Noida International Airport : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुरू होगी उड़ान, तारीख जानने के लिए पढ़ें खबर

Noida International Airport : नियाल की 13वीं बोर्ड बैठक में जेवर एयरपोर्ट के डेवलपमेंट प्लान को पास कर दिया गया है। अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक निर्माण कंपनी का चयन हो जाएगा। एयरपोर्ट का मास्टरप्लान अप्रुवड हो चुका है।

Noida International Airport
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की हुई 13वीं बोर्ड बैठक   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • एयरपोर्ट के रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग आदि का निर्माण होगा शुरू
  • NIAL बोर्ड ने डेवलपमेंट प्लान पास किया
  • 30 अप्रैल तक निर्माण एजेंसी का होगा चयन

Noida International Airport : नोएडा वासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है कि, जल्द ही नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उड़ान शुरू होने जा रही है। जेवर में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) की 13वीं बोर्ड बैठक में डेवलपमेंट प्लान पर मुहर लग गई है। इसके बाद एयरपोर्ट के रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर आदि के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा।

यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि, एयरपोर्ट का पहले ही मास्टरप्लान अप्रुवड हो चुका है। NIAL बोर्ड ने अब डेवलपमेंट प्लान पास कर दिया है। हालांकि, अभी कॉमन होल्डिंग सिक्योरिटी एरिया को अप्रुवड नहीं किया गया है।

एयरपोर्ट के निर्माण में आएगी तेजी
डेवलपमेंट प्लान इस तरह से तैयार किया गया है कि, 2024 में जेवर से पहली उड़ान शुरू हो जाए। नोएडा इंटरनेशल एयरपोर्ट के डेवलपमेंट के लिए निर्माण एजेंसी की तलाश की जा रही है। हालांकि, निर्माण के लिए टाटा, एल एंड टी समेत तीन कंपनियों ने आवेदन किए है। 30 अप्रैल तक निर्माण एजेंसी का चयन हो जाएगा। जिसके बाद एयरपोर्ट के निर्माण में तेजी आएगी। नोएडा एयरपोर्ट के लिए ज्यूरिख इंटरनेशनल विकासकर्ता कंपनी है।

किस माह में कितना कार्य होगा सबका खाका है तैयार

यमुना अथॉरिटी के सीईओ ने बताया कि, प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में विकास योजना को मंजूरी दे दी गई है। यमुना इंटनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) ने तकनीकी परीक्षण के लिए डेवलपमेंट प्लान एनआईएएल को सौंपा था। एनआईएएल ने इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड कंपनी से डेवलपमेंट प्लान का टेक्निकल सर्वे कराया था। साथ ही, इस प्लान में जो कमियां थीं, उनको दूर करने के लिए कहा था। कमियों को दूर कर वाईआईपीएल ने एनआईएएल को डेवलपमेंट प्लान सौंप दिया है। यमुना अथॉरिटी के सीईओ ने बताया कि, प्लान में एयरपोर्ट के रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग आदि के निर्माण कार्य के साथ किस माह में कितना कार्य होगा, उसका भी जिक्र किया गया है।

अगली खबर