएफ और पुलिस की मदद से इस क्षेत्र को खाली कराया जाएगा। गौरतलब है कि, गोविंदपुरी स्टेशन के पास झांसी रेलवे लाइन के दोनों ओर तकरीबन 1200 अवैध मकान हैं। इन मकानों में 10 हजार से ज्यादा लोग निवास करते हैं। साथ ही अवैध दुकानें भी बना हैं। रेलवे की जमीन पर कब्जा होने के कारण लाइनों का विस्तार नहीं हो रहा है। ना ही भीमसेन का एलिवेटिड बन पा रहा है। 
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर