लंबे समय तक मास्क पहनने से स्किन के डैमेज होने का है खतरा, अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स

ज्यादा देर तक मास्क पहने रहने से फेस की स्किन की देखभाल एक बड़ी चिंता का विषय है। मास्क के कारण हमेशा ढंके होने के कारण स्किन के डैमेज होने का भी खतरा रहता है जानिए ऐसे में स्किन की केयर कैसे करें-

SKIN CARE DURING WEARING MASK
मास्क पहनने समय स्किन केयर कैसे करें (Source: Pixabay) 
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस से फैली महामारी के इस दौर में हर किसी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है
  • मास्क पहनने से पहले स्किन केयर के लिए कई बातों को ध्यान में रखना जरूरी है
  • मास्क वायरस से तो हमें बचाते हैं लेकिन इसका कहीं न कहीं हमारे स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है

कोरोना वायरस से फैली महामारी के इस दौर में हर किसी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है। हवा से भी वायरस का खतरा हो सकता है इसी कारण भारत में भी लगभग राज्यों में हर किसी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। भले ही मेडिकल शॉप से खरीदा हुआ मास्क आप इस्तेमाल ना कर पाएं लेकिन सलाह दी जाती है कि आप अपने घर पर ही कॉटन के कपड़े का मास्क बनाकर उसे इस्तेमाल कर सकते हैं इससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

लेकिन इसमें एक चिंता की बात ये भी है कि ज्यादा देर तक मास्क पहने रहने से फेस की स्किन की देखभाल कैसे हो सकेगी। मास्क के कारण हमेशा ढंके होने के कारण स्किन के डैमेज होने का भी खतरा रहता है इससे बचने का भी तरीका ढूंढ़ना है। हालांकि ये कीटाणु और वायरस से तो हमें बचाते हैं लेकिन इसका कहीं न कहीं हमारे स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। आज बात करेंगे मास्क के इस्तेमाल के दौरान अपनी स्किन केयर आप कैसे कर सकते हैं-

यहां हम आपको बता रहे हैं मास्क पहनने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है

अपनी स्किनकेयर पर पहले से ज्यादा ध्यान दें
पूरे दिन मास्क पहनने से आपके चेहरे की स्किन ड्राई हो सकती है और इससे इरिटेशन की समस्या भी हो सकती है। इसलिए पहले आफ जितना स्किन पर ध्यान देते थे ऐसे समय में आपको अपने चेहरे की उससे ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। मास्क पहनने के पहले आपको बेसिक सीरम और स्किन केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ताकि ड्राईनेस और इरिटेशन का खतरा कम हो। स्किन के नमी को बरकरार रखने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें ताकि आपकी स्किन हाईड्रेटेड रहे। साथ ही कभी-कभी बीच में मास्क उतार कर फेस स्किन को ब्रेक दें और इसे रिलैक्स होने दें इसके बाद दोबारा मास्क पहनने से पहले फिर से मॉइश्चर लगाएं।

सनस्क्रीन को इग्नोर ना करें
ऐसा नहीं है कि आपने मास्क पहना है तो आपके स्किन को केयर की जरूरत नहीं है। भले ही आप मास्क पहनने के दौरान रेगुलर मेकअप ना करें लेकिन आपको एक चीज को कभी मिस नहीं करना चाहिए और वह है सनस्क्रीन। भले ही आपने मास्क पहना हो लेकिन यूवी (UV) किरणें हर जगह पर हैं जो आपकी स्किन को खराब कर सकती है।

आंखों पर दें ध्यान
मास्क पहनने के दौरान आप ब्लश या लिप्सटिक को इग्नोल कर सकती हैं क्योंकि इससे आपके मास्क खराब हो सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको अपने आंखों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। अपने आंखों पर बेहकर क्वालिटी के काजल और मस्कारा का इस्तेमाल करें और अपने लुक को बनाएं आकर्षक।

लिप केयर
मास्क के इस्तेमाल के बाद मुंह से सांस लेने की प्रैक्टिस हो जाती है ऐसे में होंठ के ड्राई होने का खतरा रहता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप हमेशा अपने होंठों पर एक अच्छी क्वालिटी का लिप बाम लगाते रहें ताकि आपके होठ खराब ना हों। पिपरमेंट ऑइल जैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने होठों पर करें इससे आपकी ब्रीदिंग फ्रेश रहेगी।

अगली खबर