Leg Care: घंटों एक ही जगह बैठने से पैरों में रुक जाता है ब्लड सर्कुलेशन, ये आसान एक्सरसाइज करने से मिलेगा लाभ

Leg Exercise: घंटों एक ही जगह पर एक ही पोजीशन में बैठे रहने से पैरों में रक्त का प्रवाह रुक जाता है और जिसके कारण कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जानते हैं इसके उपाय-

leg exercise for working for long
लंबे समय तक बैठे रहने का है काम तो करें ये एक्सरसाइज (source: Pixabay)  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • घंटों एक ही जगह पर एक ही पोजीशन में बैठे रहने से पैरों में रक्त का प्रवाह रुक जाता है
  • एक ही जगह काफी देर बैठने से पैरों में अकड़न आ जाती है तो पैरों के जोड़ों में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है
  • ऐसा करने से शरीर के निचले हिस्सों में ऑक्सीजन और रक्त में मौजूद अन्य पोषक तत्वों का प्रवाह रुक जाता है

घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से पैरों की हालत बेहद खराब हो जाती है। इससे ना सिर्फ पैरों के जोड़ों में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है बल्कि पैरों में ब्लड सर्कुलेशन भी रुक जाता है। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में बड़ी आबादी वर्क फ्रॉम होम कर रही है ऐसे में वे घर पर एक ही जगह पर घंटों बैठे रहते हैं जिसके कारण उन्हें तरह-तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में एक है लेग प्रॉब्लम। 

एक ही जगह पर घंटों बैठे रहने से पैरों में रक्त का संचार बाधित हो जाता है और इसी कारण से पैरों में अकड़न आ जाती है तो पैरों के जोड़ों में दर्द की शिकायत शुरू हो जाती है। इसमें आम तौर पर आपने महसूस किया होगा कि एक ही पोजीशन में पैरों को रखने से पैरों को मुड़ने में भी परेशानी होने लगती है, चलने में दिक्कत होने लगती है, उठने-बैठने में दिक्कत होने लगती है तो सीढ़ियां चढ़ने उतरने में भी समस्या होती है। 

अगर इस पर शुरू में ही ध्यान नहीं दिया जाता है तो ये आगे चलकर भयंकर रुप ले लेता है और इसका इलाज करना मुश्किल हो जाता है। अगर आप एक ही जगह पर आधे घंटे से ज्यादा समय तक बैठे रहते हैं तो इससे शरीर के निचले हिस्से में यानि कि पैरों में रक्त का प्रवाह रुक जाता है जिससे उन हिस्सों में ऑक्सीजन और रक्त में मौजूद अन्य पोषक तत्वों का प्रवाह रुक जाता है जिससे पैरों के कमजोर होने का भी खतरा बढ़ जाता है। 

इसके लिए सबसे बेहतर उपाय ये है कि आप लगातार एक ही पोजीशन में लंबे समय तक एक स्थान पर बैठने से परहेज करें। इसके अलावा अगर आप ऐसा कर भी रहे हैं तो आप अपने पैरों के पोजीशन को चेंज करते रहिए या फिर पैरों को हिलात रहिए ताकि ब्लड सर्कुलेशन बाधित ना होने पाए। यदि आप भी इस परेशानी से ग्रस्त हैं तो हम आपको इसके लिए आसान लेग एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिसे करने के बाद आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं-

लेग स्विंग्स
यह एक प्रकार का वॉर्म अप है। सीधे खड़े होकर दोनों हाथों को कमर पर रखें। अब इसके बाद एक पैर को हवा में उठाएं और यही प्रक्रिया 6 से 7 बार करें। इसी प्रकार से इसी प्रक्रिया को दूसरे पैर के साथ भी दोहराएं। ऐसा करने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इससे पैरों की मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन सुचारु रुप से होने लगता है।

हिप ब्रिज
ये खड़े होकर नहीं बल्कि लेटकर करने  वाला एक्सरसाइज है। मैट पर सीधा लेट जाएं और पैरों के घुटनों को मोड़ लें। इसके साथ ही हाथों को मैट पर सीधा रखें। इसके बाद धीरे-धीरे सांस लें और इसी के साथ अपने कमर को ऊपर की ओर उठाएं। फिर सांस छोड़ते हुए कमर को नीचे की ओर लाएं। अगर आप घंटों एक ही जगह पर बैठे रहकर काम करते हैं तो आपको निश्चित रुप से इस एक्सरसाइज को करना चाहिए इससे आपके पैरों में होने वाला दर्द धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा।

साइक्लिंग और वॉकिंग
अगर आप एक ही जगह पर देर तक बैठने वाला काम कर रहे हैं तो आपको रोजाना कम से कम आधे घंटे तक साइक्लिंग करनी चाहिए। इसके अलावा रोजाना सुबह वॉक करना चाहिए इससे आपका पैर एक्टिव औऱ स्वस्थ रहता है। इससे पैरों का ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त रहता है और पैरों का सेहत बना रहता है। 

अगली खबर