CSJM University : छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के छात्रों को मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा

CSJM University : छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने इस सत्र में डिजिटल मूल्यांकन करने का फैसला लिया है। विश्वविद्यालय में पूरे परिसर को हाई स्पीड इंटरनेट से इक्विप कर दिया गया है। छात्रों और शिक्षकों को हाईस्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ मिलेगा।

CSJMU KANPUR
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के छात्रों को मिलेगी इंटरनेट सुविधा   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • सीएसजेएमयू में इस सत्र में होगा डिजिटल मूल्यांकन
  • छात्रों और शिक्षकों को मिलेगा हाईस्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ
  • पूरे परिसर को किया गया हाई स्पीड इंटरनेट से इक्विप

CSJM University : कानपुर में छात्र-छात्राओं को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। शहर में स्थित छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों को बहुत जल्द ही हाईस्पीड इंटरनेट सेवा का लाभ मिलेगा। छात्र और शिक्षकों को विश्वविद्यालय के किसी भी कोने में हाईस्पीड इंटरनेट मिलेगा। विश्वविद्यालय ने इस सत्र में डिजिटल मूल्यांकन करने का फैसला लिया है। यूनिवर्सिटी के पूरे परिसर को हाई स्पीड इंटरनेट से इक्विप कर दिया गया है। इसका उद्घाटन एकेडमिक भवन में कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने किया। 

विनय कुमार ने कहा कि, कोरोना महामारी की आपदा को अवसर में बदलते हुए पिछले एक वर्ष में विश्वविद्यालय ने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरे परिसर में सुदृढ़ किया है। विश्वविद्यालय डिजिटलाइजेशन की ओर आगे बढ़ रहा है, जिसके तहत सभी अकादमिक कामकाज को डिजिटल प्रारूप में करने पर जोर दिया जा रहा है।

इस सत्र से नए पाठ्यक्रम भी होंगे शुरू

उन्होंने बताया कि, अब विश्वविद्यालय द्वारा इस सत्र से तमाम नए पाठ्यक्रम भी शुरू होंगे, जिनमें-एमएससी फॉरेंसिक साइंस, एमएससी हार्टिकल्चर, एमएससी एग्रीकल्चर, एमए इन डिजीटल जर्नलिज्म आदि शामिल हैं। कार्यपरिषद की बैठक में नए सत्र के लिए पीएचडी पाठयक्रम में नए शिक्षकों को शोध कराने के लिए अधिकृत कर दिया है।

कैंपस के सभी संस्थान होंगे कंप्यूटर युक्त

कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी ने जानकारी देते हुए बताया कि, इसके साथ ही विश्वविद्यालय ने कैंपस के सभी संस्थान को कंप्यूटर युक्त कर दिया है। विश्वविद्यालय पूरी दुनिया से एक बेहतर नेटवर्किंग सुविधा के साथ जोड़ने का कार्य करेगा। इसके तहत नेटवर्क कंट्रोल रूम से हर बिल्डिंग में डायरेक्ट फाइबर कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान की गई है। इसमें सभी शैक्षणिक संस्थान, प्रशासनिक संस्थान, आवासीय और हॉस्टल की सभी बिल्डिंग को इंटरनेट से जोड़ दिया गया है। आधुनिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रमों में एआई को शामिल करने में यह वाई-फाई की सुविधा महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर