Greater Noida Authority : ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 15 नए पार्क और 50 ओपेन जिम, यहां बनेगा फिटनेस ट्रेल

Greater Noida Authority: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अपने बजट में शहरवासियों के लिए विशेष प्लान लेकर आया है। शहर के लोगों को स्वस्थ बनाने के लिए और पार्क के जरिए हरियाली बनाए रखने की तैयारी है।

greater noida authority
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण हरियाली और फिटनेस को लेकर अच्छी पहल 
मुख्य बातें
  • ग्रीन बेल्ट और पार्क की दशा सुधारने के लिए खर्च होंगे करोड़ों रुपये
  • फिटनेस ट्रेल में सेक्टर के पार्कों और ग्रीन एरिया को जोड़ा जाएगा
  • बजट में हैप्पीनेस पार्क का भी प्रावधान

Greater Noida Authority:  ग्रेटर नोएडा के विकास के लिए प्राधिकरण का बजट बनाया गया है। इस बजट से विकास का खाका तैयार किया जाएगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण  का 5,100 हजार करोड़ रुपए का बजट पास हुआ है।  ग्रेटर नोएडा में 15 नए पार्क और 50 ओपन जिम बनाए जाएंगे।  इसके लिए 76 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 

इसकी मंजूरी बजट में मिल गई है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इस बार हरियाली और फिटनेस पर विशेष ध्यान देगा। शहर में नए पार्क बनाने के लिए प्राधिकरण ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

बजट में मंजूरी के बाद प्राधिकरण ने काम किया शुरू

सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि प्राधिकरण इस बजट में शहर के विकास कार्यों पर विशेष ध्यान देगा।  ग्रेटर नोएडा में हरियाली बढ़ाने और लोगों को फिटनेस के लिए ओपन जिम की खास सुविधा दी जाएगी। बजट में मंजूरी मिलने के बाद अब प्राधिकरण ने इस पर कार्य करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा नए पार्क का भी निर्माण किया जाएगा। ग्रीन बेल्ट और पार्क को सुधारने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए जाएंगे।    

यहां बनेगा फिटनेस ट्रेल

ग्रेटर नोएडा के गामा-1 सेक्टर में 5 किलोमीटर लंबी फिटनेस ट्रेल विकसित किया जाएगा। फिटनेस ट्रेल में सेक्टर के पार्कों और ग्रीन एरिया को इस तरह जोड़ा जाएगा, जिससे सेक्टर के लोग इसका प्रयोग कर सकें। इससे साइकिलिंग और पैदल चलने की प्रवृत्ति को बढ़ावा मिलेगा। इसमें हरियाली, प्राकृतिक रोशनी, पर्यावरण के अनुकूल, प्रदूषण रहित और प्रकृति के समीप रहते हुए निवासी सूर्योदय का लुफ्त उठाते हुए व्यायाम करेंगे।

ग्रेटर नोएडा में पहले से हैं 33 ओपन जिम

50 नए ओपन जिम बनने के बाद शहर की सूरत बदल जाएगी। ग्रेटर नोएडा शहर में इस समय 33 ओपन जिम बने हुए हैं। लोगों को व्यायाम करने के लिए और अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए 88 ओपन जिम मिल जाएंगे।  इसके अलावा बजट में हैप्पीनेस पार्क के लिए फंड का भी प्रावधान किया गया है। हैप्पीनेस पार्क ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-4 में बनेगा। खास बात यह होगी कि यहां पर घूमने-फिरने के अलावा खाने-पीने का भी सामान मिलेगा।

विकास और निर्माण कार्यों के लिए 1,714 करोड़ रुपये का बजट

नए सेक्टरों के विकास, ग्रेटर नोएडा वेस्ट के चार मूर्ति चौक पर अंडरपास, फुटओवर ब्रिज, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में डिग्री कॉलेज, ग्रेनो वेस्ट में प्राधिकरण का नया दफ्तर, गांवों व सेक्टरों में खेल के मैदान, ग्रेनो वेस्ट में स्टेडियम, एयरपोर्ट व मेट्रो, गोशाला, गोबर गैस प्लांट, स्मार्ट मीटर, परी चौक पर बस-बे, पी थ्री गोलचक्कर के पास ब्रिज, सूरजपुर- कासना का विकास, ट्रकों व क्रेन के लिए पार्किंग, अल्फा -वन की मार्केट का पुर्नउद्धार आदि कई परियोजनाओं पर खर्च की जाएगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का वित्तीय वर्ष 2022-23 का बजट शहर में विकास की गति को और रफ्तार देगा।  प्राधिकरण ने विकास और निर्माण कार्यों के लिए 1,714 करोड़ रुपये का बजट रखा है ।

अगली खबर