कानपुर के इस इलाके में बनेगा सूबे का पहला रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क

Rain Water Harvesting Theme Park: कानपुर में जल संचयन को लेकर बड़ी पहल हो रही है। यहां रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क बनाने की कवायद तेज हो गई है।

Kanpur Rain Water Harvesting Theme Park
कानपुर में बनेगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • हैदराबाद की तर्ज पर कानपुर में बनेगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क
  • उत्तर प्रदेश का पहला रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क होगा
  • शहर के इंदिरा नगर में किया जाना है निर्माण

Kanpur Rain Water Harvesting Theme Park: शहर में भू-गर्भ जल स्तर में गिरावट जारी है। इसके कारण कई मोहल्लों में जल संकट गहराने लगा है। खासतौर पर गर्मी का मौसम आते ही लोगों को जल संकट का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इसके निदान को लेकर कार्यवाही शुरू कर दी गई है। दरसअल, शहर में जल संचयन को लेकर एक कार्यशाला हुई। इसमें तमाम मेयर शामिल हुए। इन सभी ने गिरते भू-गर्भ जल स्तर पर चिंता जाहिर की। इस पर कानपुर की मेयर प्रमिला पांडेय ने कहा कि, शहर में हैदराबाद की तर्ज पर जल संचयन को लेकर काम किया जाएगा। 

करोड़ों रुपए खर्च कर बनाया जाएगा थीम पार्क

कानपुर की मेयर प्रमिला पांडेय ने बताया कि, शहर के इंदिरा नगर में प्रदेश का पहला रेन वाटर हार्वेस्टिंग थीम पार्क बनाया जाएगा। यह हैदराबाद की तर्ज पर बनाया जाना है। इसके निर्माण पर करोड़ों रुपए खर्च किए जाएंगे। इस थीम पार्क में रोबोट के माध्यम से बच्चों को जल संचयन की जानकारी दी जाएगी। ताकि नई पीढ़ी पानी के महत्व को समझे और इसके संचयन में अहम योगदान दे सकें।

बरसात से पहले सरकारी भवनों में सिस्टम लागू होगा

मेयर प्रमिला ने बताया कि, राज्य सरकार का आदेश है कि, बरसात के मौसम से पहले सभी सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लागू करना है। हैदराबाद नगर निगम की तरह सरकारी पार्कों और सार्वजनिक स्थलों के कोने में रिचार्ज पिट बनाया जाएगा। इस दिशा में काम शुरू भी हो चुका है। 

13 और 14 मई को भी होगा विचार-विमर्श

जल संचयन को लेकर 13 और 14 मई को भी विचार-विमर्श होगा। इस दिन अखिल भारतीय महापौर परिषद की बैठक होनी है। इस बारे में मेयर प्रमिला पांडेय ने बताया कि, कानपुर में ही यह बैठक होनी है, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं। इसको लेकर कानपुर नगर निगम तैयारियों में जुटा हुआ है।  
 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर