Kanpur News: कानपुर में पनकी पड़ाव के पास अब नहीं लगेगा जाम, बनेगा आरओबी

New ROB: कानपुर में जाम की बढ़ती समस्या का समाधान करने का प्रयास जारी है। इसी दिशा में अब शहर में एक और रेलवे क्रॉसिंग को जाम मुक्त बनाने की योजना बनी है। इसके लिए रेलवे क्रॉसिंग के पास ओवरब्रिज बनाया जाएगा।

ROB at Panki halt in Kanpur
कानपुर में पनकी पड़ाव पर बनेगा आरओबी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पनकी पड़ाव क्रॉसिंग पर बनाया जाएगा रेलवे ओवरब्रिज
  • आरओबी निर्माण के लिए डीआरएम ने दी सहमति
  • फिलहाल इस क्रॉसिंग पर ट्रेनों के आने पर 10 मिनट बंद होता है फाटक

Kanpur News: शहर में एक और रेलवे ओवरब्रिज बनाया जाएगा। ताकि लोगों को रेलवे क्रॉसिंग पर जाम में नहीं फंसना पड़े। फिलहाल इस जगह लोगों को ट्रेन के गुजरने के दौरान 10 मिनट ट्रैफिक में फंसे रहना पड़ता है। यह रेलवे ओवरब्रिज पनकी पड़ाव क्रासिंग पर बनाया जाएगा। इस आरओबी निर्माण के लिए उत्तर मध्य रेलवे के डीआरएम मोहित चंद्रा ने अनुमति भी दे दी है। बता दें अभी दिल्ली-हावड़ा रूट पर इस क्रॉसिंग के पास ट्रेन के आने पर लोगों को आठ से 10 मिनट पर फाटक पर रुकना पड़ता है।

इस वजह से यहां दिन भर लंबा जाम लगा रहता है। इस रेलवे ओवरब्रिज के बनने के बाद पांच लाख लोगों को जाम से निजात मिलेगी। कल्याणपुर आवास विकास, पनकी और हाईवे के बीच पनकी पड़ाव क्रॉसिंग है। दोनों की आबादी मिलाकर करीब पांच लाख लोग हैं। इन्हें हर दिन रेलवे क्रॉसिंग पार करना होता है। 


एक दशक से आरओबी की मांग

इस क्षेत्र के लोग करीब एक दशक से इस रेलवे फाटक पर रेलवे ओवरब्रिज निर्माण की मांग कर रहे हैं। यहां आरओबी नहीं होने से भौंती प्रतापपुर, छीतेपुर, गंगागंज, सुंदर नगर, आवास विकास-3, मसवानपुर, पनकी के एचआईजी, एलआईजी, एमआईजी, पनकी कल्याणपुर समेत दो दर्जन से अधिक इलाके के लोग जाम से परेशान हैं। 

पांच किमी अतिरिक्त दूरी तय करने की मजबूरी

जाम से बचने के लिए लोगों को पांच किलोमीटर अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ती है। आरओबी बनने के बाद लोगों को रेल फाटक के समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। न ही उन्हें वैकल्पिक रास्ते के रूप में पांच किलोमीटर अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ेगी। इस बारे में डीआरएम मोहित चंदा ने बताया कि पनकी पड़ाव क्रॉसिंग बंद होने से लंबा जाम लगता है। इस पर रेलवे ओवरब्रिज बनाने की जरूरत है। अभी निर्माण के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनवाई जा रही है। 

Kanpur News in Hindi (कानपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर